10वीं और 12वीं की खोई हुई मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करे ?



समय आ गया है जब  विद्यार्थी और उनके माता-पिता सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की मार्कशीट लेने के लिए दौड़ पड़े। इंतजार खत्म हुआ, सीबीएसई ने एक नई वेबसाइट लॉन्च की है जहां छात्र अपनी मार्कशीट प्राप्त कर सकते हैं। इस वेबसाइट का नाम cbseit.in है। सीबीएसई ने वेबसाइट लॉन्च की है। जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और अपनी मार्कशीट अपने घर पर प्राप्त कर सकते हैं। अपनी मार्कशीट ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए इस पोस्ट में दिए गए निर्देशों और प्रक्रिया की जांच करें। जो  विद्यार्थी अभी 10वीं और 12वीं कक्षा में हैं, और उनकी मार्कशीट खो गई होगी। तो ऐसे में वे सीबीएसई की वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने फैसला किया है कि 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास करने वाले  विद्यार्थी अब अपनी मार्कशीट, पास सर्टिफिकेट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट घर बैठे हासिल कर सकेंगे।  विद्यार्थी को इन दस्तावेजों को लेने के लिए बोर्ड कार्यालय नहीं जाना पड़ेगा।  विद्यार्थी 500 रुपए देकर इन दस्तावेजों को मंगवा सकते हैं। एक सप्ताह के अंदर  विद्यार्थी को ये दस्तावेज मिल जाएंगे।  विद्यार्थी अब अपने घरके दरवाजे पर अपने दस्तावेज प्राप्त कर सकेंगे।

यदि आपके डॉक्यूमेंट किसी कारन खो जाते है और अगर आप अपने सहर के बाहर किसी बोर्ड स्कूल से 10वीं या 12वीं कक्षा के  विद्यार्थी हैं तो आपको नई मार्कशीट या माइग्रेशन के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। अब आप इसे अपने घर से प्राप्त कर सकते हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या सीबीएसई ने इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है।

सीबीएसई ने ऑनलाइन पोर्टल cbseit.in शुरू किया है और अब  विद्यार्थी घर बैठे डुप्लीकेट मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट, पास सर्टिफिकेट, स्कूल छोड़ने का सर्टिफिकेट और अन्य सर्टिफिकेट cbseit.in से प्राप्त कर सकते हैं।

cbseit.in पूर्व  विद्यार्थी के लिए उनकी 10वीं और 12वीं की मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट और डिग्री सर्टिफिकेट प्राप्त करने का सबसे अच्छा स्रोत है।  विद्यार्थी केवल cbseit.in पर रजिस्ट्रेशन करके और आवश्यक जानकारी प्रदान करके अपने आवश्यक दस्तावेज़ मंगवा सकते हैं।  विद्यार्थी को 15 दिनों के भीतर उनके दरवाजे पर उनके दस्तावेज मिल जाएंगे।

बोर्ड ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. इस ट्वीट में सीबीएसई ने बताया है कि अब 10वीं और 12वीं की मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो गई है.  विद्यार्थी इसके लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

10वीं और 12वीं की खोई हुई मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट और डिग्री सर्टिफिकेट, ऑनलाइन प्राप्त कैसे करे ?

