Apple, Android स्मार्टफोन में eSIM कैसे इनस्टॉल करें ?

 
eSIM कैसे चालू करें?, आईफोन में ईसिम कैसे एक्टिवेट करें?, मेरा फोन eSIM का सपोर्ट करता है, मुझे यह कैसे पता चलेगा?

कैसे जांच करे कि आपका फोन eSIM के साथ सपोर्ट करता है या नहीं ?

सभी Android फ़ोन eSIM को सपोर्ट नहीं करते हैं। यह जांचने के लिए कि आपका फोन सपोर्टेड है या नहीं, इसके लिए आपको Settings > About > Status > EID Number पर जाएं। अगर आपको "EID Number" का विकल्प दिखाई देता है, तो आपका फ़ोन सपोर्टेड है।

जांचें कि सैमसंग डिवाइस eSIM का समर्थन करते हैं। यह जांचने के लिए कि आपका फोन सपोर्ट है या नहीं, Settings पर जाएं> Connections> SIM card manager> Add Mobile plan, यदि आपको "Add Mobile plan" का विकल्प दिखाई देता है, तो इसका मतलब यह होना चाहिए कि आपका सैमसंग डिवाइस eSIM को सपोर्ट करता है।

जांचें कि Google Pixel  डिवाइस eSIM को सपोर्ट करते हैं। आप Settings  जाए > Network & Internet > सिम पर '+' चिह्न पर टैप करके यह जांच सकते हैं कि आपका पिक्सेल डिवाइस eSIM को सपोर्ट करता है या नहीं। यदि मोबाइल नेटवर्क से कनेक्ट करें पृष्ठ पर "Download a SIM instead" है, तो इसका मतलब है कि आपका डिवाइस eSIM को सपोर्ट करता है।

जांच करे अन्य Android डिवाइस eSIM के साथ सपोर्ट है या नहीं। आपको *#06# डायल करना है, यदि आपका डिवाइस eSIM सक्षम है, तो आपको अपने डिवाइस की eSIM विशिष्ट पहचान संख्या (EID) देखने को मिलेगा।

एक सेवा प्रदाता चुनें जो ई-सिम प्रदान करता हो। भारत में कई सेवा प्रदाता हैं जो ई-सिम की पेशकश करते हैं, जिनमें एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन-आइडिया शामिल हैं। एक प्रदाता चुनें जो ई-सिम प्रदान करता है और आपके क्षेत्र में कवरेज करता है।

अपना ई-सिम सक्रिय करें। एक बार जब आप एक सेवा प्रदाता चुन लेते हैं, तो आपको अपना ई-सिम सक्रिय करना होगा। यह आमतौर पर provider की वेबसाइट या retail स्टोर के माध्यम से किया जा सकता है। आपको कुछ व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होगी और आपको शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता हो सकती है। 

Apple, Android स्मार्टफोन में eSIM कैसे Activate करें ?

JIO में eSIM एक्टिवेट कैसे करे ?

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से SMS करना है 
    1. GETESIM (स्पेस) EID NUMBER (स्पेस) IMEI NUMBER लिख कर 199 पर सेंड करना है
  2. SMS करने के बाद आपको 19-digit का eSIM number और eSIM configuration प्रोफाइल मिलेगा 
  3. eSIM प्रोसेसिंग के लिए eSIM नंबर शेयर करना पड़ेगा, आपको SMS करना है SIMCHG <19-digit eSIM number> लिख कर 199 पर सेंड करना है
  4. दो घंटे के बाद आपको एक अपडेट मिलेगा 
  5. अपडेट मिलने के बाद आपको SMS करना है, "1" लिख कर 183 पर सेंड करदेना है 
  6. उसके बाद आपको आटोमेटिक एक कॉल आएगा confirm करने के लिए आपको 1 दबाना है
  7. अब आपको 'Data plan' के लिए पूछा जाएगा डाटा प्लान सेलेक्ट करने के बाद eSIM एक्टिवेट हो जाएगा

eSIM  चालू होने के बाद आपका जो एक्सटर्नल सिमकार्ड है वो बंद हो जाएगा, उसके बाद आपको एक मेसेज  मिलेगा CONFIGURE THE PROFILE जिसमे आपको सेलेक्ट करना है INSTALL DATA PLANE, डाटा प्लेन सेलेक्ट करने के बाद continue सेलेक्ट करना है और आपका eSIM एक्टिवेट हो जाएगा 

Airtel में अपने मौजूदा Physical SIM को eSIM में कैसे बदलें, eSIM एक्टिवेट कैसे करे ?

