Now 13 digit numbers will be applied in India

13 डिजिट मोबाइल नंबर भारत में लागू किए जाएंगे

  • दूरसंचार विभाग ने भारत के दूरसंचार ऑपरेटरों को 13 अंकों का मोबाइल नंबर जारी किया है। लेकिन आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपका मोबाइल नंबर वोही रहेगा क्योंकि यह 13 अंकों की संख्या में नहीं बदलेगा। दूरसंचार कंपनियों को डीओटी द्वारा लिखे गए पत्र का उल्लेख है कि 13 अंकों की संख्या केवल एम 2 एम सिम कार्ड के लिए है।
  • ये एम 2 एम या मशीन 2 माचिन सिम कार्ड स्वचालित मशीनों में उपयोग किए जाते हैं और इन्हें मुख्य रूप से मशीन कनेक्टिविटी पर चलने वाली मशीनों में उपयोग किया जाता है। ये मशीन छोटे गैजेट्स के बीच बड़ी मशीनरी तक हो सकती हैं लेकिन मशीनों का उपयोग इंटरनेट या मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी  सिर्फ मूल कार्य के लिए उपयोग किया जायेगा । उदाहरण के लिए इन्हें smart homes, fleet management, traffic control, supply chain, wearable और कई अन्य चीजों में उपयोग किया जाता है।

  • डीओटी से जेडटीई और नोकिया को भेजे गए पत्र की वजह से अफवाहें शुरू हुईं। पत्र में, यह उल्लेख किया गया है कि यह निर्णय लिया गया है कि 13-अंक एम 2 एम (मशीन-टू-मशीन) नंबरिंग योजना 1 जुलाई, 2018 से निष्पादित की जाएगी। 1 जुलाई से, सभी नए एम 2 एम मोबाइल कनेक्शन 13- केवल अंक संख्याएं होगी । हालांकि यह स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि परिवर्तन एम 2 एम के लिए है, सिम कार्ड और संख्याओं के शब्द ने भारत में आम लोगों के लिए चेतावनी भेजी है।

  • दूरसंचार विभाग ने दूरसंचार कंपनियों को एम 2 एम या मशीन 2 माचिन सिम कार्ड के लिए केवल 13 अंकों की संख्या जारी करने के लिए अधिसूचित किया है। नई नंबरिंग योजना 31 जुलाई, 2018 से लागू होने वाली दिखाई देगी, और नए कनेक्शन जो 13 अंकों की संख्या के होंगे। मौजूदा एम 2 एम नंबर 1 अक्टूबर, 2018 से 13 अंकों तक माइग्रेट किए जा सकते हैं, और पूरे प्रवासन के लिए तय की गई समय सीमा 31 दिसंबर, 2018 है। 13 अंकों की संख्या प्रभावी होने के बाद, भारत देश होगा देश कोड को छोड़कर सबसे लंबा मोबाइल नंबर है। वर्तमान में, चीन एकमात्र ऐसा देश है जहां 11 अंकों का मोबाइल नंबर है।

  • इसके अलावा, राज्य के स्वामित्व वाली दूरसंचार ऑपरेटर बीएसएनएल ने हाल ही में एक अपग्रेड किए गए प्रीपेड पैक लॉन्च किए हैं जो प्रति दिन 6 जीबी डेटा, असीमित ऑन-नेट वॉयस कॉल के लाभ प्रदान करेगा जो 60 दिनों की अवधि के लिए वैध रहेगा। ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण बात यह है कि 3 जी डेटा स्पेशल टैरिफ वाउचर (एसटीवी) ने पहले प्रति दिन 4 जीबी डेटा वाले ग्राहकों की पेशकश की थी और वही वैधता थी।

  • विशेष रूप से, रु। 444 एसटीवी में कोई भी बंडल असीमित ऑफ-नेट वॉयस कॉलिंग नहीं है और इसमें कोई एसएमएस लाभ नहीं है। बीएसएनएल ने अन्य 3 जी डेटा एसटीवी और प्रीपेड असीमित कॉम्बो पैकों को प्रति दिन 2 जीबी अतिरिक्त डेटा लाभ के साथ ग्राहकों को प्रदान करने के लिए अपग्रेड किया है। बीएसएनएल की 4 जी सेवाएं वर्तमान में केवल केरल सर्कल में उपलब्ध हैं।

थैंक्स
Thank you