महत्वपूर्ण बेसिक कंप्यूटर संबंधित जी.के ज्ञान प्रश्न उत्तर

 
Computer GK in Hindi, कंप्यूटर के प्रश्न उत्तर हिंदी में, Computer Knowledge Questions Answers, कंप्यूटर का पूरा नाम क्या है?, कंप्यूटर का जनक कौन है?

कंप्यूटर का आविष्कार कौन है?

आज हम जिस आधुनिक कंप्यूटर को जानते हैं, वह पूरे इतिहास में कई व्यक्तियों और टीमों के योगदान का परिणाम है। हालांकि, चार्ल्स बैबेज को 19वीं शताब्दी में विश्लेषणात्मक इंजन के डिजाइन के लिए "कंप्यूटर का पिता" माना जाता है, जिसे पहला सामान्य-उद्देश्य यांत्रिक कंप्यूटर माना जाता है। एडा लवलेस, एक गणितज्ञ और लेखक, को बैबेज के विश्लेषणात्मक इंजन के लिए दुनिया की पहली मशीन एल्गोरिदम लिखने का श्रेय दिया जाता है, जिसे कंप्यूटर पर कार्यान्वयन के लिए पहला प्रकाशित एल्गोरिदम माना जाता है। हालांकि, कई अन्य लोगों, जैसे जॉन अटानासॉफ़, एलन ट्यूरिंग, जॉन वॉन न्यूमैन और कई अन्य लोगों ने भी कंप्यूटर विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

कंप्यूटर का पुराना नाम क्या है?

पहला इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर 1940 और 1950 के दशक में विकसित किया गया था, और उन्हें "मेनफ्रेम"("mainframes") या "बिग आयरन"("big iron") कंप्यूटर कहा जाता था। ये शुरुआती कंप्यूटर आकार में बड़े, महंगे और मुख्य रूप से वैज्ञानिक और सैन्य अनुसंधान के लिए सरकारी एजेंसियों और विश्वविद्यालयों जैसे बड़े संगठनों द्वारा उपयोग किए जाते थे। आमतौर पर "कंप्यूटर" शब्द का इस्तेमाल करने से पहले उन्हें "यूनिट रिकॉर्ड इक्विपमेंट" ("unit record equipment") या "टैबुलेटिंग मशीन" ("tabulating machines") के रूप में भी जाना जाता था। इन शुरुआती कंप्यूटरों को "इलेक्ट्रॉनिक दिमाग" ("electronic brains") भी कहा जाता था।

कंप्यूटर के पिता का क्या नाम है?

कंप्यूटर के "पिता" की अवधारणा एक रूपक है, क्योंकि कंप्यूटर मानव निर्मित मशीन हैं और जीवित जीव नहीं हैं जिनके माता-पिता हो सकते हैं। हालांकि, आधुनिक कंप्यूटर के विकास का पता पूरे इतिहास में कई व्यक्तियों और टीमों के काम से लगाया जा सकता है, जिनमें चार्ल्स बैबेज जिन्हें "कंप्यूटर का पिता" माना जाता है, और एडा लवलेस, एलन ट्यूरिंग, जॉन वॉन न्यूमैन और कई अन्य शामिल हैं, जिन्होंने कंप्यूटर विज्ञान और तकनीकी क्षेत्र में योगदान दिया है।

कंप्यूटर का वैज्ञानिक नाम क्या है?

कंप्यूटर एक सामान्य संज्ञा है, इसका कोई वैज्ञानिक नाम नहीं है क्योंकि यह एक जीवित जीव नहीं है। हालाँकि, कंप्यूटर और उनकी वास्तुकला, डिजाइन और उपयोग का अध्ययन कंप्यूटर विज्ञान के रूप में जाना जाता है।

सीपीयू का एक और नाम क्या है?

 सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू) को अक्सर कंप्यूटर का "दिमाग" या "दिल" कहा जाता है। CPU का दूसरा नाम माइक्रोप्रोसेसर है।

कंप्यूटर कैसे काम करता है?