  1.     आवेदन करने के लिए  विद्यार्थी यो को सबसे पहले बोर्ड की वेबसाइट https://cbseit.in/cbse/web/dads/List.aspx पर लॉग इन करना होगा।
  2.      इसके बाद वे 'Printed Document' पर क्लिक करे
  3.      विद्यार्थी यो को registration संख्या, नाम, माता का नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि जैसी आवश्यक जानकारी भरने की आवश्यकता है।  
  4.      "Select Class" वाले ऑप्शन में आपको  10वीं या फिर 12वीं सेलेक्ट करना है
  5.      "Candidate Roll No" में आपको 10वीं या फिर 12वीं का रोल नंबर दर्ज करना है
  6.      "Candidate Name" में आपको अपना नाम लिखना है जो डॉक्यूमेंट में दिया गया हो वो
  7.      "Passing Year" आपने जिस दाल में 10वीं या फिर 12वीं पास किया था वो साल दर्ज करे
  8.      "Father Name" में अपने पिता का नाम लिखे जो आपको डॉक्यूमेंट में दिया है
  9.     उसके बाद "Search" पर क्लिक करे
  10.     आपके सामने डिटेल्स आजायेगी अब आपको अपना एड्रेस दर्ज करना है जिस पते पर आप अपने डॉक्यूमेंट मगवाना चाहते है
  11.     अपना एड्रेस दर्ज करे , जिस State में रह रहे हो वो स्टेट को चुने, अपना डिस्ट्रिक चुने, उसके बाद जहा रह रहे हो उस सिटी या गॉव का पिनकोड दर्ज करे, अपना मोबाइल नंबर दर्ज करे
  12.      Dispatch में By Post को सेलेक्ट करे
  13.     विद्यार्थी यो को स्वप्रमाणित दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी। अब आपको डॉक्यूमेंट अपलोड करने की भी आवश्यकता रहेगी जिसमे आपको अपने आधार कार्ड, पान कार्ड, पासपोर्ट, में से कोई एक डॉक्यूमेंट को अपलोड कर जो आपके पास मोजूद है
  14.     इसके आलावा अगर आप जिस सर्टिफिकेट को मगवाना चाहते हो उसकी कॉपी है आपके पास तो आप अपलोड करदे , नहीं है तो छोरदे उस ऑप्शन को
  15.     आपको पास अगर को एड्रेस प्रूफ है तो अपलोड करदे नहीं तो इस वाले ऑप्शन को भी आप छोर सकते हो
  16.     इसके बाद आपको Continue To Pay पर क्लिक करना है
  17.     Payment Mode में आपको ONLINE PAYMENT को सेलेक्ट करना है, उसके बाद आपको PAY वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है
  18.     आपको सारी डिटेल्स दी जायेगी और कितना पैसा पे करना है वो भी बताया जाएगा अब आपको Proceed For Payment पर क्लिक करना है
  19.     PAY WITH में वो ऑप्शन सेलेक्ट करे जिस से आप पेमेंट को पे करना चाहते हो

इसके लिए 10वीं के लिए 250 रुपये और 12वीं के लिए 350 रुपये फीस देनी होगी। इसके अलावा,  विद्यार्थी यो को माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए 350 रुपये की अतिरिक्त राशि का भुगतान करना होगा। इससे  विद्यार्थी अपने घर पर स्पीड पोस्ट से मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

10वीं और 12वीं के  विद्यार्थी ध्यान दें
अब आप अपनी नई मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट अपने दरवाजे पर प्राप्त कर सकते हैं।
कृपया ध्यान दें -

1. मार्कशीट एवं माइग्रेशन सर्टिफिकेट हेतु आवेदन केवल माता-पिता/सलाह्सुचक द्वारा ही प्रस्तुत किया जायेगा।

2. मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट विद्यार्थी के पते पर ही भेजा जाएगा।

3. मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट स्पीड पोस्ट के जरिए भेजा जाएगा।

4. मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट आवेदन की तारीख से 30 दिनों की अवधि के भीतर भेज दिया जाएगा।

  विद्यार्थी को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको डुप्लीकेट मार्कशीट डाउनलोड करने के विकल्प पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपको फॉर्म भरना होगा, जिसे आपकी पुरानी मार्कशीट के आधार पर भरना होगा। फॉर्म भरने के बाद आपको शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके बाद आप अपनी मार्कशीट डाक से प्राप्त कर सकते हैं।  विद्यार्थी को केवल उनके पास उपलब्ध जानकारी के साथ फॉर्म भरना होगा

घर बैठे अपनी मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट अप्लाई करने और प्राप्त करने के लिए कृपया www.cbseit.in पर जाएं और 10वीं और 12वीं की मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट पर क्लिक करें

किसी भी प्रश्न या समर्थन के लिए, कृपया संपर्क करें

कॉल नं. : 011-22527183

ईमेल:  info[dot]cbse[at]gov[dot]in

कृपया ध्यान दें :

1. यदि आवेदन स्वीकृत नहीं होता है, तो राशि वापस कर दी जाएगी।

2. आवेदन केवल उन  विद्यार्थी यो के लिए स्वीकृत किया जाएगा जिन्होंने संबंधित कक्षा में सभी विषयों को उत्तीर्ण किया है।

3. यदि किसी कारणवश आवेदन अस्वीकृत हो जाता है, तो राशि वापस कर दी जाएगी