Computer और Laptop का पासवर्ड कैसे क्रैक करें ? तोड़ने के तरीके

 आजकल ज्यादातर लोगों के पास कंप्यूटर या लैपटॉप है और उन सभी के पास पासवर्ड होते हैं। बहुत से लोग यह नहीं जानते कि अगर वे इसे भूल जाते हैं तो पासवर्ड कैसे क्रैक करें। इस लेख में, हम आपको दिखाएंगे कि कंप्यूटर या लैपटॉप का पासवर्ड कैसे क्रैक करें।

हमारे जीवन में इतने सारे उपकरणों के साथ, उन सभी अलग-अलग पासवर्डों को याद रखना मुश्किल है जिनकी हमें उन्हें एक्सेस करने की आवश्यकता है। एक मजबूत पासवर्ड याद रखना और भी मुश्किल है जो हमारे उपकरणों को हैक होने से बचाएगा। इसलिए यह जानना जरूरी है कि कंप्यूटर या लैपटॉप का पासवर्ड कैसे क्रैक करें।

अगर आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं, तो सबसे पहले आपको इसे याद रखने की कोशिश करनी चाहिए। यदि आप इसे याद नहीं रख सकते हैं, तो चिंता न करें, पासवर्ड को क्रैक करने के कई तरीके हैं।

यह मानते हुए कि आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप का पासवर्ड नहीं जानते हैं, पासवर्ड को आजमाने और क्रैक करने के कुछ तरीके हैं।

क्या आपका विंडोज पासवर्ड अब काम नहीं कर रहा है? चिंता न करें, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप विंडोज पासवर्ड को तोड़ सकते हैं। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं:

importance note 👉 यह एक शिक्षा के उद्देश्य के लिए है इसका दुरुपयोग न करें, अगर ऐसा करते है तो इसके लिए आप जिम्मेदार होंगे 


Computer और Laptop विंडोज का Password कैसे तोड़े, जानिये 5 आसान तरीके

विधि 1: पासवर्ड रीसेट डिस्क का उपयोग करें

पासवर्ड को क्रैक करने का एक तरीका पासवर्ड रीसेट डिस्क का उपयोग करना है। पासवर्ड रीसेट डिस्क वह डिस्क होती है जिसे आप पहली बार पासवर्ड सेट करते समय बनाते हैं। यदि आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं, तो आप अपना पासवर्ड रीसेट करने के लिए पासवर्ड रीसेट डिस्क का उपयोग कर सकते हैं।

 यदि आपने पहले से पासवर्ड रीसेट डिस्क बनाई है, तो आप इसका उपयोग अपने विंडोज पासवर्ड को रीसेट करने के लिए कर सकते हैं। विंडोज पासवर्ड तोड़ने का यह सबसे आसान और प्रभावी तरीका है।

मान लें कि आपने पहले से पासवर्ड रीसेट डिस्क बना ली है, अब इसके साथ विंडोज पासवर्ड रीसेट करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

चरण 1: पासवर्ड रीसेट डिस्क को अपने विंडोज कंप्यूटर से कनेक्ट करें।

चरण 2: अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट करें और BIOS में प्रवेश करने के लिए "F2", "F8", "F12" या "Del" कुंजी दबाएं, फिर अपने कंप्यूटर को USB ड्राइव से BIOS में बूट करने के लिए सेट करें।

चरण 3: पासवर्ड रीसेट डिस्क से आपका कंप्यूटर बूट होने के बाद, एक ग्राफिक और टेक्स्ट इंटरफ़ेस स्क्रीन पर दिखाई देगा। अपने भूले हुए विंडोज पासवर्ड को रीसेट करने के लिए बस उपदेशों का पालन करें।

अपना विंडोज पासवर्ड भूल गए और पहले से पासवर्ड रीसेट डिस्क नहीं बनाई? निराश मत हो। आपके लिए अभी भी तिन प्रभावी उपाय हैं। जो निचे दिए गए है 

👉 Windows में पासवर्ड क्रैक करने के लिए Password reset disk कैसे बनाएं ?