एक कंप्यूटर इनपुट प्राप्त करके, इनपुट को प्रोसेस करके और आउटपुट प्रदान करके काम करता है। इनपुट विभिन्न उपकरणों जैसे कीबोर्ड, माउस या माइक्रोफोन के माध्यम से प्राप्त होता है, और फिर प्रोसेसिंग के लिए सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू) को भेजा जाता है।

सीपीयू कंप्यूटर का "दिमाग" है और निर्देशों को निष्पादित करने और सिस्टम के बुनियादी अंकगणितीय, तार्किक और इनपुट/आउटपुट संचालन करने के लिए जिम्मेदार है। यह मेमोरी से निर्देश प्राप्त करता है, आवश्यक गणना करता है, और परिणामों को मेमोरी में वापस स्टोर करता है।

मेमोरी, जिसे रैंडम-एक्सेस मेमोरी (रैम) भी कहा जाता है, सीपीयू द्वारा उपयोग किए जाने वाले डेटा और निर्देशों को संग्रहीत करता है। यह मेमोरी अस्थिर होती है, अर्थात बिजली बंद होने पर इसमें संग्रहीत डेटा खो जाता है। स्टोरेज डिवाइस जैसे हार्ड ड्राइव, एसएसडी आदि का उपयोग डेटा और प्रोग्राम को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए किया जाता है।

कंप्यूटर का आउटपुट विभिन्न उपकरणों जैसे मॉनिटर, स्पीकर या प्रिंटर के माध्यम से प्रदान किया जाता है। कंप्यूटर अपने प्रसंस्करण के परिणामों को उपयोगकर्ता के सामने प्रस्तुत करने के लिए आउटपुट डिवाइस का उपयोग करता है।

ये सभी घटक सरल गणनाओं से लेकर जटिल सॉफ़्टवेयर और एप्लिकेशन चलाने तक, कंप्यूटर में सक्षम सभी कार्यों को करने के लिए एक साथ काम करते हैं। कंप्यूटर, कंप्यूटर के संसाधनों का प्रबंधन करने और इसके साथ इंटरैक्ट करने के लिए एक यूजर इंटरफेस प्रदान करने के लिए एक ऑपरेटिंग सिस्टम, जैसे कि विंडोज या मैकओएस का उपयोग करता है।

कंप्यूटर को कौन चलाता है?

एक कंप्यूटर, एक कंप्यूटर प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर द्वारा दिए गए निर्देशों पर चलता है। इन निर्देशों को ऑपरेटिंग सिस्टम के नियंत्रण में कंप्यूटर की सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू) द्वारा निष्पादित किया जाता है। ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर के संसाधनों, जैसे मेमोरी और इनपुट/आउटपुट डिवाइस के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है, और कंप्यूटर के साथ इंटरैक्ट करने के लिए यूजर इंटरफेस प्रदान करता है। उपयोगकर्ता कंप्यूटर पर विभिन्न सॉफ़्टवेयर लॉन्च, चला और प्रबंधित कर सकते हैं।

कंप्यूटर में पहली स्क्रीन कौन सी है?

कंप्यूटर शुरू होने पर प्रदर्शित होने वाली पहली स्क्रीन आमतौर पर बूट स्क्रीन या BIOS/UEFI स्क्रीन होती है। यह स्क्रीन सिस्टम के बारे में बुनियादी जानकारी प्रदर्शित करती है, जैसे निर्माता और मॉडल नंबर, साथ ही सिस्टम के सेटअप या कॉन्फ़िगरेशन मेनू में प्रवेश करने के विकल्प।

कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहा जाता है?

हिंदी में "computer" के लिए शब्द "कंप्यूटर" (kompyūṭar) है। यह "compute" शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ है गणना करना या गणितीय समस्याओं को हल करना, और "कंप्यूटर" का अर्थ एक उपकरण या मशीन है जो इन गणनाओं को कर सकता है।

कंप्यूटर का जन्म कब हुआ था?

