Windows PC या लैपटॉप में पासवर्ड कैसे बनाएं और कैसे बदले ?

 हममें से ज्यादातर के पास कम से कम एक पासवर्ड होता है जिसका हम दैनिक आधार पर उपयोग करते हैं। चाहे वह हमारे ईमेल के लिए हो, फेसबुक अकाउंट के लिए, या यहां तक ​​कि सिर्फ हमारे कंप्यूटर में लॉग इन करने के लिए, हम सभी के पास कम से कम एक पासवर्ड होता है जिसका हम नियमित रूप से उपयोग करते हैं। लेकिन क्या होता है जब आप उस पासवर्ड को भूल जाते हैं? या यदि आप इसे सुरक्षा उद्देश्यों के लिए बदलना चाहते हैं? इस लेख में, हम आपको दिखाएंगे कि अपने विंडोज पीसी या लैपटॉप पर पासवर्ड कैसे बनाएं और बदलें।

यदि आप ज्यादातर लोगों की तरह हैं, तो आपके पास एक या दो कंप्यूटर हैं जिनका आप दैनिक आधार पर नियमित रूप से उपयोग करते हैं। और ज्यादातर लोगों की तरह आपके पास भी एक पासवर्ड है जिसका उपयोग आप अपने कंप्यूटर में लॉगिन करने के लिए करते हैं। लेकिन अगर आप अपना पासवर्ड भूल गए तो क्या होगा?

यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आप पासवर्ड रीसेट टूल का उपयोग करके अपने खाते में वापस लॉग इन कर सकते हैं। लेकिन अगर आप बदकिस्मत हैं, तो आप हमेशा के लिए अपने खाते से बाहर हो सकते हैं।

Laptop ko password lagane ka tarika, Windows 11 Me Password Kaise dale
Laptop ko password lagane ka tarika

सुरक्षित पासवर्ड बनाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं: 

1. प्रतीकों, संख्याओं और अक्षरों को मिलाएं।

  पासवर्ड बनाते समय आपको अक्षरों, अंकों और प्रतीकों को मिलाना चाहिए। ऐसा करने से, किसी के लिए आपका पासवर्ड पता लगाना कठिन हो जाएगा।

2. इसे कम से कम 8 अक्षर लंबा करें।  

आपका पासवर्ड जितना लंबा होगा, किसी के लिए उसका अनुमान लगाना उतना ही मुश्किल होगा। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपका पासवर्ड कम से कम 8 अक्षरों का हो।

3. स्पष्ट शब्दों या भाषा का प्रयोग करने से बचना चाहिए।

जब आप पासवर्ड बना रहे हों, स्पष्ट शब्दों या वाक्यांशों का उपयोग करने से बचें। 

पासवर्ड बनाते समय उसे मजबूत बनाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। सबसे पहले, अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों के संयोजन का उपयोग करें। दूसरा, इसे कम से कम 8 अक्षर लंबा करें। तीसरा, उन शब्दों का उपयोग करने से बचें जिनका अनुमान आसानी से लगाया जा सकता है, जैसे आपका नाम या जन्मदिन। अंत में, अपना पासवर्ड सुरक्षित रखने के लिए, इसे बार-बार अपडेट करें।

 Windows PC या लैपटॉप में पासवर्ड कैसे बनाएं ? ( How to Create Password in Windows ) पासवर्ड लगाने का तरीका

1. पासवर्ड बनाना ( Create password )

अपने विंडोज खाते के लिए पासवर्ड बनाने के लिए, Control Panel  खोलें और  User Accounts पर क्लिक करें। उसके बाद

2. Create a password for your Account लिंक पर क्लिक करें।

पहले बॉक्स में अपना नया पासवर्ड दर्ज करें और फिर अगले खाली बॉक्स में दुबारा से अपना नया पासवर्ड दर्ज करें। अपना नया पासवर्ड कुछ ऐसा बनाना सुनिश्चित करें जो आपको याद रहे लेकिन किसी और के लिए इसका अनुमान लगाना मुश्किल होगा।

3. Change Password बटन पर क्लिक करें और आप का पासवर्ड पूरी तरह तैयार हो जाएंगे!

Windows 10 और Windows 11 में पासवर्ड क्रिएट कैसे करे ?

1. Windows 10 और Windows 11 में पासवर्ड बनाने के लिए आपको Control Panel में User Account के बाद Make Changes to my account in PC Settings पर क्लिक करे 

2. उसके बाद आपको Sign-in Option पर क्लिक करे 

3. वहा आपको पासवर्ड रखने के लिए काफी सारे ऑप्शन दिए होगे, इनमे सभी ऑप्शन में से आप किसी भी ऑप्शन को चुन कर अपने लिए पासवर्ड बना सकते है 

Windows PC या लैपटॉप में पासवर्ड कैसे बदले ? ( How to Change Password in Windows )

जरूरत पड़ने पर आप अपने विंडोज पासवर्ड को बदलने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।यहां विंडोज 10, 8, 7 और विस्टा में अपना पासवर्ड बदलने के निर्देश दिए गए हैं।

1. सबसे पहले, Control Panel खोलें। 

विंडोज 11, 10 और 8 में, आप स्टार्ट मेन्यू में कंट्रोल पैनल को सर्च ऑप्शन का उपयोग करके कंट्रोल पैनल को खोज सकते हैं। विंडोज 7 और विस्टा में, स्टार्ट पर जाएं, फिर Control Panel।

2. Control Panel खोलने के बाद, User Accounts आइकन पर क्लिक करे । 

विंडोज 10 और 8 में, यह “All Control Panel Items” हैडिंग के अंतर्गत स्थित है। विंडोज 7 और विस्टा में, यह “User Accounts and Family Safety” हैडिंग के अंतर्गत स्थित है।

3. User Accounts आइकन पर क्लिक करें, फिर "Change your password" चुनें।

अपना वर्तमान पासवर्ड दर्ज करें, फिर अपना नया पासवर्ड दो बार दर्ज करें। एक मजबूत पासवर्ड चुनना सुनिश्चित करें जिसका अनुमान लगाना मुश्किल हो। अपना नया पासवर्ड दर्ज करने के बाद, "Change password" बटन पर क्लिक करें।

बस इतना ही! आपने विंडोज़ में अपना पासवर्ड सफलतापूर्वक बदल लिया है।