अपने Physical SIM को eSIM या मौजूदा eSIM को eSIM में बदलने के लिए, कुछ स्टेप्स हैं जिनसे आपको गुजरना होगा:

स्टेप - 1

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से SMS करना है 
    • eSIM<>registered email id आपका जो ईमेल आईडी है वो लिख कर 199 पर सेंड करना है
  2.  यदि आपका ईमेल पता मान्य है, तो प्रक्रिया शुरू होने की पुष्टि करने के लिए आपको 121 से एक एसएमएस प्राप्त होगा। eSIM में बदलने की रिक्वेस्ट को कन्फर्म करने के लिए 60 सेकंड के भीतर, आपको रीप्ले में "1" लिख के जवाब देना होगा।
    •  यदि आपका ईमेल पता गलत है, तो आपको सही ईमेल पते के साथ प्रक्रिया को फिर से शुरू करने और इसे बदलने के निर्देश प्रदान करने का अनुरोध करते हुए आपको 121 से एक एसएमएस प्राप्त होगा,
  3.  आपके स्टेप "2" के कन्फर्मेशन के बाद, आपको 121 से एक और एसएमएस प्राप्त होगा जिसमें आपसे फोन पर कन्फर्म करने के लिए रिक्वेस्ट किया जाएगा;  ऐसा न करने पर सिम बदलने का रिक्वेस्ट रद्द कर दिया जाएगा।
  4. आपको कॉल के दौरान अपनी सहमति देने के बाद क्यूआर कोड के संबंध में 121 से एक अंतिम एसएमएस प्राप्त होगा और आपको क्यूआर कोड आपकी रजिस्टर ईमेल आईडी पर प्राप्त होगा।   

स्टेप - 2 

  1. स्टेप 1 को पूरा करने के बाद, आपको अपने रजिस्टर ईमेल पते पर एक क्यूआर कोड प्राप्त होगा।
  2. क्यूआर कोड मिलते ही कृपया उसे स्कैन करें क्योंकि eSIM एक्टिवेशन में लगभग दो घंटे लगेंगे। इस दौरान आपका मौजूदा सिम काम करता रहेगा  

VI में eSIM एक्टिवेट कैसे करे ?

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से SMS करना है 
    1. eSIM<space>registered email id आपका जो ईमेल आईडी है वो लिख कर 199 पर सेंड करना है
  2. यदि आपका ईमेल पता मान्य है, तो प्रक्रिया शुरू होने की पुष्टि करने के लिए आपको एक एसएमएस प्राप्त होगा। eSIM में बदलने की रिक्वेस्ट को कन्फर्म करने के लिए आपको रीप्ले में "ESIMY" लिख के जवाब देना होगा।
    • यदि आपकी ईमेल आईडी अमान्य है, तो आपको 199 से एक एसएमएस प्राप्त होगा, जिसमें आपसे सही ईमेल आईडी के साथ प्रक्रिया को फिर से शुरू करने के लिए कहा जाएगा, यह आपको ईमेल आईडी को अपडेट करने के तरीके के बारे में भी मार्गदर्शन करेगा।
  3. आपके के कन्फर्मेशन के बाद, आपको 199 से एक और एसएमएस प्राप्त होगा जिसमें आपसे फोन पर कन्फर्म करने के लिए रिक्वेस्ट किया जाएगा; 
  4. कॉल पर अपनी सहमति प्रदान करने के बाद, आपको क्यूआर कोड के बारे में एक अंतिम एसएमएस प्राप्त होगा जो आपको आपकी रजिस्टर ईमेल आईडी पर प्राप्त होगा
 👉  महत्वपूर्ण जानकारी: यदि क्यूआर कोड प्राप्त नहीं होता है, तो कृपया spam/junk folder की जांच करें या प्रेषक आईडी "esim@vodafoneidea.com" खोजें।

आपके रजिस्टर ईमेल पते पर भेजे गए क्यूआर कोड को स्कैन कैसे करें ?