आधुनिक कंप्यूटर का विकास, जैसा कि हम आज जानते हैं, एक ऐसी प्रक्रिया है जो कई दशकों तक फैली हुई है और इसमें पूरे इतिहास में कई व्यक्तियों और टीमों का योगदान शामिल है। पहला इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर 1940 और 1950 के दशक में विकसित किया गया था, लेकिन गणना करने वाली मशीन का विचार 19वीं शताब्दी में देखा जा सकता है। चार्ल्स बैबेज के Analytical Engine के डिजाइन, एक सामान्य प्रयोजन के यांत्रिक कंप्यूटर, को आधुनिक कंप्यूटर के विकास की दिशा में पहला कदम माना जाता है। लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटरों से पहले भी यांत्रिक और विद्युत-यांत्रिक उपकरण थे जिनका उपयोग गणना करने के लिए किया जाता था, जैसे अबेकस (abacus), स्लाइड रूल (slide rule) और यांत्रिक कैलकुलेटर (mechanical calculators) ।

कंप्यूटर के 4 मुख्य भाग कौन से हैं?

कंप्यूटर के चार मुख्य भाग हैं:

सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू) - कंप्यूटर के "दिमाग" के रूप में भी जाना जाता है, यह निर्देशों को निष्पादित करने और सिस्टम के बुनियादी अंकगणितीय, तार्किक और इनपुट/आउटपुट संचालन करने के लिए जिम्मेदार है।

मेमोरी - सीपीयू द्वारा उपयोग किए जाने वाले डेटा और निर्देशों को संग्रहीत करता है। मेमोरी के दो मुख्य प्रकार हैं: RAM (रैंडम एक्सेस मेमोरी) और ROM (रीड-ओनली मेमोरी)।

इनपुट/आउटपुट डिवाइस - कंप्यूटर को बाहरी दुनिया के साथ इंटरैक्ट करने और सूचना प्राप्त करने और भेजने की अनुमति देता है। उदाहरणों में कीबोर्ड, माउस, मॉनिटर और प्रिंटर शामिल हैं।

स्टोरेज डिवाइस - जहां कंप्यूटर डेटा और प्रोग्राम को लंबे समय तक स्टोर करता है। उदाहरणों में हार्ड ड्राइव, सॉलिड स्टेट ड्राइव और USB ड्राइव शामिल हैं।

ये चार घटक कंप्यूटर में सक्षम सभी कार्यों को करने के लिए एक साथ काम करते हैं।

भारत में कंप्यूटर कौन लाया था?

वैज्ञानिक और सैन्य अनुसंधान के लिए सरकारी संगठनों और विश्वविद्यालयों द्वारा 1950 के दशक में पहला इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर भारत लाया गया था। भारत में पहला कंप्यूटर UNIVAC-I (यूनिवर्सल ऑटोमैटिक कंप्यूटर I) था जिसे 1951 में भारत सरकार द्वारा आयात किया गया था और भारतीय सांख्यिकी संस्थान, कोलकाता में स्थापित किया गया था। तब से, कंप्यूटर का उपयोग पूरे देश में फैल गया है, और आज, भारत में कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की एक विस्तृत श्रृंखला का निर्माण और विकास करने वाली स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों कंपनियों के साथ एक संपन्न कंप्यूटर उद्योग है।

दुनिया का सबसे तेज सुपर कंप्यूटर कौन सा है?

 2021 में मेरे ज्ञान कटऑफ के अनुसार, दुनिया का सबसे तेज सुपरकंप्यूटर फुगाकू है, जो जापान में स्थित है। सुपर कंप्यूटरों की टॉप 500 सूची के अनुसार जून 2020 में फुगाकू दुनिया का सबसे तेज सुपर कंप्यूटर बन गया। इसने प्रति सेकंड 415.5 पेटाफ्लॉप्स का लिनपैक प्रदर्शन हासिल किया, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित पिछले नेता, समिट की तुलना में लगभग 2.8 गुना तेज है। Fugaku का उपयोग वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए किया जाता है, जिसमें सामग्री विज्ञान, दवा की खोज और मौसम की भविष्यवाणी शामिल है। हालाँकि, ये रैंकिंग बार-बार बदलती हैं क्योंकि नए सुपर कंप्यूटर और भी अधिक शक्तिशाली क्षमताओं के साथ बनाए और तैनात किए जाते हैं।

विश्व का पहला सुपर कंप्यूटर का नाम क्या है?

