एक बंद, ऑफ़लाइन या Dead iPhone का पता कैसे लगाएं

Ways to Find a Dead, Turned Off, or Offline iPhone (Nov 2022), Can I Find My iPhone If It’s Offline, Dead, or Turned Off?, How to Find a Dead iPhone, Offline iPhone, or Turned Off iPhone

यह मानते हुए कि आप iPhone के मालिक हैं, ऐसे कुछ तरीके हैं जिनसे आप Dead, बंद या ऑफ़लाइन iPhone खोजने के बारे में सोच सकते हैं।

जब आप अपना आईफोन खो देते हैं तो यह वास्तव में निराशाजनक हो सकता है, खासकर अगर यह बंद या Dead हो। लेकिन चिंता न करें, कुछ तरीके हैं जिनसे आप इसे खोजने की कोशिश कर सकते हैं।

सबसे पहले, यदि आपके पास एक iCloud खाता है, तो आप Map पर अपने डिवाइस का पता लगाने के लिए Find My iPhone सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने iPhone पर (play a sound) ध्वनि को दूरस्थ रूप से भी चला सकते हैं ताकि आप उसे ढूंढ सकें, भले ही वह साइलेंट मोड पर सेट हो।

यदि आपके पास iCloud खाता नहीं है, या फाइंड माई आईफोन किसी कारण से काम नहीं कर रहा है, तो आप फाइंड माई फोन (एंड्रॉइड के लिए) या लुकआउट (आईओएस के लिए) जैसे फोन ट्रैकिंग ऐप का उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं। ये ऐप्स आपके फ़ोन के स्थान को ट्रैक करने के लिए GPS का उपयोग करते हैं, इसलिए वे केवल तभी काम करेंगे जब आपका फ़ोन चालू हो और उसमें डेटा कनेक्शन हो।

यदि Find My iPhone एक विकल्प नहीं है, या यदि आपके पास अपने iPhone से संबद्ध कोई iCloud खाता नहीं है, तो आप Google की Android Device Manager सेवा का उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं। फाइंड माई आईफोन के विपरीत, एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर काम करेगा, भले ही आपका खोया हुआ फोन बंद हो या उसकी बैटरी खत्म हो गई हो। इसका उपयोग करने के लिए, बस किसी भी वेब ब्राउज़र से अपने Google खाते में लॉग इन करें और Android Device Manager पर जाएं। आपको अपने खाते से जुड़े सभी devices की एक सूची देखनी चाहिए—उस पर क्लिक करें जो आपके खोए हुए फोन से मेल खाता हो। दोबारा, यदि यह पास में है तो आपको Map पर इसका स्थान देखना चाहिए। यदि नहीं, तो आपको टाइमस्टैम्प के साथ अंतिम स्थान (Last Location ) दिखाई देगा।

एक अन्य विकल्प यह है कि आप अपने नजदीकी पुलिस को कॉल करें और देखें कि क्या वे आपके फोन का पता लगाने में आपकी मदद कर सकते हैं। वे इसे पिंग करने में सक्षम हो सकते हैं या इसे खोजने में आपकी सहायता के लिए अन्य विधियों का उपयोग कर सकते हैं।

और अंत में, यदि अन्य सभी विफल हो जाते हैं, तो आप हमेशा अपने खोए हुए iPhone को मैन्युअल रूप से खोजने का प्रयास कर सकते हैं। उन सभी जगहों की जाँच करके शुरू करें जो आमतौर पर होती हैं: सोफे के कुशन के नीचे, कार की सीटों के बीच में, अपने पर्स या बैकपैक में, आदि। अगर यह उन जगहों में से किसी में नहीं है, तो दोस्तों और परिवार से पूछने की कोशिश करें कि क्या उन्होंने इसे देखा है या जाँच कर रहे हैं सार्वजनिक स्थान जैसे कॉफी की दुकानें और पुस्तकालय।

iPhone चोरी हो जाए या खो जाए तो तैयारी कैसे करें ?

👉आप बैटरी के ख़त्म होने से से पहले अपने iPhone की अंतिम पोजीशन देख सकते हैं, लेकिन यदि यह डेड है तो आप इसे ट्रैक नहीं कर सकते।
👉यदि Find My सक्रिय है और iPhone बंद कर दिया गया है, तो भी आप उसका पता लगा सकते हैं।
👉यदि अन्य Apple डिवाइस पास में हैं, तो एक ऑफ़लाइन iPhone Find My में वर्तमान लोकेशन प्रदर्शित करेगा। 

अगर मेरा iPhone बंद है, डेड है, या ऑफ़लाइन है, तो क्या मैं इसे अभी भी ढूंढ सकता हूं?

जब कोई फ़ोन dead हो जाता है, तो क्या Find My iPhone अभी भी काम करता है? 