आईफोन में ईसिम कैसे एक्टिवेट करें? आपके रजिस्टर ईमेल पते पर भेजे गए क्यूआर कोड Apple डिवाइस से स्कैन करें।

  1. "Settings" पर क्लिक करें > "Mobile Data" चुनें > "Add Data Plan" पर क्लिक करें> मेल पर प्राप्त "Scan QR code" पर क्लिक करें  (स्कैन करते समय, सुनिश्चित करें कि फोन मोबाइल डेटा/वाई-फाई से जुड़ा हुआ है)>  Label eSim (लेबल के तहत (Label for your new plan" सेक्शन ) ।

 Samsung में ईसिम कैसे एक्टिवेट करें? आपके रजिस्टर ईमेल पते पर भेजे गए क्यूआर कोड Samsung डिवाइस से स्कैन करें।

  1. "Settings" पर क्लिक करें > "Connections" चुनें > "SIM Card Manager" पर क्लिक करें > "Add Mobile Plan" पर क्लिक करें > "Add Using QR Code" पर क्लिक करें ईमेल पर प्राप्त क्यूआर कोड स्कैन करें (सुनिश्चित करें कि फोन मोबाइल डेटा/वाई-फाई से जुड़ा हुआ है) मोबाइल डेटा पर क्यूआर कोड स्कैन करने के लिए सैमसंग डिवाइस पर उपलब्ध)> पोस्ट स्कैनिंग "Add new mobile plan" विकल्प में "Add" पर क्लिक करें।

 Motorola Razr 5G में ईसिम कैसे एक्टिवेट करें? आपके रजिस्टर ईमेल पते पर भेजे गए क्यूआर कोड Motorola Razr 5G डिवाइस से स्कैन करें।

  1. "Settings" पर क्लिक करें > "Network & Internet" चुनें > "Mobile Network" के अलावा "+" चिह्न चुनें > "Next" पर क्लिक करें (अपना सिम डाउनलोड करें)> अपने ईमेल पर प्राप्त क्यूआर कोड स्कैन करें ((सुनिश्चित करें कि स्कैन करते समय फोन वाई-फाई / मोबाइल डेटा से जुड़ा है) > सफल स्कैनिंग के बाद "Activate" पर क्लिक करें

 Motorola Razr में ईसिम कैसे एक्टिवेट करें? आपके रजिस्टर ईमेल पते पर भेजे गए क्यूआर कोड Motorola Razr डिवाइस से स्कैन करें।

  1. "Settings" पर क्लिक करें > "Network & Internet" चुनें > "Mobile Network" पर क्लिक करें > "Carrier" पर क्लिक करें > "Add Carrier" पर क्लिक करें > वाई-फ़ाई नेटवर्क से कनेक्ट करें (अनिवार्य) > "Mobile Network" पर क्लिक करें > "Advanced" पर क्लिक करें > "Carrier" पर क्लिक करें > "Add Carrier" पर क्लिक करें> मेल पर प्राप्त क्यूआर कोड को स्कैन करें (सुनिश्चित करें कि स्कैन करते समय फोन वाई-फाई से जुड़ा है)> पोस्ट स्कैनिंग "Download" पर क्लिक करें> डाउनलोड के बाद "Done" पर क्लिक करें

 Google Pixel में ईसिम कैसे एक्टिवेट करें? आपके रजिस्टर ईमेल पते पर भेजे गए क्यूआर कोड Google Pixel डिवाइस से स्कैन करें।

  1. "Settings" पर क्लिक करें > "Network & Internet" चुनें > Wi-Fi पर क्लिक करें > वाई-फ़ाई नेटवर्क से कनेक्ट करें (जरुरी है) > "Mobile Network" पर क्लिक करें > "Advanced" पर क्लिक करें > "Carrier" पर क्लिक करें > "Add Carrier" पर क्लिक करें > मेल पर प्राप्त क्यूआर कोड स्कैन करें (सुनिश्चित करें कि स्कैन करते समय फोन वाई-फाई से जुड़ा है)> पोस्ट स्कैनिंग "Download" पर क्लिक करें> पोस्ट डाउनलोड "Done" पर क्लिक करें
 
👉क्यूआर कोड विशेष है और इसका उपयोग केवल एक डिवाइस पर एक बार किया जा सकता है। कृपया स्कैन करने के बाद सुनिश्चित करें कि आपने कैरियर को जोड़ने की प्रक्रिया पूरी कर ली है।
 
👉ग्राहक को eSIM सेटिंग में "डिलीट" विकल्प का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि यह eSIM प्रोफ़ाइल को स्थायी रूप से हटा देता है।