दुनिया का पहला सुपरकंप्यूटर कंट्रोल डेटा कॉरपोरेशन (सीडीसी) 6600 था, जिसे 1964 में सीमोर क्रे द्वारा विकसित किया गया था। सीडीसी 6600 प्रति सेकंड 3 मिलियन फ्लोटिंग-पॉइंट ऑपरेशंस (एफएलओपीएस) तक प्रदर्शन करने में सक्षम था और इसे सुपरकंप्यूटिंग प्रौद्योगिकी में एक महत्वपूर्ण सफलता माना जाता था। उन दिनों। इसका उपयोग कई अनुसंधान संस्थानों और सरकारी एजेंसियों द्वारा वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग अनुसंधान के लिए किया गया था और 1969 में इसके उत्तराधिकारी, सीडीसी 7600 के जारी होने तक इसे दुनिया का सबसे तेज़ कंप्यूटर माना जाता था। सीडीसी 6600 का उपयोग कई वैज्ञानिक क्षेत्रों और सरकार में किया गया था। अनुसंधान। सीडीसी 6600 और उसके उत्तराधिकारियों के विकास ने सुपरकंप्यूटिंग के युग की शुरुआत की।

भारत का पहला कंप्यूटर का नाम क्या है?

 भारत में पहला कंप्यूटर का नाम UNIVAC-I (यूनिवर्सल ऑटोमैटिक कंप्यूटर I) था, जिसे 1951 में भारत सरकार द्वारा आयात किया गया था। इसे कोलकाता, पश्चिम बंगाल में भारतीय सांख्यिकी संस्थान (ISI) में स्थापित किया गया था। UNIVAC-I एशिया में स्थापित किया जाने वाला पहला कंप्यूटर था और इसका उपयोग जनगणना डेटा प्रोसेसिंग, मौसम संबंधी अनुसंधान और भौतिक और इंजीनियरिंग गणनाओं सहित कई प्रकार के अनुप्रयोगों के लिए किया गया था। कंप्यूटर भारतीय सांख्यिकी संस्थान (ISI) द्वारा संचालित किया गया था और भारत सरकार ने योजना और नीति निर्माण के लिए गणनाओं के आउटपुट का उपयोग किया था।

कंप्यूटर में सबसे मेन चीज क्या है?

सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) को कंप्यूटर का मुख्य घटक माना जाता है क्योंकि यह कंप्यूटर के "दिमाग" के रूप में कार्य करता है, जो निर्देशों को निष्पादित करने और गणना करने के लिए जिम्मेदार होता है। सीपीयू स्मृति से निर्देश प्राप्त करता है, आवश्यक गणना करता है, और परिणामों को स्मृति में वापस संग्रहीत करता है। यह इनपुट और आउटपुट ऑपरेशंस को भी नियंत्रित करता है और कंप्यूटर के संसाधनों जैसे मेमोरी और स्टोरेज को मैनेज करता है। सीपीयू के बिना, कंप्यूटर कार्य करने और किसी भी कार्य को करने में सक्षम नहीं होगा।

कंप्यूटर की भाषा क्या है?

एक कंप्यूटर भाषा, जिसे प्रोग्रामिंग भाषा के रूप में भी जाना जाता है, निर्देशों, नियमों और सम्मेलनों का एक सेट है जिसका उपयोग सॉफ़्टवेयर, स्क्रिप्ट और एप्लिकेशन लिखने के लिए किया जाता है जिसे कंप्यूटर द्वारा निष्पादित किया जा सकता है। कंप्यूटर भाषाएँ डेवलपर्स को ऐसे प्रोग्राम बनाने की अनुमति देती हैं जो डेटा में हेरफेर कर सकते हैं, गणना कर सकते हैं, हार्डवेयर को नियंत्रित कर सकते हैं और उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत कर सकते हैं।

कई अलग-अलग प्रकार की कंप्यूटर भाषाएँ हैं, जिनमें से प्रत्येक का अपना सिंटैक्स, शब्दार्थ और विशेषताएं हैं। कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:

C और C++: इन भाषाओं का उपयोग आमतौर पर ऑपरेटिंग सिस्टम, डिवाइस ड्राइवर और अन्य निम्न-स्तरीय सॉफ़्टवेयर विकसित करने के लिए किया जाता है।

जावा और C#: इन भाषाओं का उपयोग आमतौर पर उद्यम और वेब एप्लिकेशन विकसित करने के लिए किया जाता है।

पायथन और रूबी: इन भाषाओं का आमतौर पर स्क्रिप्टिंग और ऑटोमेशन कार्यों के साथ-साथ वेब एप्लिकेशन और डेटा विश्लेषण विकसित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

जावास्क्रिप्ट: यह भाषा आमतौर पर वेब एप्लिकेशन और क्लाइंट-साइड स्क्रिप्टिंग के विकास के लिए उपयोग की जाती है

SQL: इस भाषा का उपयोग रिलेशनल डेटाबेस के प्रबंधन और क्वेरी करने के लिए किया जाता है।

प्रत्येक भाषा के अपने फायदे और नुकसान होते हैं, और भाषा का चुनाव परियोजना की विशिष्ट आवश्यकताओं, जिस मंच के लिए इसे विकसित किया जा रहा है, और डेवलपर के कौशल और प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है।

कंप्यूटर कोड कैसे पढ़ते हैं?

प्रोग्रामिंग में नए लोगों के लिए कंप्यूटर कोड पढ़ना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन अभ्यास और धैर्य के साथ यह आसान हो सकता है। कंप्यूटर कोड को पढ़ने के तरीके के बारे में यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

भाषा को समझें:
इससे पहले कि आप कोड पढ़ना शुरू करें, उस प्रोग्रामिंग भाषा की बुनियादी समझ होना ज़रूरी है जिसमें कोड लिखा गया है। इससे आपको भाषा के वाक्य-विन्यास, संरचना और परंपराओं को समझने में मदद मिलेगी।

समग्र संरचना के साथ प्रारंभ करें: कोड की समग्र संरचना को देखें, जैसे इंडेंटेशन, सफेद स्थान का उपयोग, और कोड के संगठन को फ़ंक्शन या मॉड्यूल में व्यवस्थित करें। इससे आपको कोड के मुख्य घटकों और उन्हें व्यवस्थित करने के तरीके को समझने में मदद मिलेगी.

प्रमुख तत्वों की पहचान करें: गतिशील, कार्य और नियंत्रण संरचनाओं जैसे प्रमुख तत्वों की तलाश करें। यह समझने की कोशिश करें कि उनका क्या उपयोग किया जाता है और कोड में उनका उपयोग कैसे किया जाता है।

टिप्पणियाँ पढ़ें: टिप्पणियाँ कोड में नोट हैं जो बताती हैं कि कोड क्या कर रहा है। वे कोड को समझने में बहुत मददगार हो सकते हैं।

लॉजिक को समझने की कोशिश करें: एक बार जब आपको कोड की बुनियादी समझ हो जाए, तो इसके पीछे के लॉजिक को समझने की कोशिश करें। कोड डेटा में हेरफेर कैसे करता है? यह प्रोग्राम के प्रवाह को कैसे नियंत्रित करता है?

कोड चलाएँ: यदि संभव हो, तो कोड चलाने का प्रयास करें और देखें कि यह क्या करता है। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि कोड अभ्यास में कैसे काम करता है।

अभ्यास और सब्र: कंप्यूटर कोड पढ़ने के लिए अभ्यास और सब्र की आवश्यकता होती है। आप जितना अधिक कोड पढ़ेंगे, आप उसमें उतने ही बेहतर होते जाएंगे।

यह ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है कि कंप्यूटर कोड पढ़ना एक पुनरावृत्त प्रक्रिया है, और कोड को पूरी तरह से समझने के लिए कई बार पास करना पड़ सकता है। और अगर आप फंस जाते हैं, तो दूसरों से मदद मांगने में संकोच न करें जिनके पास अधिक अनुभव है।

सबसे सस्ता कंप्यूटर कौन सा है?

