photoshop aur photo editing skill se paise kaise kamaye, earn money by Photoshop


फोटोशोप ऑनलाइन सिखने के लिए यहाँ क्लिक करे फ्री

फोटोशॉप और फोटो एडिटिंग स्किल से पैसे कैसे कमाए

  Photoshop Kya hai ? Janiye Iske Bare Me Click Here

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं और उनमें से एक है फोटोशॉप का उपयोग करना ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीकों में से एक है। आप फोटोशॉप के साथ आश्चर्यजनक ग्राफिक्स और डिजाइन तैयार कर सकते हैं जिन्हें लोग खरीदेंगे। यदि आप फोटोशॉप के साथ कुशल हैं और आपके पास क्रिएटिव फ्लेयर है, और रचनात्मक स्वभाव रखते हैं तो यह आपके लिए कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने का एक शानदार अवसर हो सकता है।अगर आप फोटोशॉप के जरिए पैसा कमाना शुरू करना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें। सबसे पहले, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपका काम  सबसे अच्छा और उच्च गुणवत्ता का है और ऐसा कुछ है जिसके लिए लोग वास्तव में भुगतान करना चाहेंगे। दूसरी चीज़ जो आपको करने की ज़रूरत है वह यह पता लगाना है कि अपने काम का विज्ञापन कैसे करें और इसे संभावित ग्राहकों के सामने कैसे प्रदर्शित करें। ऐसा करने के कई तरीके हैं, जैसे विशेष रूप से आपके काम के लिए वेबसाइट या ब्लॉग बनाना या ट्विटर या इंस्टाग्राम जैसी सोशल नेटवर्किंग साइटों का उपयोग करना। यदि आप फोटोशॉप के माध्यम से पैसा कमाने के बारे में गंभीर हैं, और आप सफल नहीं हो पा रहे है तो इसके कही कारण हो सकते है, बस यह सुनिश्चित कर लें कि आपका काम उच्च स्तर का है और आप इसे प्रभावी ढंग से विज्ञापन करते हैं, तो आप जल्द ही अपने कौशल से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
 

1. फोटोशॉप / फोटो एडिटिंग टूल, ब्लॉग इन सभी के लिए खुद की एक वेबसाइट बनाये।

यह मुफ्त / भुगतान के लिए एक पोर्टल खोलकर शुरू करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है
ऑनलाइन फोटो संपादन उपकरण और अपनी वेबसाइट द्वारा दी जाने वाली सेवाओं को
विज्ञापन देने के लिए फ़ोटोशॉप / संपादन ब्लॉग बनाये ।

आप मुख्य रूप से दो तरीकों से कमा सकते हैं

  • अपने ऑनलाइन टूल तक पहुंचने के लिए एक छोटी सदस्यता राशि चार्ज करके।
  • Google Ad-sense और / या कई अन्य विज्ञापन नेटवर्क के साथ अपनी साइट का Advertising करके। 
  एक बार जब आप काफी बड़ा सपना देख लेते हैं, तो अपनी खुद की वेबसाइट बनाना एक अच्छा विचार है। दूसरे शब्दों में, दूसरे शब्दों में, आप क्या हासिल करना चाहते हैं, आपको अपने लक्ष्यों, व्यावसायिक रणनीति, विशेषज्ञता और हाथों-हाथ अनुभव के बारे में स्पष्ट होना चाहिए। 

आपको इसमें अपनी मेहनत लगाने की जरूरत है। तदनुसार नियमित रूप से सामग्री प्रकाशित करना और व्यवसाय स्थापित करने के शुरुआती महीनों में अच्छी मात्रा में निवेश की आवश्यकता होगी। 6-9 महीनों की शुरुआत में इस व्यवसाय से भारी कमाई की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। दूसरे शब्दों में, प्रथम-वर्ष के बाद आपको नियमित कमाई की उम्मीद करनी चाहिए, और उसी के अनुसार अपने आमदनी की योजना बनानी चाहिए।

2. एक freelancer के रूप में काम करें

अपनी कंपनी स्थापित करने के बाद, आप अन्य ऑनलाइन या ऑफलाइन व्यवसायों के लिए एक फ्रीलांसर के रूप में काम करना शुरू कर सकते हैं। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, आपको एक मजबूत रिज्यूमे बनाना होगा और विभिन्न फ्रीलांस प्लेटफॉर्म पर आवेदन करना शुरू करना होगा। फिर आपको यह निर्धारित करना चाहिए कि आप जिस फ्रीलांस के लिए आवेदन कर रहे हैं उसका सबसे महत्वपूर्ण पहलू क्या है।

