Airtel Balance और Validity और 3G/4G डाटा balance कैसे चेक करे ? 2023

एयरटेल का डाटा कैसे चेक करे 4G, एयरटेल में नेट बैलेंस चेक करने का नंबर Airtel data balance check code 2023 एयरटेल डाटा चेक करने वाला ऐप एयरटेल 4G डाटा चेक करने का नंबर,

क्या आप एक एयरटेल ग्राहक हैं, जो अपने बैलेंस पर नज़र रखना चाहते हैं? अब और चिंता मत करो! एयरटेल ने आपके लिए अपने फोन पर कुछ नंबर डायल करके जब चाहें अपना बैलेंस चेक करना आसान बना दिया है।

एयरटेल बैलेंस चेक कोड *123# और *121*2# है। आपको बस इतना करना है कि इस कोड को डायल करें और अपने फोन पर call कुंजी दबाएं। फिर आपको अपने वर्तमान बैलेंस और वैधता के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा। आप इस कोड का उपयोग अपने एयरटेल रिचार्ज ऑफ़र, डेटा बैलेंस और ऐसी अन्य सेवाओं की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

इसके अलावा, एयरटेल आपके बैलेंस की जांच करने के अन्य तरीके भी प्रदान करता है। आप अपना बैलेंस चेक करने के लिए Airtel Thanks App डाउनलोड कर सकते हैं और विभिन्न सेवाओं को सक्रिय भी कर सकते हैं। आप एयरटेल वेबसाइट या एयरटेल सेल्फ-केयर पोर्टल के माध्यम से भी अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं।

अपने एयरटेल बैलेंस पर नज़र रखना हमेशा एक अच्छा विचार है, ताकि आप आकस्मिक रूप से क्रेडिट या डेटा से बाहर न हों। एयरटेल बैलेंस चेक कोड के साथ, आप इसे आसानी से कर सकते हैं और अपने उपयोग के शीर्ष पर बने रह सकते हैं। तो, आगे बढ़ें और अपने एयरटेल बैलेंस की जांच करने के लिए इस सुविधाजनक कोड का उपयोग करें!

एयरटेल main Balance/वैलिडिटी और 4जी डाटा बैलेंस कैसे चेक करें?

क्या आप एक एयरटेल उपयोगकर्ता हैं और अपने एयरटेल बैलेंस और 4जी डाटा की जांच करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं? Airtel 4G भारत में सबसे तेज़ नेटवर्कों में से एक है, जिसकी गति फ़ाइबर-ऑप्टिक कनेक्शनों से टक्कर लेती है। यह सबसे विश्वसनीय नेटवर्कों में से एक है, एक मजबूत और सुसंगत सिग्नल के साथ, चाहे आप कहीं भी हों। लेकिन, सभी मोबाइल नेटवर्कों की तरह, अपने डाटा उपयोग पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है, ताकि आप अपनी डाटा  सीमा को पार न करें और आकस्मिक लागतें न उठाएँ।

इसलिए, यदि आप एक एयरटेल उपयोगकर्ता हैं और सोच रहे हैं कि अपने एयरटेल डाटा 4जी की जांच कैसे करें, तो यह आप कैसे करोगे ?

1. एयरटेल थैंक्स ऐप डाउनलोड करें: एयरटेल थैंक्स ऐप आपके एयरटेल डाटा उपयोग पर नज़र रखने का सबसे अच्छा तरीका है। यह आईओएस और एंड्रॉइड डिवाइस दोनों के लिए उपलब्ध है और संबंधित ऐप स्टोर से डाउनलोड करने के लिए स्वतंत्र है।

2. ऐप में लॉग इन करें: ऐप इंस्टॉल करने के बाद, इसे खोलें और अपने एयरटेल अकाउंट में लॉग इन करें। यह आपको ऐप की सभी सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करेगा, जिसमें आपके डाटा उपयोग की जांच करने की क्षमता भी शामिल है।

3. अपना डाटा उपयोग जांचें: एक बार लॉग इन करने के बाद, मेनू में "डाटा उपयोग" विकल्प देखें। यह आपको आपका वर्तमान डाटा उपयोग, साथ ही आपकी डाटा सीमा और आपके अगले डेटा नवीनीकरण की तिथि दिखाएगा।

