Android पर FTP सर्वर को कैसे सेटअप और उपयोग करें ?

अपने एंड्रॉयड फोन से अपने लैपटॉप में वायरलेस डाटा ट्रांसफर कैसे करे ? अपने फ़ोन से अपने लैपटॉप में डेटा स्थानांतरित करना एक कठिन प्रक्रिया हो सकती है, खासकर यदि आपके पास बहुत सारी फ़ाइलें या बड़ी फ़ाइलें हैं। शुक्र है, ऐसा करने का एक सुविधाजनक तरीका है: फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (एफ़टीपी)। एफ़टीपी एक प्रोटोकॉल है जो आपको एक नेटवर्क पर दो उपकरणों के बीच फ़ाइलों को स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। यह तेज़, विश्वसनीय और सुरक्षित है, जो इसे आपके फ़ोन से आपके लैपटॉप पर डेटा स्थानांतरित करने का सही तरीका बनाता है। 

 इससे पहले कि आप एफ़टीपी के माध्यम से अपने फोन से अपने लैपटॉप में डेटा स्थानांतरित कर सकें, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि दोनों डिवाइस एक ही नेटवर्क से जुड़े हैं। आप दोनों उपकरणों को एक ही वाईफाई राउटर से जोड़कर या वायर्ड कनेक्शन का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं। एक बार जब दोनों डिवाइस एक ही नेटवर्क से कनेक्ट हो जाते हैं, तो आप अपनी फ़ाइलें स्थानांतरित करने के लिए तैयार होते हैं।

पहला स्टेप दोनों उपकरणों पर एक एफ़टीपी क्लाइंट स्थापित करना है। यह एक ऐसा प्रोग्राम है जो आपको सर्वर से कनेक्ट करने, फाइल ब्राउज़ करने और डेटा ट्रांसफर करने की अनुमति देगा। उदाहरण के लिए, लोकप्रिय FileZilla क्लाइंट Windows और Mac दोनों के लिए उपलब्ध है। क्लाइंट स्थापित हो जाने के बाद, आप इसे लॉन्च कर सकते हैं और FTP सर्वर का पता दर्ज कर सकते हैं। यह आमतौर पर आपके राउटर की सेटिंग में पाया जा सकता है। 

How to transfer files from PC to mobile wirelessly, Mobile Phone से Computer में Photo File Transfer Kaise Kare., एंड्रॉइड पर ftp सर्वर को सेटअप और उपयोग कैसे करें ,Android पर FTP सर्वर कैसे सेट करें और उसका उपयोग कैसे करें

Android पर FTP का उपयोग कैसे करें ?

सबसे पहले, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपका फोन और लैपटॉप दोनों एक ही वाईफाई नेटवर्क से जुड़े हों। फिर, आपको अपने फ़ोन पर एक FTP सर्वर एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा। विभिन्न प्रकार के एफ़टीपी सर्वर एप्लिकेशन उपलब्ध हैं, जैसे की WiFi FTP Server, Ftp Server, WiFi File Transfer, FTP Server – Access files over the Internet  इसलिए आपको अपने फोन और ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सबसे अच्छा शोध करना चाहिए।

इसके बाद, आपको अपने लैपटॉप पर एक एफ़टीपी क्लाइंट एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा।  उदाहरण के लिए, लोकप्रिय FileZilla क्लाइंट Windows और Mac दोनों के लिए उपलब्ध है। इसके आलावा आप अपने PC के Browser और File Explorer  का भी उपयोग कर सकते हो, एक बार एफ़टीपी क्लाइंट इंस्टॉल हो जाने के बाद, आपको अपने फ़ोन के एफ़टीपी सर्वर से कनेक्ट करना होगा। आपको अपने फोन का आईपी पता और सर्वर एप्लिकेशन में आपके द्वारा कॉन्फ़िगर किया गया पोर्ट नंबर दर्ज करना होगा। उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड की भी आवश्यकता होगी।

WiFi FTP Server का उपयोग करके एंड्राइड मोबाइल से लैपटॉप में डाटा ट्रान्सफर कैसे करे ?