 और एक बार जब आप यह निर्धारित कर लेते हैं कि उन्हें कौन सा कौशल सेट चाहिए, तो आपको उन्हें समझाने के लिए अपने फ़ोटोशॉप और अन्य प्रासंगिक कौशल सेटों को प्रभावी ढंग से दिखाने की आवश्यकता है।

आप इन वेबसाइटों पर फ्रीलांसिंग का काम देख सकते हैं।

3. Photo Editing व्यवसाय/सेवा:

 क्या आप अपनी तस्वीरों को सर्वश्रेष्ठ बनाना चाहते हैं? फोटो एडिटिंग सेवाएं आपको ऐसा करने में मदद कर सकती हैं। सही टूल, तकनीकों और पेशेवरों के साथ, एक फ़ोटो एडिटिंग व्यवसाय आपकी फ़ोटो को आपकी पसंदीदा चीज़ में बदलने में आपकी सहायता कर सकता है. एक फोटो संपादन एडिटिंग आपको वांछित परिणाम प्राप्त करने में मदद कर सकता है। कई फोटो एडिटिंग व्यवसाय बुनियादी फोटो रीटचिंग से लेकर उन्नत फोटो हेरफेर तक कई तरह की सेवाएं प्रदान करते हैं।
 
फ़ोटोशॉप फोटो एडिटिंग सेवा शुरू करके, उनमें से सर्वश्रेष्ठ को प्रदर्शित करने के लिए चित्रों को संपादित किया जा सकता है। वास्तव में, यह ई-कॉमर्स व्यवसायों के लिए मार्केटिंग अभियान, ब्रांडिंग और पैकेजिंग के लिए बेहतरीन उत्पाद सूची / चित्र प्रकाशित करने के लिए काफी महत्वपूर्ण हो गया है। यह कंपनियों के लिए गुणवत्ता की छवियों के महत्व को दर्शाता है क्योंकि यह सीधे बिक्री संख्या से संबंधित है।

इसलिए कंपनियां और व्यवसाय निश्चित रूप से इस काम को लेने के लिए अधिक से अधिक योग्य और कुशल पेशेवरों और छोटे व्यवसायों की तलाश करेंगे।

बेसिक फोटो रीटचिंग सेवाओं में फोटो से धूल, खरोंच और अन्य खामियों को हटाना शामिल हो सकता है। यह उन तस्वीरों के लिए एक बढ़िया समाधान है जो थोड़ी क्षतिग्रस्त हैं या जिन्हें थोड़ा बढ़ावा देने की आवश्यकता है। उन्नत फोटो हेरफेर सेवाओं में अधिक जटिल एडिटिंग शामिल हो सकते हैं जैसे फोटो से वस्तुओं को हटाना, रंग बदलना और यहां तक कि विशेष प्रभाव जोड़ना।

4. व्यवसाय / सेवा ग्राफिक डिजाइनिंग शुरू करें: 

एक छोटे व्यवसाय के मालिक से लेकर एक बड़े कॉर्पोरेट तक सभी को ग्राफिक डिजाइनरों की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, एक ग्राफिक डिजाइनर अक्सर एक सीधा-सादा ग्रीटिंग कार्ड या शादी का कार्ड बनाता है।  इसलिए, एक भरोसेमंद ग्राफ़िक डिज़ाइनर के रूप में, आप अपने समुदाय में दूसरों की ग्राफ़िक डिज़ाइन की ज़रूरतों को पूरा करने में सहायता करके जल्दी से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।
 
बड़े कंपनियों द्वारा छोटे व्यवसायों या स्वतंत्र ग्राफिक डिजाइनरों की मांग की जाती है। यह मानते हुए कि अधिकांश व्यवसायों में स्टाफ़ पर ग्राफ़िक डिज़ाइनर या फ़ोटो एडिटर नहीं होते हैं।

दूसरे शब्दों में, यदि आपको अंशकालिक या पूर्णकालिक पेशेवरों की एक छोटी टीम मिली है, तो आप एक छोटा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। और ऐसा करके, आप यहां बताए गए अधिकांश उत्पादों या सेवाओं को बेचना शुरू कर सकते हैं।