विधि 2: थर्ड-पार्टी पासवर्ड रीसेट टूल का उपयोग करें

यदि आपने पहले से पासवर्ड रीसेट डिस्क नहीं बनाई है, तो आप Windows पासवर्ड तोड़ने के लिए किसी थर्ड-पार्टी पासवर्ड रीसेट टूल का उपयोग कर सकते हैं। यह विधि थोड़ी अधिक जटिल है, लेकिन फिर भी इसका उपयोग करना काफी आसान है।

पासवर्ड क्रैक करने का दूसरा तरीका एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का उपयोग करना है। ऐसे कई सॉफ्टवेयर प्रोग्राम हैं जो पासवर्ड क्रैक कर सकते हैं। आप इंटरनेट से पासवर्ड क्रैकिंग प्रोग्राम डाउनलोड कर सकते हैं। इनमे से पासवर्ड रीसेट करने के लिए HBCD_PE-x64 एक बेहतरीन टूल है। यह एक फ्री और ओपन सोर्स टूल है जिसका उपयोग विंडोज 10 चलाने वाले किसी भी कंप्यूटर पर किया जा सकता है। टूल का उपयोग करना बहुत आसान है और इसे यूएसबी ड्राइव से चलाया जा सकता है। टूल का उपयोग करने के लिए, आपको इंटरनेट से HBCD_PE-x64.ISO फ़ाइल डाउनलोड करनी होगी और इस का उपयोग बूटेबल पेन ड्राइव से करना होगा। 

HBCD_PE-x64 का यूज़ करके कंप्यूटर और लैपटॉप का पासवर्ड कैसे तोड़े ?

  1. उस कंप्यूटर में USB फ्लैश ड्राइव डालें जिसके लिए आप पासवर्ड रीसेट करना चाहते हैं और इसे चालू करें। सुनिश्चित करें कि कंप्यूटर USB से बूट करने के लिए सेट है।
  2. बूटेबल USB ड्राइव को सेलेक्ट करने के लिए बूट मेनू में जाना होगा, बूट मेनू में जाने के लिए इनमेसे कोई भी key हो सकती है 👉 Esc, F2, F5, F7, F9, F8, F10 or F12 
  3. बूटमेनू से बूटेबल USB ड्राइव सेलेक्ट करे, कुछ देर में आपका विंडोज ओन हो जाएगा 
  4. आपको स्टार्ट मेनू में जाकर सर्च करना है 👉 NT Password Edit 
  5. NT Password लिखा हुआ सामने आजायेगा आपको क्लिक करके ओपन करना है 
  6. उसके बाद आपको OPEN का ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक करना है 
  7. आपके सामने आपका यूजर नाम अकाउंट लिखा हुआ आजायेगा जिस नाम से भी है , उस अकाउंट को सिलेक्ट करो जिसका आप पासवर्ड रिसेट करना चाहते हो 
  8. उसके बाद आपको Change Password वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है 
  9. अब आप अपना नया पासवर्ड दर्ज करे और OK पर क्लिक करे 
  10. उसके बाद Save Changes पर क्लिक करे और उसके बाद Exit पर क्लिक करे 
  11. अब अपना कंप्यूटर और लैपटॉप को रीस्टार्ट करे 

👉 HBCD_PE-x64 का बूटेबल USB फ्लैश ड्राइव कैसे बनाये ?

विधि 3: कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करें

यदि आप कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करने में सहज हैं, तो आप इसका उपयोग विंडोज पासवर्ड को तोड़ने के लिए कर सकते हैं। यह तरीका थोड़ा अधिक तकनीकी है, लेकिन इसका पालन करना अभी भी काफी आसान है।

यदि आपके पास एक से अधिक अकाउंट है तो आप दुसरे अकाउंट में जाकर CMD का उपयोग करके अपने अकाउंट का पासवर्ड बदल सकते है, 

