मोबाइल डिवाइस पर स्क्रीन टच साउंड को ऑन/ऑफ कैसे करें

 

स्क्रीन साउंड कैसे बंद करें?, स्क्रीन टच साउंड को ऑन/ऑफ कैसे करें? Screen Touch Sound Kaise Band Karen | How To Turn Off Screen Touch Sound,

स्क्रीन टच साउंड एक उपयोगी फीडबैक सुविधा है जो आपको बताती है कि आप अपने मोबाइल डिवाइस की स्क्रीन को कब छूते हैं। यह जानने का एक शानदार तरीका हो सकता है कि आप अपने डिवाइस के साथ कब इंटरैक्ट कर रहे हैं, लेकिन अगर यह लगातार बंद हो जाए तो यह परेशान करने वाला भी हो सकता है। सौभाग्य से, अधिकांश मोबाइल डिवाइस आपको स्क्रीन टच साउंड को चालू या बंद करने की अनुमति देते हैं।

स्क्रीन टच साउंड एक ऐसी सुविधा है जो आपके द्वारा अपने मोबाइल डिवाइस की स्क्रीन को टैप या टच करने पर ध्वनि करती है। जबकि कुछ लोगों को यह ध्वनि उनके कार्यों की पुष्टि के रूप में मददगार लगती है, अन्य इसे कष्टप्रद पाते हैं और इसे बंद करना पसंद करते हैं। यदि आप अपने मोबाइल डिवाइस पर स्क्रीन स्पर्श ध्वनि चालू या बंद करना चाहते हैं, तो यह कैसे करना है: 

अगर आप अपने मोबाइल डिवाइस पर स्क्रीन टच साउंड को बंद करना चाहते हैं, तो प्रक्रिया आपके डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम और मॉडल पर निर्भर करेगी। विभिन्न प्रकार के मोबाइल उपकरणों पर स्क्रीन टच साउंड बंद करने के लिए यहां कुछ सामान्य निर्देश दिए गए हैं।

अपने डिवाइस के "Settings" ऐप पर जाएं। यह ऐप आमतौर पर एक गियर आइकन द्वारा दर्शाया जाता है और इसे आपकी होम स्क्रीन पर या आपके ऐप ड्रावर में पाया जा सकता है।

  1. एक बार जब आप "Settings" ऐप में हों, तो नीचे स्क्रॉल करें और "Sound " या "Sound & Vibration" विकल्प पर टैप करें।
  2. "Sound" या "Sound & Vibration" मेनू में, आपको "Haptics and tones" नामक एक विकल्प दिखाई देगा 
  3. उसके बाद आपको "Touch sounds" या "Screen touch sounds" नामक एक विकल्प दिखाई देगा। Screen touch sound को enable या disable करने के लिए इस विकल्प को चालू या बंद करें।

यदि आपको screen touch sound को चालू/बंद करने का विकल्प दिखाई नहीं देता है, तो इसे "Accessibility" या "System" सेटिंग में खोजने का प्रयास करें।

इसके आलावा आप सेटिंग में Search ऑप्शन का उपयोग करके Touch Sound लिख कर सर्च कर के Touch Sound का ऑप्शन पा सकते हो

अगर आपको अभी भी स्क्रीन टच साउंड चालू/बंद करने का विकल्प नहीं मिल रहा है, तो अपने डिवाइस के उपयोगकर्ता मैनुअल की जांच करें या सहायता के लिए निर्माता से संपर्क करें।

Apple Devices पर स्क्रीन टच साउंड को ऑन/ऑफ कैसे करें

यदि आप iPhone या iPad जैसे Apple डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं, तो आप अपने डिवाइस की Settings में जाकर स्क्रीन टच साउंड को बंद कर सकते हैं। "Sounds & Haptics" पर टैप करें और फिर  "System Haptics off or on." को टॉगल करके बंद कर दें।

Android Devices पर स्क्रीन टच साउंड को ऑन/ऑफ कैसे करें

अगर आप Android डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप अपने डिवाइस की Settings में जाकर स्क्रीन टच साउंड को बंद कर सकते हैं। "Sound & Vibration" पर टैप करें और फिर "Haptics and tones" पर टैप करें और फिर"Touch sounds" स्विच को टॉगल करें।

Windows Devices पर स्क्रीन टच साउंड को ऑन/ऑफ कैसे करें

अगर आप विंडोज डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप Settings ऐप में जाकर स्क्रीन टच साउंड को बंद कर सकते हैं। "Sound" पर टैप करें और फिर "Touch sounds" को टॉगल करके बंद कर दें।

बस! अब आप अपनी पसंद के आधार पर, स्क्रीन टच साउंड के साथ या उसके बिना अपने मोबाइल डिवाइस का उपयोग करने का आनंद ले सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि यह लेख आपको अपने मोबाइल डिवाइस पर स्क्रीन टच साउंड चालू/बंद करने का तरीका दिखाने में मददगार था। यदि आपके कोई प्रश्न हैं या आपको और सहायता की आवश्यकता है तो मुझे बताएं।