5. ग्राफिक्स, चित्र बनाएं और बेचें:

 क्या आप ग्राफिक्स, चित्र और अन्य दृश्य सामग्री बनाकर और बेचकर पैसा कमाना चाहते हैं? डिजिटल मीडिया के उदय के साथ, विज़ुअल्स की भारी मांग है, और ग्राफिक्स, इमेज और अन्य विज़ुअल सामग्री बनाना और बेचना पैसा बनाने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
 
ग्राफिक्स, चित्र और अन्य दृश्य सामग्री बनाना और बेचना उतना कठिन नहीं है जितना आप सोच सकते हैं। आपको केवल एक कंप्यूटर, एक ग्राफिक्स या डिज़ाइन प्रोग्राम और कुछ रचनात्मक विचारों की आवश्यकता है। आप वेबसाइट, सोशल मीडिया पोस्ट, बैनर, विज्ञापन आदि सहित विभिन्न उद्देश्यों के लिए ग्राफिक्स और छवियां बना सकते हैं।
 
आपकी कमाई आपकी रचनात्मकता के स्तर, ग्राफिक कला / छवियों की संख्या, उपभोक्ताओं की समझ और आपके काम की विशिष्टता पर निर्भर करेगी।

आप कैसे कमा सकते हैं:

सबसे पहले, आपको पोर्टल्स के साथ पंजीकरण करने की आवश्यकता है जहां आप ग्राफिक्स / चित्र बेच सकते हैं। फिर आपको अपने ग्राफिक्स अपलोड करके स्टोर बनाना होगा और ऑनलाइन बिक्री शुरू करनी होगी।
कुछ पोर्टल आपसे स्टोर खोलने के लिए शुल्क लेते हैं, जबकि अन्य पोर्टल चाहते हैं कि आप प्रत्येक बिक्री से होने वाले लाभ को विभाजित करें।

आप Sellfy पर स्टोर खोल सकते हैं, जो स्टोर खोलने के लिए शुल्क लेता है।

6. वीडियो ट्यूटोरियल (बेचें और कमाई करें):

यदि आपको लगता है कि अब आप फ़ोटोशॉप और उसके प्रमुख कौशल को इतनी अच्छी तरह से समझ गए हैं, तो आप नए प्रवेशकों या विद्वानों को प्रभावी ढंग से पढ़ाने में सक्षम होंगे और वे इससे लाभान्वित होंगे। यदि आपके पास अच्छा फोटोशॉप और वक्तृत्व कौशल है तो यह नियमित रूप से पैसा कमाने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

इस विषय पर कुछ सबसे लोकप्रिय वीडियो देखें और आपको फोटोशॉप फोटो एडिटिंग सिखाने के लिए अपना खुद का वीडियो ट्यूटोरियल बनाएं।

आप इसे दो तरीकों से कर सकते हैं:

  • इसे बाद में YouTube पर अपलोड करके Monetize करें। इस प्रकार आपको YouTube विज्ञापन कार्यक्रम के लिए आवेदन करना होगा, जिसे YouTube सहयोगी कार्यक्रम के रूप में जाना जाता है YouTube Partner Program
  • इसे लोकप्रिय प्लेटफार्मों जैसे Skillshare, Udemy, Fiverr, Sellfy आदि पर बेचें। 
आप अपने वीडियो ट्यूटोरियल या कोर्स को Sellfy पर रिकॉर्ड कर सकते हैं, जहां आप अपने डिजिटल उत्पादों को ऑनलाइन बेच सकते हैं। यह वीडियो / छवि सामग्री की बिक्री के लिए एक बेहतरीन मंच है। इसके अलावा, Sellfy वेबसाइट बिल्डरों जैसे वर्डप्रेस, ब्लॉगर, विक्स आदि के साथ बढ़िया काम करता है।

7. फोटोशॉप फोटो एडिटिंग कोर्स या ट्यूटोरियल

वीडियो ट्यूटोरियल के अलावा, आप चैप्टर के अनुसार परीक्षणों के साथ एक व्यवस्थित पूर्ण कोर्स बना सकते हैं। ऐसा करते समय, किसी को नियमित रूप से कोर्स को अपडेट करने की आवश्यकता होती है। नवीनतम फ़ोटोशॉप एडिटिंग की शुरूआत के साथ इसकी आवश्यकता है और आप व्यवसाय के कुछ नवीनतम व्यवसाय को भी शामिल कर सकते हैं और दावा कर सकते हैं कि यह पूरी तरह से अपडेट है।