हाँ। आप खोए हुए iPhone की अंतिम स्थान देख सकते हैं, लेकिन वर्तमान स्थान नहीं। यदि फाइंड माई आईफोन लास्ट लोकेशन सक्रिय है, तो आप अभी भी सबसे हालिया स्थान देख सकते हैं (आपको इस फ़ंक्शन को मैन्युअल रूप से बंद करना होगा अन्यथा)। यदि आपके पास यह सुविधा चालू नहीं है, तो जब आपके मोबाइल की उर्जा  समाप्त हो जाती है, तो Find My ऐप आपके iPhone का स्थान नहीं दिखाएगा। 

क्या आप एक Dead iPhone का पता लगा सकते हैं?

यदि Find My Last Known Location विकल्प चालू है, तो आपको उस अंतिम स्थान पर भेज दिया जाएगा जहां बैटरी खत्म होने से पहले आपका आईफोन स्थित था। दुर्भाग्य से, यदि आपका iPhone Dead होने के बाद स्थानांतरित किया गया था, तो वर्तमान स्थान को देखने का कोई तरीका नहीं है।

क्या आप एक ऑफलाइन iPhone का पता लगा सकते हैं?

हाँ। जब तक कि पास में अन्य ऐप्पल डिवाइस हों। तब फाइंड माई ऐप अभी भी Crowdsourced Find My network. का उपयोग लापता आईफोन के वर्तमान स्थान को त्रिकोणित करने के लिए कर सकता है, 

क्या गुम हुए iPhone का पता लगाना संभव है जो बंद है?

हाँ, यदि आप iOS 15 या उसके बाद के संस्करण का उपयोग कर रहे हैं और Find My को बंद नहीं किया है। आप दिशा-निर्देश प्राप्त करने और खोए हुए iPhone को खोजने के लिए फाइंड माई विकल्पों में से एक का उपयोग कर सकते हैं, भले ही आप अपने फोन को पिंग न कर सकें।

क्या चोरी हुए iPhone को ट्रैक किया जा सकता है?

हां, फाइंड माई ऐप चोरी हुए आईफोन को खोजने में आपकी मदद कर सकता है। हालाँकि, आपको चोरी हुए फ़ोन का स्वयं पता लगाने का प्रयास नहीं करना चाहिए। इसके बजाय, अपने क्षेत्र में कानून पुलिस से संपर्क करें और अगर आपका iPhone चोरी हो जाता है या हमेशा के लिए खो जाता है, तो क्या करें, इस बारे में हमारी सलाह का पालन करें।

 एक Dead iPhone, ऑफ़लाइन iPhone, या बंद किए गए iPhone का पता कैसे लगाएं

  1. आप जिस डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं उस पर Find My app लॉन्च करें, फिर Devices tab चुनें।
  2. एक नक्शा आपकी फाइंड माई-सक्षम डिवाइस की लिस्ट दिखाएगा। आपको उस लिस्ट से अपना आईफोन चुनना है ।
  3. यदि आपका खोया हुआ आईफोन (Dead) मर गया है, तो यह मैप पर एक डार्क स्क्रीन के साथ एक आईफोन के रूप में दिखाई देगा और आपको साइडबार में लाल टेक्स्ट दिखाई देगा, जिसमें बताया गया है कि फाइंड माई आईफोन ने आखिरी बार कब अपनी पोजीशन दर्ज की थी।
  4. आपके iPhone की होम स्क्रीन चालू होने पर ज्वलंत और रंगीन होगी, और साइडबार में एक बैटरी आइकन दिखाएगा जो दिखाता है कि बैटरी लाइफ कितना शेष है।
  5. अपने गुम हुए iPhone के स्थान के लिए Apple मैप्स दिशा-निर्देश प्राप्त करने के लिए, Directions पर टैप करें। यदि आपका आईफोन चालू है तो आप उसे ढूंढने में सहायता के लिए Play Sound का चयन भी कर सकते हैं।
  6. अपने डिवाइस को दूरस्थ रूप से लॉक करने के लिए और फोन नंबर के साथ एक व्यक्तिगत संदेश दिखाने के लिए जहां किसी को आपका खोया आईफोन मिल जाने की स्थिति में आप तक पहुंचा जा सकता है, आपको Activate करने के लिए Mark as Lost. पर टैप करना है ।
  7. आपको यह ऑप्शन Notify When Found को इनेबल करना है ताकि जब खोया हुआ iPhone अगली बार चालू होता है, तो अलर्ट और एक स्थान का अपडेट आपके iPad पर भेजा जाएगा

यदि आपको लगता है कि आपका iPhone स्थायी रूप से खो गया है या चोरी हो गया है, तो आपको कुछ अन्य कदम उठाने के बाद ही Erase this Device विकल्प का उपयोग करना चाहिए।

खोए हुए आईफोन को खोजने के लिए आईक्लाउड iCloud का उपयोग कैसे करें (Find My)

