Mobile ke camera ko computer me as webcam kaise use kare ?

अपने मोबाइल के कैमरा का इस्तेमाल कंप्यूटर ( PC ) में कैसे करे ?

एंड्राइड मोबाइल को कंप्यूटर वेबकेम कैसे बनाये, Android Mobile Camera Pc web Cam Me Change Kaise Kare, how to connect mobile camera to pc in hindi,मोबाइल कैमरा को वेब कैमरे की तरह कैसे यूज़ करे

ज्यादातर लोगों के लिए वीडियो कॉल जैसे कि एमएसएन या स्काइप, Google+ हैंगआउट या वीडियो चैट कभी-कभार होता है। और जब आप  इनमे से किसी एक को शुरू करना चाहते हैं, तो आपको एक वेबकैम की आवश्यकता होती  है। लेकिन एक अलग वेबकैम के लिए पैसे क्यों खर्च करें जब आप आसानी से अपने एंड्रॉइड मोबाइल फोन के कैमरे को वेबकैम के रूप में उपयोग कर सकते हैं?
इस प्रक्रिया में आपके फोन से अपने पीसी पर एक विशेष पोर्ट पर वीडियो स्ट्रीमिंग करना और पीसी ड्राइवर सॉफ़्टवेयर को कैप्चर करना और इसे वेबकैम वीडियो के रूप में किसी भी एप्लिकेशन को प्रदान करना है, जिसे वेब कैमरा एक्सेस की आवश्यकता है।
इसे करने से  सॉफ्टवेर इस्तेमाल करने से  डरो मत। इसका वास्तव में इस्तेमाल बहुत आसान है और इसे करने के दो तरीके हैं।

1. Wifi का उपयोग करके अपने Android फोन को वेबकैम की तरह इस्तेमाल करें।

यहां, आपके फ़ोन का वीडियो स्ट्रीम वाईफाई के माध्यम से अपने पीसी अनुप्रयोगों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। यहा इसे उपयोग करने का सबसे आसान और सबसे लचीला तरीका है।
आवश्यकता - आपके कंप्यूटर और आपके एंड्रॉइड फोन दोनों को वाईफाई के माध्यम से कनेक्ट करने के लिए कंप्यूटर एंड्रॉइड के साथ एक ही नेटवर्क से जुड़ा होना चाहिए। इसका मतलब है कि आप ये आसानी से कर सकते हैं -
  • वायरलेस राउटर का उपयोग करके अपने फोन और कंप्यूटर दोनों को इंटरनेट से कनेक्ट करें।
  • या अपने Android को एक shared वाईफाई नेटवर्क के साथ पीसी से कनेक्ट करें (रूट किए गए फोन को एड-हॉक नेटवर्किंग सक्षम होना चाहिए)।
अगर एक बार आपका फोन वाईफाई के माध्यम से उसी पीसी नेटवर्क से कनेक्ट हो गया हे , तो इन स्टेप को फोलो करें -
  1. अपने मोबाइल में Google Play Store से IP Webcam. डाउनलोड करे और install करे अपने मोबाइल में 
  2. ऐप खोलें और आपको कॉन्फ़िगरेशन स्क्रीन मिलेगी जहां आप Plug-ins, video quality and Connection Settings, Audio Mode, के विकल्प सेट कर सकते हैं।
  3. डिफ़ॉल्ट विकल्प काफी अच्छे हैं, इसलिए नीचे स्क्रॉल करें और वह "Start server" विकल्प पर क्लिक करें।
एंड्राइड मोबाइल को कंप्यूटर वेबकेम कैसे बनाये, Android Mobile Camera Pc web Cam Me Change Kaise Kare, how to connect mobile camera to pc in hindi,मोबाइल कैमरा को वेब कैमरे की तरह कैसे यूज़ करे
4. आईपी ​​वेब कैमरा अब आपके कैमरे को खोल देगा और एक विशेष आईपी पते और पोर्ट के लिए वीडियो स्ट्रीमिंग शुरू कर देगा। इस आईपी पते और पोर्ट को प्राप्त करने के लिए "How do I connect" बटन पर क्लिक करें जो  ऊपर बाईं ओर दिखाई दे रहा है वहा उसके बाद आपको 2 Option मिलेगे जहा आपको "Connect Directly" पे क्लीक करना हे वहा click करते ही आपको 2 आप्शन मिलेगे , यदि आप मोबाइल इन्टरनेट कनेक्शन का उपयोग करके web cam चलाना चाहते हे तो " I'm using mobile internet connection" पे click करना हे और यदि आप Wifi Router का उपयोग करते हे तो आपको  "I'm using Wi-fi router" पे click करना हे । तो आपको वहा IP Address मिलेंगा जैसे "https://11.22.23.55:8080"।