फोटोशॉप ट्यूटोरियल के साथ आप तीन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं:

  • Skillshare, Udemy, Fiverr आदि जैसे प्लेटफॉर्म पर कोर्स बेचें।
  • एक वेबसाइट लॉन्च करें और उपयोगकर्ताओं को रजिस्टर्ड करने के लिए शुल्क लें।
  • एक ट्यूशन क्लास खोलें और लोगों को इसके लिए दाखिला करें।

8. Fonts बनाएँ और बेचें:

प्रकाशकों और मीडिया कंपनियों द्वारा विभिन्न रचनात्मक कलात्मक फोंट की बहुत मांग है।

अपनी साइट पर रहने के लिए उपयोगकर्ता के पीछे फ़ॉन्ट महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नतीजतन, टाइपोग्राफी का व्यवसाय अधिक कुशल, रचनात्मक और अधिक कुशल पेशेवरों को आकर्षित करने वाला बन गया है। इसके अलावा, वास्तविक फोंट बनाने और रखने के लिए डिजाइनरों के लिए जीवन भर की संपत्ति हो सकती है।

यहां कुछ विश्वसनीय वेबसाइटों की सूची दी गई है, जहां आप अपने प्रीमियम गुणवत्ता वाले फ़ॉन्ट बेच सकते हैं:

क्रिएटिवमार्केट में बेची जा रही फोंट की जाँच करें। यहां साइन अप करें और एक स्टोर खोलें। Creativemarket.com
 

9. फोटोग्राफ के अपने स्टॉक को बेचें: 

यदि आप फोटोग्राफी, फोटोशॉप और फोटो-एडिटिंग की दुनिया की ओर झुके हैं, तो शायद आपके पास फोटोग्राफ्स का अपना रचनात्मक और अनूठा संग्रह होना चाहिए। यह समझना महत्वपूर्ण है कि प्रमुख लाभों में से एक यह है कि कोई अन्य आपके अपने स्टॉक पर कॉपीराइट का दावा नहीं कर सकता है।

अपने फोटोग्राफ संग्रह को बेहतर तरीके से प्रदर्शित करने के लिए, आप उन्हें रीटच कर सकते हैं और फ़ोटोशॉप द्वारा कुछ प्रभाव जोड़ सकते हैं।

इसके अलावा, आप उन्हें Fantero.com, shutterstock.com, Depositphotos.com जैसी वेबसाइटों पर बेच सकते हैं।

10. विभिन्न दस्तावेज़ टेम्पलेट बनाएं और बेचें

विभिन्न दस्तावेज़ टेम्पलेट्स की बहुत मांग है, जिसे आप ऑनलाइन बना और बेच सकते हैं।

Template ideas:

  • संक्षिप्त विवरण
  • शादी, जन्मदिन, वर्षगांठ, धन्यवाद, दिन और घटनाओं के लिए कार्ड, गोद भराई, प्यार, बधाई, त्यौहार, जल्द ही आपका स्वागत है, आपका स्वागत है, विदाई, दोस्ती और कई अन्य प्रकार के कार्ड।
  • प्रमाण पत्र, पुरस्कार
  • वेब विज्ञापन: सोशल मीडिया विज्ञापन, फेसबुक विज्ञापन, विभिन्न आयत आकार के विज्ञापन tc।
  • प्लानर, रिपोर्ट कार्ड, आईडी कार्ड
  • Invoice, Tax Form, Proposal
  • मीडिया किट, समाचार पत्र आदि।
 आप अपनी वेबसाइट या कुछ प्रसिद्ध पोर्टलों को लॉन्च करके ऐसा कर सकते हैं, जिसमें शामिल हैं:
  • Fantero: कुल बिक्री के आधार पर कोई भी प्रत्येक बिक्री का 50% से 75% तक कमा सकता है।
  • Creative Market: यह प्रत्येक बिक्री के लिए 30% कमीशन लेता है। 
  • Sellfy: यह स्टार्टर्स या कम वॉल्यूम बेचनेवालो के लिए स्टोर की स्थापना के लिए $ 29 / माह का शुल्क लेता है, लेनदेन शुल्क के रूप में $ 2 के साथ। में 
अब, व्यवसाय में आने के लिए अपना खाता बनाएं और इन प्रसिद्ध प्लेटफार्मों पर साइनअप करें। प्लेटफ़ॉर्म को अच्छी तरह से समझें और एक्सप्लोर करें!