WiFi FTP Server के माध्यम से फोन से लैपटॉप में डेटा स्थानांतरित करना अपेक्षाकृत आसान प्रक्रिया है और इसे कुछ सरल स्टेप में किया जा सकता है।

  1. अपने डिवाइस पर WiFi FTP server  ऐप खोलें।
    • ऐप आपकी मीडिया फ़ाइलों तक पहुंचने की अनुमति मांगेगा। इसे आवश्यक अनुमति प्रदान करें।
  2.  Start बटन पर टैप करें 
    • एक बार जब आप स्टार्ट बटन पर टैप करते हैं, तो एफ़टीपी ऐप आपको एक एफ़टीपी यूआरएल या एक सर्वर यूआरएल प्रदान करेगा। यह कुछ इस तरह होगा ftp://111.111.1.1:1111। 
  3. अपने पीसी पर एफ़टीपी लिंक खोलें 
    • अब आप तीन तरीकों का उपयोग करके अपने पीसी पर Android फ़ाइलें एक्सेस कर सकते हैं 
      • Browser 
      • File Explore
      • FTP application like FileZilla
    • आपकी Android फ़ाइलों को Google Chrome जैसे किसी भी ब्राउज़र के माध्यम से आसानी से एक्सेस किया जा सकता है। 
  4. Chrome से फ़ाइलें एक्सेस करने के लिए, Chrome के एड्रेस बार में FTP URL दर्ज करें और एंटर दबाएं। आप इस पद्धति का उपयोग करके अपनी Android फ़ाइलें पीसी पर डाउनलोड कर सकते हैं। 
  5. अपलोड करने, स्थानांतरित करने या नाम बदलने जैसी कार्रवाइयाँ करने के लिए, आप अपने पीसी पर फ़ाइल एक्सप्लोरर का उपयोग कर सकते हैं या फ़ाइलज़िला जैसे एफ़टीपी एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। नियमित उपयोगकर्ताओं के लिए, विंडोज एक्सप्लोरर बेहतर होगा, इसलिए हम केवल उसी पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  6. अपने पीसी पर विंडोज एक्सप्लोरर खोलें और विंडोज एक्सप्लोरर के एड्रेस बार में एफ़टीपी यूआरएल दर्ज करें। एंटर मारे।
    • आपकी सभी एंड्रॉइड डिवाइस फाइलें अब आपके पीसी पर दिखाई देंगी। अब आप अपने पीसी से Android फ़ाइलों को डाउनलोड, अपलोड, स्थानांतरित, कॉपी या नाम बदल सकते हैं।
  • यह एंड्रॉइड से पीसी और इसके विपरीत फ़ाइलों को स्थानांतरित करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। एक बार जब आप कनेक्ट हो जाते हैं और आप अपने पीसी पर एंड्रॉइड पर नई बनाई गई फाइलें प्राप्त करना चाहते हैं, तो बस अपने पीसी पर रीफ्रेश बटन दबाएं।

एफ़टीपी कनेक्शन कैसे सुरक्षित करें ?

कनेक्शन को निजी और सुरक्षित बनाने के लिए, आप अपने FTP कनेक्शन के लिए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड सेट कर सकते हैं

हर एफ़टीपी ऐप पर आपको Anonymous access का विकल्प मिलेगा। उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड सेट करने के लिए, आपको इस एक्सेस को अक्षम करना होगा। यह आमतौर पर ऐप सेटिंग में मौजूद होता है

वाईफाई एफ़टीपी सर्वर ऐप में जो हमने ऊपर इस्तेमाल किया था, 

  1. टॉप बार में सेटिंग आइकन पर टैप करें।
  2.  फिर, Anonymous access को अनचेक करें 
  3. और संबंधित बॉक्स में UserId और Password दर्ज करें।

    अब, जब आप अपने पीसी पर एफ़टीपी लिंक का उपयोग करते हैं, तो आपको फ़ाइलों तक पहुँचने के लिए वही उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करना होगा।

मोबाइल पर एफ़टीपी का उपयोग क्यों करें

एफ़टीपी पारंपरिक यूएसबी डेटा केबल से बेहतर है क्योंकि, सबसे पहले, यदि आपके पास केबल नहीं है या आपने इसे खो दिया है, तो आप उसी स्थानीय नेटवर्क पर डेटा स्थानांतरित करने के लिए हमेशा एफ़टीपी का उपयोग कर सकते हैं। सरल शब्दों में, फ़ाइल स्थानांतरण के लिए USB केबल को अलविदा कहें।

इसके अलावा, वाई-फाई डेटा ट्रांसफर की गति सामान्य रूप से एक समान और तेज है। साथ ही, आप अपने Android डिवाइस को एक ही समय में कई डिवाइस (कंप्यूटर या अन्य Android डिवाइस) से कनेक्ट कर सकते हैं।

अब जब आप एफ़टीपी का उपयोग करने के लाभों को जानते हैं, तो क्या आप एंड्रॉइड से पीसी में फ़ाइलों को स्थानांतरित करने के लिए एफ़टीपी पद्धति पर स्विच करेंगे? हमें नीचे टिप्पणी में बताएं।