5. इस पते को नोट करें और इसे अपने पीसी वेब ब्राउज़र में टाइप करें। आपको विभिन्न तरीकों के लिंक के साथ एक पेज मिलेगा जिसमें आप अपने नए वेबकैम का उपयोग कर सकते हैं। लिस्ट में , आपको दोनों लिंक में से किसी एक का उपयोग करने की जरूरत है।
  • Connect to PC for use with Skype and other videochats on Windows.
  • Connect to PC for use with Skype and other videochats on Ubuntu GNU/Linux
आपके ऑपरेटिंग सिस्टम (विंडोज या लिनक्स) के आधार पर, अपने पीसी पर वेब कैमरा सॉफ्टवेर को और ड्राईवर को  डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए लिंक का उपयोग करें।

Windows - विंडोज़ के लिए, ड्राइवर एक आसान इंस्टॉलर के रूप में आता है।
Linux - लिनेक्स के लिए एक script के रूप में आता हे जिसे आप terminal as root से रन करना पड़ेगा, रन करने से पहले आपको IP webcam script me  "WIFI_IP=" को IP address में बदलना पड़ेगा , जब आप पहली बार script को चला रहे हे तो sure रहे के आपका कंप्यूटर इन्टरनेट के साथ जुदा हुआ होना चाहिए , इसका फायदा ये हे की अगर आपके लिनेक्स में वो ड्राईवर पहले से मोजूद नहीं हे तो वो इन्टरनेट से आटोमेटिक डाउनलोड करेगा , इस script को आप कभी भी रन कर सकते हे जब आपको मोबाइल as web cam के लिए उपयोग करना हो ..
बस। अब स्काइप, Google+ हैंगआउट या किसी अन्य वीडियो कॉल एप्लिकेशन को खोलें और वीडियो सेक्शन के लिए, अपने द्वारा इंस्टॉल किए गए वेबकैम चालक को चुनें और इसे शुरू करें। यहाँ लिनक्स में वेबकैम के रूप में मेरे android के साथ Google+ हैंगआउट है।

Notes: लिनक्स के लिए, आईपी वेब कैमरा सेटिंग्स में audio को disable करने से ड्राइवर काम नहीं भी कर सकता है।


2. USB का उपयोग करके अपने Android फ़ोन को वेबकैम के रूप में उपयोग करें।

आप अपने एंड्राइड फ़ोन को बिना WiFi के एक USB केबल के जरिये अपने PC में कनेक्ट करके  as Webcam उपयोग कर सकते हे,
लेकिन इसका इस्तेमाल करने के लिए काफी extra वर्क हे क्यूंकि Android मोबाइल  pc से कनेक्ट करने के लिए आपको USB Debugging mode ओन करना पड़ता हे 

इसके अलावा, USB मोड के लिए, हमें DroidCam नामक एक और ऐप की आवश्यकता है। हालाँकि, पहले वाला IP Webcam ऐप अधिक लोकप्रिय है, लेकिन यह विशेष रूप से विंडोज़ के लिए वाईफाई कनेक्शन तक सीमित है। तो चलिए देखते हैं कि USB के माध्यम से अपने Android को वेबकैम के रूप में कैसे कॉन्फ़िगर करें

अपने फोन को USB Debugging mode पे सेटअप करे (Settings -> Applications -> Development -> USB debugging).
USB के माध्यम से फ़ोन को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करें (यदि USB कनेक्ट करते समय फ़ोन पूछता है तो स्टोरेज मोड का select न करें)।
  1. एंड्रॉइड मार्केट से DroidCam डाउनलोड करें, इसे इंस्टॉल करें और इसे अपने फोन पर खोलें। यह एक "स्टार्टिंग सर्वर" संदेश दिखाएगा।
  2. अपने कंप्यूटर में application को डाउनलोड and install करे यहाँ से  Dev47Apps.
अपने मोबाइल में DroidCam को अप्प को चालू करे और वहा "USB" option को select करे
बस। DroidCam अब आपके फोन पर कैमरा खोलेगा और आप इसे अपने पीसी पर वेबकैम के रूप में उपयोग कर सकते हैं। "DroidCam" ड्राइवर का उपयोग करने के लिए बस अपने वीडियो कॉल एप्लिकेशन की वीडियो सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करें। यहां मेरा Google+ हैंगआउट USB के माध्यम से कनेक्ट किए गया है।

Linux के लिए, आप IP Webcam ऐप का भी उपयोग कर सकते हैं। बस अपने फोन को यूएसबी के माध्यम से डिबगिंग मोड में अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करें और ड्राइवर स्क्रिप्ट शुरू करें। यह स्वचालित रूप से USB का उपयोग करके कनेक्शन आरंभ करने के लिए adb का पता लगाएगा और उसका उपयोग करेगा।