विभिन्न प्रकार के दस्तावेज़ टेम्पलेट्स की बढ़ती मांग को देखते हुए, फ़ोटोशॉप को पैसा बनाने के लिए टेम्प्लेट बेचना एक प्रमुख अवसर है।

11.प्रिंट ऑन डिमांड वेबसाइटों पर बेचने का अवसर:

छोटी मात्रा के डिजाइन प्रिंट ऑर्डर के लिए वेबसाइटों द्वारा मांग पर प्रिंट की पेशकश की जा रही है। जबकि उत्पादों और शिपिंग सभी एक तीसरे पक्ष द्वारा नियंत्रित किया जाता है। दूसरे शब्दों में, आपको इंफ्रास्ट्रक्चर, इन्वेंट्री स्पेस और एंड टू एंड डिलीवरी के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है।

आपका आपूर्तिकर्ता ऑर्डर पूर्ति का ध्यान रखता है, जबकि आप बिक्री पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

आपको क्यों और क्या करने की आवश्यकता है: क्या आप कला के डिजाइन, किताबें, कैलेंडर, Apparels आदि के लिए टेम्पलेट बनाने में अच्छे हैं? यदि हाँ, तो प्रिंट ऑन डिमांड का उपयोग करके, आपको आर्थिक मदद मिल सकती है और दुनिया भर के दर्शक इसे देख सकते हैं।

सबसे पहले आपको वेबसाइटों पर अपने डिजाइन अपलोड करने होंगे और किसी भी कंपनी द्वारा आपकी छवि / डिजाइन का उपयोग करने के बाद आपको भुगतान किया जाएगा।

आप यहां क्या बेच सकते हैं: एपारल्स (डिजाइनर कपड़े, टी-शर्ट आदि), किताबें (विभिन्न आकार, बाइंडिंग आदि), कैलेंडर, हैंडबैग, जूलरी, घड़ियां, जूते।

आइए शीर्ष POD वेबसाइटों पर एक नज़र डालें:
  • Printful: सबसे पहले, आपको अपना खाता बनाने की आवश्यकता है, अगला कदम ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की सूची में से चुनना है और लगभग 115 निचे में से एक आला चुनना है। फिर फोटोशॉप जैसे टूल का इस्तेमाल करके डिजाइन बनाएं। अंत में, अपना उत्पाद बनाएं और उत्पाद को सूचीबद्ध करने के लिए मूल्य /शिपिंग संख्या आदि सहित बाकी भाग को पूरा करें।
  • प्रिंट ऑन डिमांड के अन्य अच्छे प्लेटफॉर्म में शामिल हैं- प्रिंटिफाई, फाइन आर्ट अमेरिका, रेडबुल, सोसाइटी 6
आप फ़ोटोशॉप कौशल के साथ ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए एक साइड बिजनेस के रूप में ऐसा कर सकते हैं।

12.वेबसाइट थीम्स बनाएँ और बेचें

यह फ़ोटोशॉप विशेषज्ञ के लिए एक बहुत ही आकर्षक और अत्यधिक फायदेमंद काम है, जैसा कि देखा जा सकता है, कि यह हमेशा मांग में है और एक अच्छी वेबसाइट थीम को $ 100 या अधिक पर आराम से बेचा जा सकता है।

साथ ही, वेबसाइट टेम्प्लेट बनाने में ज्यादा समय नहीं लगा। उदाहरण के लिए, एक दिन के भीतर आप 5-6 पेज की वेबसाइट थीम / टेम्प्लेट बना सकते हैं।

आप कई प्लेटफ़ॉर्म पर अपनी थीम बेच सकते हैं, जिसमें शामिल हैं:

13. वेक्टर / चिह्न बेचें

इन दिनों मार्केटिंग एजेंसियां ​​/ कंपनियां प्रचार में वेक्टर आर्ट का उपयोग कर रही हैं, क्योंकि इससे अभियानों की प्रभावशीलता बढ़ जाती है। उदाहरण के लिए, वेक्टर आर्ट आपको मूल छवि की अखंडता से समझौता किए बिना ग्राफिक्स का आकार बदलने की अनुमति देता है।

