आपके आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड रजिस्टर्ड है ये कैसे पता करे ?

कितने सिम कार्ड हमारे नाम पर चल रहे है ? मतलब कितने मोबाइल नंबर हमारे आधार कार्ड से लिए हुए है ? ये आज हम जानेगे, अब आप कहोगे की भाई इसकी क्या जरुरत है, भाई जरुरत तो किसीको नहीं है चेक करने की लेकिन जब किसी नंबर से फ्रौड होता है और वो नंबर जब हमारे आधार कार्ड से जुडा हुआ होता है तब आती है दिक्कत, के भाई अब करे तो करे क्या ? क्यूंकि जबसे मोबाइल की सुरुआत हुई है, ना जाने हमने कितने sim कार्ड खरीद लिए होगे और कितने सिम कार्ड हमने किसीको दे दिए होगे और ना जाने हमारे डॉक्यूमेंट पर कितने लोगो ने सिम कार्ड ख़रीदे होगे ये हमे नहीं पता होता, आमतौर पर जनता अपना मोबाइल फोन गुम हो जाने के बाद में नया सिम कार्ड खरीद लेती हैं। वे पुराने सिम को खो जाने के बाद उस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते, यदि आपके डॉक्यूमेंट से पुराना सिम जुड़ा है और उस सिम कार्ड से कोई धोखाधड़ी जैसे गलत काम करता है, तो आपके आधार लिंक के कारण आप पुलिस तहकीक़ात या जाँच-पड़ताल के दायरे में भी आ सकते हैं। तो आज हम जानेगे की हमारे डॉक्यूमेंट से कितने मोबाइल नंबर रजिस्टर है ? और उन नंबर को कैसे डिलीट करे हमारे आधार डॉक्यूमेंट से ?

आपके आधार नंबर या डॉक्यूमेंट से कितने मोबाइल सिम कार्ड जुड़े हुए हैं ? अगर आप भी यह जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो अब आप इसे बहुत ही सरलता से जान सकते हैं। अगर आप दिए गए लिस्ट में से कोई सिम का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो उसे आप डीएक्टिवेट कर सकते हैं। 

आपके नाम पर तो नहीं चल रहा फर्जी सिमकार्ड, आपके नाम से कितने नंबर एक्टिव है, मेरे नाम पर कितने सिम चल रहे है। How many sim active on my aadhar card आपके नाम पर कितने सिम लिए हुए हैं,

टैफकोप (Tafcop) पोर्टल क्या है ? टैफकोप पोर्टल क्यों तैयार किया गया, इसके कौनसे फायदे हैं?

👉धोखाधड़ी को रोकने और उपभोक्ता के सुरक्षा के लिए भारत सरकार के दूरसंचार विभाग -(DOT – Department of Telecommunication) द्वारा  tafcop.dgtelecom.gov.in पोर्टल  शुरू किया गया है।

👉Tafcop पोर्टल का मुख्य हेतु बेईमानी की गतिविधियों को बंद करना है, उपभोक्ताओं की  विशेष जानकारी को सिक्योर रखना और उपभोक्ताओं को चौकन्ना करना है, Tafcop पोर्टल के सुरु होने के साथ, ऑनलाइन धोखाधड़ी जैसी गतिविधियां कम हो जाएंगी,

👉Tafcop पोर्टल के सुरु होने से ऑनलाइन जोभी फ्रौड होते है वो कम हो जायेगे, मैं आपको एक उदाहरण के साथ समझाता हूं, मान लीजिए आपका मोबाइल खो गया है और आपने नया सिम कार्ड खरीद लिया है और आपने पुराने सिम कार्ड पर ध्यान नहीं दिया है, अब आपको पता भी नहीं चलेगा कि कोई आपके सिम कार्ड का दुरुपयोग कर रहा है और आपके नाम से नकली सिम चला रहा है, और अगर कोई ऑनलाइन ठगी करता है या किसी अन्य व्यक्ति से किसी भी तरह का अपराध करता है, तो पुलिस आपको ही पकड़ लेगी, क्योंकि जिस सिम से धोखाधड़ी हुई है, वह सिम आपके नाम से चालू है।