  1. सबसे पहले स्टार्ट मेनू में जाना है और वहा सर्च ऑप्शन में आपको CMD टाइप करना है 
  2. आपके सामने CMD का ऑप्शन आजायेगा, वहा आपको राईट क्लिक करके Run as Administrator पर क्लिक करना है 
  3. आपके सामने Command Prompt का विंडो खुल जाएगा 
  4. निचे दिए गए कमांड को टाइप करना है 
    1. net user <username> <newpassword>
  5. आप <username> की जगह पर जिस अकाउंट का पासवर्ड बदलना चाहते है उस अकाउंट का यूजर नाम लिखे, और पासवर्ड में नया पासवर्ड दर्ज करे
  6. कमांड दर्ज करने के बाद, अपने कीबोर्ड पर Enter दबाएं और आपका पासवर्ड रीसेट हो जाएगा।

विधि 4:  एडमिन पासवर्ड को Safe Mode कमांड प्रॉम्प्ट में रीसेट करें

यदि आप अपने विंडोज खाते में प्रवेश नहीं कर सकते हैं, तो आप विंडोज पासवर्ड को तोड़ने के लिए सेफ मोड का उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं। यह विधि थोड़ी अधिक जटिल है, लेकिन अभी भी इसका पालन करना काफी आसान है।

अगर आप अपना विंडोज 10 एडमिन पासवर्ड भूल गए हैं, तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आप कुछ अलग तरीकों से अपना पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं और अपने एकाउंट में वापस आ सकते हैं। अपना पासवर्ड रीसेट करने के सबसे आसान तरीकों में से एक कमांड प्रॉम्प्ट विधि के साथ Safe Mode का उपयोग करना है।

  1. सुरु करने के लिए, अपने कंप्यूटर को रीबूट करें और लॉगिन स्क्रीन के प्रकट होने की प्रतीक्षा करें। एक बार जब आप लॉगिन स्क्रीन देखते हैं, तो अपने कीबोर्ड पर Shift बटन दबाए रखें और Restart विकल्प पर क्लिक करें।
  2. आपका कंप्यूटर अब रीस्टार्ट होगा और आपको विकल्पों के एक मेनू के साथ प्रस्तुत किया जाएगा। Troubleshoot option विकल्प पर क्लिक करें और फिर Advanced options पर क्लिक करें।
  3. अगला, Command Prompt विकल्प पर क्लिक करें। अब आप कमांड प्रॉम्प्ट इंटरफ़ेस पर होंगे। प्रॉम्प्ट पर, निचे दिए गए कमांड टाइप करें:
    1. net user <username> <newpassword>
  4. <username> को अपने वास्तविक उपयोगकर्ता नाम से बदलें और <newpassword> को उस पासवर्ड से बदलें जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं। कमांड दर्ज करने के बाद, अपने कीबोर्ड पर एंटर दबाएं और आपका पासवर्ड रीसेट हो जाएगा।
  5. अब आप कमांड प्रॉम्प्ट इंटरफ़ेस को बंद कर सकते हैं और अपने कंप्यूटर को रीबूट कर सकते हैं। जब यह वापस बूट होता है, तो आप अपने नए पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन कर पाएंगे।

विधि 5: एक Administrator account का उपयोग करें

यदि आप Administrator account के आलावा दुसरे अकाउंट का यूज़ कर रहे हो और  यदि आपके पास एक Administrator account है, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं

यदि आप पासवर्ड रीसेट डिस्क या पासवर्ड क्रैकिंग प्रोग्राम का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप पासवर्ड का अनुमान लगाने का प्रयास कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको यह सोचने की ज़रूरत है कि पासवर्ड क्या है

अंत में, यदि सब कुछ विफल हो जाता है, तो आप अनुमान लगाने या व्यक्ति के कंप्यूटर या लैपटॉप के आस-पास सुराग खोजने के पुराने तरीकों को आजमा सकते हैं। कभी-कभी, लोग जन्मदिन या वर्षगांठ जैसी व्यक्तिगत जानकारी पर आधारित पासवर्ड का उपयोग करते हैं, जिससे उनका अनुमान लगाना आसान हो जाता है।

उम्मीद करता हु आपको कुछ नया सिखने को मिला होगा, इस पोस्ट को अपने दोस्त को जरुर शेयर करे जो लोग कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है 

धनियवाद