संक्षेप में, यह कहा जा सकता है कि आप बिना धुंधले या मुरझाये, वेक्टर आर्ट को बड़ा या आकार दे सकते हैं, जो इसे उत्पाद के प्रचार के लिए बेहतर गुणवत्ता वाला ग्राफिक बनाते हैं।

आप विभिन्न प्लेटफार्मों पर वेक्टर आर्ट बेचना शुरू कर सकते हैं:
  • Iconfinder, Creative Market etc.पर शानदार वेक्टर आर्ट्स और आइकन बनाएं

14. अपने आर्ट डिज़ाइन बेचें

आप पेंटिंग, पत्रिकाओं के लिए कैनवास, पोस्टकार्ड, पोस्टर, ग्रीटिंग कार्ड आदि जैसे कला डिज़ाइन बना सकते हैं और फ़ोटोशॉप कौशल के साथ पैसा कमा सकते हैं।

यह कुछ तरीकों से किया जा सकता है:

  • अपनी कृतियों को प्रदर्शित करने के लिए, एक वेबस्टोर खोलें। इसके बाद अपनी कृतियों को बेचने और इसका समर्थन करने के लिए ब्लॉग लिखने के लिए इसका उपयोग करें। इसके अतिरिक्त, आप शीर्ष ग्राफिक सेल्लिंग वेबसाइटों से उत्पाद बेचकर कमीशन कमा सकते हैं।
  • विभिन्न प्रमुख प्लेटफार्मों पर अपने डिजाइन बेचें और व्यवसाय के आधार पर कमीशन प्राप्त करें।

अपने आर्ट डिज़ाइन को बेचने के लिए फाइन आर्ट अमेरिका जैसे प्लेटफॉर्म का उपयोग करें।

15. फ़ोटोशॉप पर सामग्री को बढ़ावा देने के लिए एक सहयोगी बनें

 यदि आप फोटोशॉप में एक पेशेवर हैं और मानते हैं कि आपके पास लिखने की क्षमता है और सोशल मीडिया फॉलोइंग है, तो अन्य वेबसाइटों पर सामान को लिखना और मार्केटिंग करना शुरू करें। ऐसा करके, आप पैसा प्राप्त करने के लिए अपने फोटोशॉप कौशल और ज्ञान का उपयोग कर सकते हैं।

नीचे दी गई सूची में, प्रत्येक affiliate category के विपरीत, सभी संबंधित वेबसाइटों का उल्लेख किया गया है।

Affiliate Categories और  Websites
Freelance Websites to get projects >> Fiverr

अपना खुद का स्टोर खोलने और बेचने के लिए वेबसाइटें:->>
Shopify, Sellfy, Ecwid 
Graphics, images, website themes etc. 

मार्केटप्लेस वेबसाइटों पर बेचें:
Document tmplates,>>

Creative Market, Fantero

 Print on Demand websites>>Printful, Printify

Vector Art बेचें >>Iconfinder, Creative Market, Fantero

इन पोर्टल्स द्वारा पेश किए जाने वाले उत्पादों / सेवाओं को prompting देने के लिए registration करवाना आवश्यक है।

निष्कर्ष


हम आशा करते हैं कि अब तक आपको फोटोशॉप के जरिये पैसा कमाने की क्षमता का अंदाजा हो गया होगा, तभी आप इसके बारे में गंभीर होंगे!

सबसे पहले, अपना समय लें और तय करें कि आप इस क्षेत्र से जुड़ना चाहते हैं या नहीं। यदि हाँ, तो टाइम बर्बाद न करें और अभी शुरू करें!

एक अच्छी बात शुरू करने के लिए बेहतर समय नहीं देखा जाता, जो आपको एक अच्छी आर्थिक सहायता योजना के साथ लाभ दे सकता है। मुख्य रूप से आपको फ़ोटोशॉप और फोटो एडिटिंग कौशल द्वारा पैसे कमाने के लिए 100% प्रयास और ईमानदार से फुल टाइम या पार्ट टाइम नौकरी / व्यवसाय में प्रवेश करने के लिए अपने आप से एक कमिटमेंट बनाने की जरुरत है।