4. अपने डाटा उपयोग को ट्रैक करें: यदि आप अपने एयरटेल डेटा उपयोग पर कड़ी नज़र रखना चाहते हैं, तो आप ऐप में "डाटा उपयोग ट्रैकर" विकल्प चालू कर सकते हैं। जब भी आप अपनी डेटा सीमा के करीब पहुंचेंगे, यह आपको सचेत करेगा, ताकि आप अपने उपयोग को कम करने के लिए कदम उठा सकें।

5. अपने डाटा उपयोग की निगरानी करें: यदि आप रीयल-टाइम में अपने डेटा उपयोग की निगरानी करना चाहते हैं, तो आप एयरटेल वेबसाइट पर जाकर ऐसा कर सकते हैं। यहां, आप अपने वर्तमान डेटा उपयोग और पिछले 24 घंटों में आपने कितने डेटा का उपयोग किया है, यह देखने में सक्षम होंगे।

अपने एयरटेल डेटा 4जी की जांच करने के लिए आपको ये कदम उठाने होंगे। अपने डेटा उपयोग पर नज़र रखकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अपनी डेटा सीमा को पार न करें और आकस्मिक लागतें न उठाएँ।

Airtel Thanks मोबाइल ऐप का उपयोग करके बैलेंस और वैलिडिटी की जांच करे ?

एयरटेल मोबाइल ऐप आपके एयरटेल मोबाइल बैलेंस की जांच करने का सबसे आसान तरीका है। अपना बैलेंस चेक करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

1. Google Play Store या Apple App Store से एयरटेल मोबाइल ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें।

2. अपने एयरटेल मोबाइल नंबर का उपयोग करके ऐप में लॉग इन करें।

3. एक बार लॉग इन करने के बाद, आप अपना बैलेंस देख पाएंगे। यह आपके डेटा बैलेंस और एसएमएस बैलेंस जैसे अन्य विवरण भी दिखाएगा।

4. आप अपने एयरटेल मोबाइल नंबर को रिचार्ज करने और भुगतान करने के लिए भी ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

USSD यूएसएसडी कोड का उपयोग करके एयरटेल बैलेंस चेक करे

एयरटेल कई यूएसएसडी कोड भी प्रदान करता है जिनका उपयोग आपकी Airtel शेष राशि की जांच के लिए किया जा सकता है। यहां देखिए यह कैसे काम करता है:

1. अपने एयरटेल balance की जानकारी प्राप्त करने के लिए मोबाइल नंबर से *121# डायल करें।

2. एयरटेल बैलेंस चेक कोड *123# और *121*2# है, आपको अपने खाते की शेष राशि के विवरण के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा।

3. आप अपने एयरटेल डाटा बैलेंस को देखने के लिए *121*8# , *125*1531# और  *125*1541# , जैसे अन्य USSD कोड का भी उपयोग कर सकते हैं।

4. एयरटेल कोड का उपयोग करके एयरटेल 3जी/4जी नेट बैलेंस की जांच करने के लिए *121# डायल करें और 5 दर्ज करें। या फिर एयरटेल 4G Data Balance की जांच करने के लिए  * 121 * 51 #  फिर 4 टाइप करे,

5. और अपने एयरटेल SMS बैलेंस को देखने के लिए *121*7# 

6. अपना एयरटेल मोबाइल नंबर चेक करने के लिए *121*9# डायल करें।

एयरटेल balance एसएमएस द्वारा प्राप्त करने के लिए

आप 121 पर एसएमएस भेजकर अपना एयरटेल मोबाइल बैलेंस भी जान सकते हैं। एसएमएस में बस "BAL" टाइप करें और इसे 121 पर भेज दें। आपको अपने खाते की शेष राशि के विवरण के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा।

एयरटेल वेबसाइट का उपयोग करके बैलेंस की जांच करे

आप एयरटेल की वेबसाइट पर अपना एयरटेल मोबाइल बैलेंस भी देख सकते हैं। बस एयरटेल वेबसाइट पर जाएं और अपने एयरटेल मोबाइल नंबर का उपयोग करके लॉग इन करें। आप अपनी शेष राशि और अन्य खाता विवरण देखने में सक्षम होंगे।

एयरटेल ग्राहक सेवा का उपयोग करके बैलेंस की जानकारी प्राप्त करे

यदि आप उपरोक्त किसी भी तरीके का उपयोग करके अपने एयरटेल मोबाइल बैलेंस की जांच करने में असमर्थ हैं, तो आप हमेशा एयरटेल कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर सकते हैं और उन्हें आपके लिए अपना बैलेंस चेक करने के लिए कह सकते हैं। वे आपको आवश्यक जानकारी प्रदान करने में सक्षम होंगे।