मोबाइल डिवाइस की लॉक स्क्रीन Always-On Display पर अपना नाम कैसे लिखे ?

Phone k lock screen par apna naam kaise likhe?। how to set lock screen ... likhe || Always on display name, Lock Screen par apna naam kaise likhe,

अपने नाम को एंड्राइड लॉक स्क्रीन पर कस्टमाइज करने के लिए आपका मोबाइल का डिस्प्ले AMOLED होना जरुरी है क्यूंकि ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले (AOD) सिर्फ AMOLED डिस्प्ले वाले डिवाइस में ही सपोर्ट करता है, लेकिन कुछ मोबाइल है जो AMOLED डिस्प्ले सपोर्ट करते है लेकिन पुराने एंड्राइड वर्शन के हिसाब से उनमे ये सिस्टम नहीं दी गयी है, ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले (AOD) यह सुविधा एंड्राइड के लेटेस्ट वर्शन एंड्राइड 11 और 12 वर्शन में दी गयी है,

ऑलवेज ऑन डिस्प्ले (AOD) फीचर का क्या उपयोग है ?

 ऑलवेज ऑन डिस्प्ले (AOD) फीचर यूजर्स को अपने डिवाइस को अनलॉक किए बिना समय, तारीख और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी देखने की अनुमति देता है। इस जानकारी को प्रदर्शित करने के अलावा, AOD सुविधा उपयोगकर्ताओं को टेक्स्ट या आइकन जैसे कुछ तत्वों को सक्षम या अक्षम करके अपने डिस्प्ले के रूप को अनुकूलित करने की भी अनुमति देती है। 
 
ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले (AOD) कई आधुनिक स्मार्टफोन्स में पाई जाने वाली एक विशेषता है जो डिवाइस को स्क्रीन के एक हिस्से को प्रदर्शित करने की अनुमति देती है, भले ही डिवाइस स्टैंडबाय मोड में हो। यह सुविधा डिवाइस को जगाए बिना समय, दिनांक और सूचनाएं प्रदर्शित करने के लिए उपयोगी है।
 

कैसे अपने नाम के साथ अपने Android लॉक स्क्रीन को Customize करें  ?

यदि आप अपने एंड्रॉइड डिवाइस को वैयक्तिकृत करना चाहते हैं और इसे वास्तव में अपना बनाना चाहते हैं, तो ऐसा करने का एक सरल और प्रभावी तरीका लॉक स्क्रीन को अपने नाम से अनुकूलित करना है। यह अपने आप को अभिव्यक्त करने और अपने डिवाइस को सबसे अलग दिखाने का एक मजेदार और रचनात्मक तरीका हो सकता है, और यदि आपका डिवाइस खो जाता है या चोरी हो जाता है तो इसकी पहचान करने में आपकी मदद करने का यह एक शानदार तरीका भी है। यह कैसे करना है:

Oppo Android मोबाइल फोन की लॉक स्क्रीन पर अपना नाम कैसे लिखना है ?

Oppo Android डिवाइस के ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले पर टेक्स्ट को सक्षम करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

1. अपने Oppo Android मोबाइल फोन की होम स्क्रीन पर जाएं।

2. "Settings" आइकन पर टैप करें, जो आमतौर पर ऐप ड्रावर या होम स्क्रीन पर स्थित होता है।

3. सेटिंग्स मेनू में, नीचे स्क्रॉल करें और "Personalisations" विकल्प पर टैप करें।

4. Personalisations मेनू के तहत, "Always-On Display" विकल्प पर टैप करें।

5. Always-On Display स्क्रीन में, आपको एक Text फ़ील्ड दिखाई देगी जहां आप उस संदेश को दर्ज कर सकते हैं जिसे आप लॉक स्क्रीन पर प्रदर्शित करना चाहते हैं।

6. टेक्स्ट फ़ील्ड में अपना नाम टाइप करें, अपने हिसाब से कलर का चयन करे और फिर परिवर्तनों को लागू करने के लिए "Apply" बटन पर टैप करें।

आपका नाम अब आपके Oppo Android मोबाइल फोन की लॉक स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

नोट: आपके द्वारा चलाए जा रहे Android के संस्करण और आपके Oppo फ़ोन के विशिष्ट मॉडल के आधार पर चरण थोड़े भिन्न हो सकते हैं।

Vivo Android मोबाइल फोन की लॉक स्क्रीन पर अपना नाम कैसे लिखना है ?

Vivo डिवाइस के ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले पर टेक्स्ट को सक्षम करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  1. अपने डिवाइस की होम स्क्रीन पर जाएं और "Settings" आइकन पर टैप करें।

  2. सेटिंग्स मेनू में, "Lock Screen & Wallpaper" पर टैप करें। 
     
  3. Lock Screen & Wallpaper मेनू के तहत, "Always-On Display" विकल्प पर टैप करें।
  4. "Off-Screen Style" विकल्प पर टैप करें।

  5. अगली स्क्रीन पर, आपको "Text" लेबल वाला एक फ़ील्ड दिखाई देगा। अपना नाम या कोई अन्य संदेश टाइप करें जिसे आप अपनी लॉक स्क्रीन पर प्रदर्शित करना चाहते हैं।

  6. जब आप अपना संदेश लिखना समाप्त कर लें, तो "Apply" बटन पर टैप करें।

आपका नाम या संदेश अब आपके वीवो एंड्रॉइड मोबाइल डिवाइस की लॉक स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। आप इन चरणों को दोहराकर और एक नया संदेश दर्ज करके या मौजूदा संदेश को हटाकर किसी भी समय इस संदेश को बदल सकते हैं या हटा सकते हैं।

यही सब है इसके लिए! अपने एंड्रॉइड लॉक स्क्रीन को अपने नाम से अनुकूलित करना आपके डिवाइस को personalize करने और इसे अपना बनाने का एक जल्दी और आसान तरीका है। चाहे आप रचनात्मकता का एक स्पर्श जोड़ना चाहते हैं या अपने डिवाइस की पहचान करना आसान बनाना चाहते हैं, यह करने का यह एक सरल और प्रभावी तरीका है।

Realme Android मोबाइल फोन की लॉक स्क्रीन पर अपना नाम कैसे लिखना है ?

रीयलमे एक स्मार्टफोन ब्रांड है जो अपने कई उपकरणों पर एओडी प्रदान करता है। इस लेख में, हम आपको दिखाएंगे कि रियलमी डिवाइस के ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले पर टेक्स्ट को कैसे इनेबल किया जाए।

शुरू करने से पहले, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हमेशा ऑन-डिस्प्ले पर टेक्स्ट को सक्षम करने के विशिष्ट चरण आपके रीयलमे डिवाइस के मॉडल और ऑपरेटिंग सिस्टम के संस्करण के आधार पर थोड़ा भिन्न हो सकते हैं। इसके साथ ही, अधिकांश रियलमी डिवाइसों के लिए सामान्य प्रक्रिया समान होनी चाहिए।

रियलमी डिवाइस के ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले पर टेक्स्ट को सक्षम करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  1. अपने डिवाइस को अनलॉक करें और होम स्क्रीन पर जाएं।

  2. त्वरित सेटिंग्स मेनू तक पहुँचने के लिए स्क्रीन के ऊपर से नीचे की ओर स्वाइप करें।

  3. डिवाइस सेटिंग्स तक पहुंचने के लिए "Settings" आइकन पर टैप करें।

  4. नीचे स्क्रॉल करें और "Personalisations" विकल्प पर टैप करें।

  5. टॉगल को दाईं ओर खिसका कर "Always-On Display" सुविधा को सक्षम करें।

    Always-On Display के दाईं ओर "+" आइकॉन पर टैप करे

  6. ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले को कस्टमाइज़ करने के लिए "Text Only" और "Text and image" विकल्प पर टैप करें।

  7. अनुकूलन मेनू से, आप हमेशा-चालू प्रदर्शन पर समय, दिनांक और सूचनाएं प्रदर्शित करना चुन सकते हैं। आप टेक्स्ट के फ़ॉन्ट और रंग को भी कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

  8. एक बार जब आप अपनी पसंद के अनुसार ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले को अनुकूलित कर लेते हैं, तो अपने परिवर्तनों को लागू करने के लिए "Apply" बटन पर टैप करें।


बस! आपने अब अपने रियलमी डिवाइस के ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले पर टेक्स्ट को सफलतापूर्वक सक्षम कर लिया है। डिवाइस के स्टैंडबाय मोड में होने पर भी समय, दिनांक और सूचनाएं अब हमेशा ऑन-डिस्प्ले पर प्रदर्शित होंगी।

Xiaomi MI Redmi Android मोबाइल फोन की लॉक स्क्रीन पर अपना नाम कैसे लिखना है ?

Xiaomi MI Redmi डिवाइस के ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले पर टेक्स्ट को सक्षम करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  1. अपने Xiaomi डिवाइस पर "Settings" मेनू पर जाएं।

  2. "Settings" मेनू के तहत, आपको "Always-on display & Lock screen" का विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर टैप करें।

  3. "ऑलवेज ऑन डिस्प्ले" मेनू में, आपको कई विकल्प दिखाई देंगे वहा आपको एक "Lock screen clock format" फ़ील्ड दिखाई देगी 

  4. "Lock screen clock format" मेनू के तहत, आपको " Lock screen owner info" का विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर टैप करें।

  5. अब आप अपने ऑलवेज ऑन डिस्प्ले पर प्रदर्शित टेक्स्ट देख पाएंगे। वहा आप टेक्स्ट को कस्टमाइज़ कर सकते हैं और उस टेक्स्ट को चुन सकते हैं जिसे आप प्रदर्शित करना चाहते हैं।

  6. अपने परिवर्तनों को लागू करने के लिए "OK" बटन पर टैप करें।


यह ध्यान देने योग्य है कि हमेशा ऑन डिस्प्ले सुविधा को सक्षम करने से आपके डिवाइस की बैटरी लाइफ थोड़ी कम हो सकती है। यदि आप बैटरी जीवन के बारे में चिंतित हैं, तो आप समान चरणों का पालन करके और टॉगल को बाईं ओर स्लाइड करके हमेशा ऑन-डिस्प्ले को अक्षम कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि इस लेख ने आपको अपने रियलमी डिवाइस के हमेशा ऑन-डिस्प्ले पर टेक्स्ट को सक्षम करने में मदद की है। यदि आपके कोई प्रश्न हैं या और सहायता की आवश्यकता है, तो बेझिझक पूछें।