यदि आपके मैक पर फाइंड माई ऐप इंस्टॉल है, जैसा कि डिफ़ॉल्ट रूप से होना चाहिए, तो मैं ब्राउज़र के बजाय इसका उपयोग करने की सलाह देता हूं। यह iCloud विकल्प की सीमित क्षमता के कारण है; जबकि आप अभी भी नक़्शे पर डिवाइस का सबसे हालिया स्थान देख सकते हैं, लेकिन आप खोए हुए डिवाइस के लिए एक प्रॉपर दिशा प्राप्त करने में असमर्थ रहेंगे। हालाँकि, यदि आप केवल अपने आस-पास के iPhone को पिंग करना चाहते हैं या फिर अपने डेटा को संरक्षित करने के लिए इसे लॉस्ट मोड में रखना चाहते हैं, तो यहां iCloud.com पर फाइंड माई का उपयोग करने का तरीका बताया गया है:

  1. iCloud.com पर जाएं और अपने ऐप्पल आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके साइन इन करें।
  2. दो-कारक प्रमाणीकरण को सक्रिय करने और वर्तमान डिवाइस पर iCloud.com का उपयोग करने के लिए, संकेत दिए जाने पर ( Allow )अनुमति दें चुनें।
  3. आईफोन ऐप Find iPhone चुनें।
  4. ऊपर मेनू में, All Devices के अंतर्गत आपका गुम iPhone चुनें।
  5. यदि आपका खोया हुआ आईफोन ( Dead )मर गया है, तो आपको काली स्क्रीन के नीचे एक छोटा सा टेक्स्ट संदेश प्राप्त होगा। जो आपको बताएगा कि Find My iPhone का अंतिम स्थान कब सहेजा गया था।
  6. आपके iPhone की होम स्क्रीन चालू होने पर ज्वलंत और रंगीन होगी, और साइडबार में एक बैटरी आइकन दिखाएगा जो दिखाता है कि बैटरी लाइफ कितना शेष है।
  7. यदि iPhone चालू या ऑफ़लाइन है (dead नहीं) और जब आप इसके करीब हों । तो आप अपने iPhone को खोजने में सहायता के लिए Play Sound को हिट कर सकते हैं
  8. अपने डिवाइस को दूरस्थ रूप से लॉक करने के लिए और अगर किसी को आपका लापता आईफोन मिल जाता है, तो आपकी संपर्क जानकारी के साथ एक व्यक्तिगत संदेश दिखाने के लिए, Lost Mode. का चयन करें।
  9. यदि आपको लगता है कि आपका iPhone स्थायी रूप से खो गया है या चोरी हो गया है, तो आपको कुछ अन्य कदम उठाने के बाद ही Erase iPhone विकल्प का उपयोग करना चाहिए।

प्रो टिप: एक बार जब आप अपना आईफोन ढूंढ लेते हैं, तो आप नोटिफिकेशन सेट करने के लिए अपने ऐप्पल वॉच का उपयोग कर सकते हैं ताकि आप इसे फिर कभी न खोएं। आप इन्हें अपने फोन और अन्य उपकरणों के लिए सेट कर सकते हैं।

दूसरे iPhone या iPad का उपयोग कर के खोए हुए iPhone को खोजे, (Find My)

  1. Find My ऐप खोलें।
  2. स्क्रीन के नीचे मेनू से, ME चुनें।
  3. सबसे नीचे, Help a Friend ( किसी मित्र की सहायता करें ) चुनें. यह iCloud.com लॉन्च करेगा। एक भिन्न Use a different Apple ID पर टैप करें, जो आगे आने वाले मेनू पर "Continue" शब्द के नीचे छोटे अक्षरों में लिखा गया है।
  4. अपने मित्र के डिवाइस देखने के लिए, उन्हें अपने Apple ID से iCloud में लॉग इन करने के लिए कहें। यदि पासवर्ड रखने और इस आईडी में लॉग इन रहने का विकल्प दिया गया है तो आपके मित्र को ना कहना चाहिए।
  5. वह गैजेट चुनें जिसकी उन्हें आवश्यकता है।
  6. यदि ऐसा लगता है कि वह पास में है। तो खोई हुई वस्तु को खोजने में मदद करने के लिए आप  Play Sound पर टैप कर सकते हैं
  7. जब किसी खोए हुए iPhone की तलाश की जा रही हो जो बहुत दूर है। तो आप डिवाइस पर डेटा की सुरक्षा में मदद करने के लिए Lost Mode को सक्रिय कर सकते हैं और कम पावर मोड को स्वचालित रूप से चालू कर सकते हैं
  8. जब आपके मित्र ने लापता डिवाइस का पता लगा लिया है, तो ऊपरी-दाएं कोने में उनके नाम पर टैप करें और आईक्लाउड से लॉग आउट करने के लिए Sign Out का चयन करें।

आपके खोए हुए डिवाइस की खोज करते समय, मैं उस निचले मेनू में तीसरे विकल्प का उपयोग करने की सलाह नहीं देता - iPhone से Erase iPhone बटन के साथ सब कुछ हटा देना- जब तक कि आप सुनिश्चित न हों कि फ़ोन खतरे में है और निजी डेटा का जोखिम है या चोरी किया जा रहा है।

 उम्मीद करता हु कि आप मेरे द्वारा दी गई जानकारी को समझ गए होंगे, अगर आपको किसी भी प्रकार की समस्या है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, अगर आपको लेख पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें।

धनियवाद