 विशिष्टताओं, ब्रांड और कंप्यूटर के प्रकार के आधार पर कंप्यूटर की कीमत बहुत भिन्न हो सकती है। बाजार में कई कम लागत वाले कंप्यूटर उपलब्ध हैं, जिनकी कीमत लगभग $100 से $500 तक है। कम लागत वाले कंप्यूटर के कुछ उदाहरण हैं:

रास्पबेरी पाई: एक कम लागत वाला, क्रेडिट-कार्ड के आकार का कंप्यूटर जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार की परियोजनाओं और अनुप्रयोगों के लिए किया जा सकता है। कीमतें करीब 35 डॉलर से शुरू होती हैं

ChromeBook: एक हल्का लैपटॉप जो Google के Chrome OS पर चलता है, उन्हें इंटरनेट से कनेक्ट होने पर उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और आम तौर पर $200 से $300 के आसपास खर्च होता है

मिनी पीसी: ये छोटे, कम लागत वाले कंप्यूटर होते हैं जिन्हें डेस्कटॉप कंप्यूटर के रूप में उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कीमतें $ 200 से $ 500 तक हो सकती हैं

Used or Refurbished computers : ये पहले के से यूज़ हुए कंप्यूटर हैं जिनका निरीक्षण किया गया है और उनकी मरम्मत की गई है।

यह ध्यान देने योग्य है कि उपरोक्त विकल्प आम तौर पर कम शक्तिशाली होते हैं और हाई-एंड कंप्यूटरों की तुलना में कम भंडारण क्षमता रखते हैं और साथ ही कीमतें समय-समय पर और स्थान में भिन्न हो सकती हैं।

कंप्यूटर की सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है?

कई अलग-अलग कंप्यूटर कंपनियां हैं, जिनमें से प्रत्येक की अपनी ताकत और पेशकश है। एक व्यक्ति के लिए सर्वश्रेष्ठ कंप्यूटर कंपनी दूसरे के लिए सर्वश्रेष्ठ नहीं हो सकती है, क्योंकि यह व्यक्ति की आवश्यकताओं, प्राथमिकताओं और बजट पर निर्भर करती है। कुछ सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध कंप्यूटर कंपनियों में शामिल हैं:

डेल: उपभोक्ता और व्यावसायिक उपयोग दोनों के लिए लैपटॉप, डेस्कटॉप और सर्वर की विस्तृत श्रृंखला के लिए जाना जाता है।

एचपी: उपभोक्ता और व्यावसायिक उपयोग दोनों के लिए लैपटॉप, डेस्कटॉप और प्रिंटर की विस्तृत श्रृंखला के लिए जाना जाता है

लेनोवो:
अपने व्यापार उन्मुख लैपटॉप और डेस्कटॉप के साथ-साथ लैपटॉप की थिंकपैड लाइन के लिए जाना जाता है।

ऐप्पल: अपने मैक लाइन के लैपटॉप और डेस्कटॉप के साथ-साथ अपने आईफोन और आईपैड डिवाइस के लिए जाना जाता है

आसुस: उपभोक्ता और व्यावसायिक उपयोग दोनों के लिए लैपटॉप, डेस्कटॉप और सर्वर की विस्तृत श्रृंखला के लिए जाना जाता है

एसर: बजट के अनुकूल लैपटॉप और डेस्कटॉप की विस्तृत श्रृंखला के लिए जाना जाता है

ये लोकप्रिय कंप्यूटर कंपनियों के कुछ उदाहरण हैं, और कई अन्य प्रतिष्ठित कंपनियां भी हैं जो गुणवत्तापूर्ण उत्पाद पेश करती हैं। विभिन्न कंपनियों और उनके उत्पादों पर शोध करना और उनकी तुलना करना महत्वपूर्ण है ताकि आपकी ज़रूरतों को पूरा करने वाला उत्पाद मिल सके।
 
 उम्मीद करता हु आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर आपका कोइ सवाल है तो आप मुझे कमेंट में बता सकते है, इस जानकारी को आप अपने दोस्तों तक जरुर शेयर करे, 

धनियवाद