👉लेकिन अब दूरसंचार विभाग, भारत सरकार की एक छोटी सी पहल से आप टैफकोप पोर्टल से भी जांच सकते हैं कि आपकी आधार या पुराने डॉक्यूमेंट आईडी से वर्तमान में कितनी सिम चल रही हैं, और अगर आपको लगता है कि कोई व्यक्ति आपके नाम से जाली सिम का इस्तेमाल कर रहा है तो आप रिपोर्ट कर सकते हैं टैफकोप पोर्टल से उस नंबर को ब्लॉक करने के लिए.

टैफकोप पोर्टल की सुविधा कहाँ उपलब्ध है?

टैफकोप पोर्टल की सुविधा फिलहाल सिर्फ तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के ग्राहकों के लिए ही उपलब्ध है, लेकिन धीरे-धीरे इसकी सेवा पूरे भारत में शुरू की जा रही है।

एक आईडी से कितने सिम एक्टिवेट किए जा सकते हैं?

वर्तमान में DoT के दिशा-निर्देशों के अनुसार, एक ग्राहक अपने नाम पर 9 सिम सक्रिय करवा सकता है, जिस ग्राहक के नाम पर 9 से अधिक कनेक्शन हैं, उसे DoT द्वारा एसएमएस द्वारा सूचित किया जाएगा।

मेरे नाम पर कितना सिम है? कैसे चेक करें कि आपकी आईडी से कितने सिम एक्टिव हैं?

  1.  सबसे पहले आपको कोई भी ब्राउजर ओपन करना है, उसके बाद गूगल सर्च बार में टैफकोप Tafcop.dgtelecom.gov.in लिखकर सर्च करें
  2.  क्लिक करने पर टैफकोप का होम पेज खुल जाएगा
  3.  अब अपना सक्रिय मोबाइल नंबर बॉक्स में दर्ज करें और Request OTP पर क्लिक करें
  4.  अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उसे भरें और Validate पर क्लिक करें
  5.  क्लिक करने के बाद आपको अपने नाम से एक्टिव सभी सिम नंबर की लिस्ट दिखाई देगी।
  6.  लिस्ट को देखकर आपको सरलता से मालूम हो जाएगा कि आप किन नंबरों का इस्तेमाल करते हैं और कौन से नंबर फर्जी हैं।

यदि आपके नाम से कोई नकली सिम एक्टिवेट है तो आप इस टैफकोप पोर्टल के माध्यम से उस नंबर को ब्लॉक करने का अनुरोध कर सकते हैं, ब्लॉक करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें

  1.  सबसे पहले आप जिस नंबर को ब्लॉक करना चाहते हैं उसके आगे ऊपर एक छोटा से बॉक्स पर क्लिक करें, जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो राइट का निशान दिखाई देगा।
  2.  क्लिक करने के बाद, आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे ( This is not my number ) यह मेरा नंबर नहीं है, ( not required ) आवश्यक नहीं है, (required ) आवश्यक है आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है ( This is not my number ) यह मेरा नंबर नहीं है , फिर Report पर क्लिक करें
  3.  रिपोर्ट पर क्लिक करने के बाद, आपको संदेश के माध्यम से अपनी रिपोर्ट की Reference आईडी प्राप्त होगी, Reference आईडी से आप अपनी रिपोर्ट की स्थिति (status) जान पाएंगे, यदि आप रिपोर्ट को रद्द करना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं ।


मुझे उम्मीद है कि आप मेरे द्वारा दी गई जानकारी को समझ गए होंगे, अगर आपको किसी भी प्रकार की समस्या है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, अगर आपको लेख पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें।