Sim Card All Problem Fix, Sim Card Not Working Fix

 मोबाइल में सिम काम क्यों नहीं कर रही है?फ़ोन में "नो सिम कार्ड" मेसेज एरर,  INACTIVE SIM Card क्या है,sim card error meaning in Hindi


 Sim Card Not Working Fix

 यदि आपका सिम कार्ड काम नहीं कर रहा है, तो ऐसी कई चीज़ें हैं जिन्हें आप समस्या को ठीक करने के लिए आज़मा सकते हैं।
 
  1. जांचें कि आपके डिवाइस में सिम कार्ड स्लॉट में सिम कार्ड ठीक से डाला गया है।
  2. अपने डिवाइस को पुनरारंभ करें।
  3. सुनिश्चित करें कि आपका डिवाइस सिम कार्ड के नेटवर्क के अनुकूल है।
  4. जांचें कि सिम कार्ड आपके सर्विस कैरियर द्वारा सक्रिय किया गया है।
  5. यह देखने के लिए डिवाइस में किसी भिन्न सिम कार्ड का उपयोग करने का प्रयास करें कि समस्या डिवाइस में है या सिम कार्ड में।
  6. यदि समस्या बनी रहती है, तो सहायता के लिए अपने कैरियर से संपर्क करें।

Insert Sim Card Problem कैसे ठीक करे ?

सिम कार्ड डाले समस्या के कुछ संभावित कारण हैं, जिनमें कार्ड ट्रे का गलत संरेखण, बिगड़ा हुआ सिम कार्ड या स्वयं डिवाइस में समस्या शामिल है। समस्या को हल करने के लिए, निम्न चरणों का प्रयास करें:

  1. ट्रे में डालने से पहले सुनिश्चित करें कि सिम कार्ड ठीक से संरेखित है। कार्ड पर काटने का निशान होगा वो ही निसान ट्रे पर होगा बस उस काटने निशान के साथ मेल खाना चाहिए।
  2. सिम कार्ड पर किसी तरह के फिजिकल डैमेज की जांच करें, जैसे मुड़े हुए या धातु के कनेक्टर्स न होना। यदि कार्ड डैमेज हो गया है, तो इसे बदलने की आवश्यकता होगी।
  3. सुनिश्चित करें कि सिम कार्ड ट्रे साफ और गंदगी से मुक्त है। ट्रे को धीरे-धीरे साफ करने के लिए एक मुलायम कपड़े या एक छोटे ब्रश का प्रयोग करें।
  4. डिवाइस को पुनरारंभ करने का प्रयास करें और देखें कि क्या यह समस्या हल करता है।

यदि उपरोक्त चरणों में से कोई भी काम नहीं करता है, तो संभव है कि डिवाइस के साथ कोई हार्डवेयर समस्या हो और इसे मरम्मत या बदलने की आवश्यकता हो।

 यदि उपरोक्त चरणों को आज़माने के बाद भी समस्या बनी रहती है, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आपको आगे की सहायता के लिए डिवाइस ठीक करने वाला या अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करना चाहिए।

Invalid Sim Card Problem कैसे ठीक करे ?

एक " Invalid Sim Card" एरर संदेश आमतौर पर संकेत करता है कि सिम कार्ड डिवाइस के साथ अनुकूल नहीं है, या यह ठीक से सक्रिय नहीं है। इस समस्या के निवारण के लिए यहां कुछ चरण दिए गए हैं:

  1. सुनिश्चित करें कि डिवाइस में सिम कार्ड ठीक से डाला गया है। कार्ड पर नॉच सिम कार्ड ट्रे के नॉच से मेल खाना चाहिए।सुनिश्चित करें कि डिवाइस में IMEI नंबर सही है या नहीं, IMEI नंबर अगर गायब है तो आपके डिवाइस को सॉफ्टवेर के माधियम से इसे ठीक करना पड़ेगा इस के लिए आप अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करे,
  2. पुष्टि करें कि सिम कार्ड डिवाइस के साथ अनुकूल है। कुछ डिवाइस केवल कुछ प्रकार के सिम कार्ड (जैसे नैनो सिम, माइक्रो सिम, आदि) के साथ अनुकूल होते हैं।
  3. किसी भी  फिजिकल डैमेज के लिए सिम कार्ड की जाँच करें। यदि कार्ड मुड़ा हुआ है या उसमें धातु के कनेक्टर नहीं हैं, तो उसे बदलने की आवश्यकता होगी।
  4. यदि सिम कार्ड नया है, तो पुष्टि करें कि यह आपके सर्विस प्रोवाइडर द्वारा सक्रिय किया गया है।
  5. यदि डिवाइस किसी विशिष्ट कैरियर के लिए लॉक है, तो सुनिश्चित करें कि सिम कार्ड उसी कैरियर का है।


यदि उपरोक्त चरणों में से कोई भी काम नहीं करता है, तो डिवाइस को पुनरारंभ करने का प्रयास करें और देखें कि क्या यह समस्या हल करता है।

यदि समस्या बनी रहती है, तो अधिक सहायता के लिए डिवाइस ठीक करने वाला या अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।

यदि इन सभी चरणों को आज़माने के बाद भी समस्या बनी रहती है, तो संभव है कि डिवाइस में हार्डवेयर या सॉफ्टवेर की समस्या हो और उसे सुधारने या बदलने की आवश्यकता हो। 

Sim Card rejected Problem कैसे ठीक करे ?

यह प्रॉब्लम ज्यादातर सिमकार्ड PUK लॉक होने की वजह से गलत पासवर्ड दर्ज करने की वजह से होता है, 

जब आप अपने सिमकार्ड को लॉक करते है या किसी कारन आप लॉक करके पासवर्ड भूल जाते है और जब 3 बार पासवर्ड गलत दर्ज करने पर PUK कोड लग जाता है, 

जब PUK कोड लग जाए तो सिमकार्ड प्रोवाइडर से संपर्क करे, या फिर costumer केयर से संपर्क करके PUK कोड को मागले, 

यदि आप 10 बार PUK कोड को गलत दर्ज करते हो तो आपका सिमकार्ड रिजेक्ट करदिया जाता है, इस लिए आपको मोबाइल की स्क्रीन पर सिमकार्ड रिजेक्टेड का मेसेज दीखता है, 

जब आपको सिमकार्ड रिजेक्टेड का एरर दिखाई दे तो इसका मतलब है आपका सिमकार्ड अब बंद हो गया है, अब आपको सिमकार्ड प्रोवाइडर से नया सिमकार्ड लेना पड़ेगा 

Sim Card Registration Failed कैसे ठीक करे ?

एक "Sim Card Registration Failed" error संदेश आमतौर पर संकेत करता है कि डिवाइस में डाले गए सिम कार्ड का उपयोग नेटवर्क से रजिस्टर्ड या कनेक्ट करने में असमर्थ है।

जब आप अपने सिमकार्ड को मोबाइल से बहार रखते है और 3 महीने से अधिक समय तक ये सिमकार्ड आपके मोबाइल से बहार रहता है और इसका कोई इस्तेमाल नहीं होता तो सर्विस प्रोवाइडर कंपनी आपके सिमकार्ड को बंद करदेती है, इस लिए आपको Sim Card Registration Failed का एरर दिखाई देता है,

  1. यदि सिम कार्ड नया है, तो पुष्टि करें कि यह आपके सर्विस प्रोवाइडर द्वारा सक्रिय किया गया है।
  2. डिवाइस को पुनरारंभ करने का प्रयास करें और देखें कि क्या यह समस्या हल करता है।
  3. यदि समस्या बनी रहती है, तो अधिक सहायता के लिए डिवाइस निर्माता या अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।

यह संभव है कि डिवाइस में हार्डवेयर की समस्या हो, इस मामले में इसे सुधारने या बदलने की आवश्यकता हो सकती है। साथ ही, समस्या नेटवर्क-साइड समस्याओं के कारण हो सकती है, इस मामले में, सर्विस प्रोवाइडर इसे हल करने में आपकी सहायता कर सकता है।

SIM error Problem कैसे ठीक करे 

एक "SIM error" संदेश कई प्रकार की समस्याओं का संकेत दे सकता है, जैसे डैमेज सिम कार्ड, incompatible सिम कार्ड, या स्वयं डिवाइस में कोई समस्या। इस समस्या के निवारण के लिए यहां कुछ चरण दिए गए हैं:

  1. सुनिश्चित करें कि डिवाइस में सिम कार्ड ठीक से डाला गया है। कार्ड पर नॉच सिम कार्ड ट्रे के नॉच से मेल खाना चाहिए।
  2. पुष्टि करें कि सिम कार्ड डिवाइस के साथ अनुकूल है। कुछ डिवाइस केवल कुछ प्रकार के सिम कार्ड (जैसे नैनो सिम, माइक्रो सिम, आदि) के साथ अनुकूल होते हैं।
  3. किसी भी फिजिकल डैमेज के लिए सिम कार्ड की जाँच करें। यदि कार्ड मुड़ा हुआ है या उसमें धातु के कनेक्टर नहीं हैं, तो उसे बदलने की आवश्यकता होगी।
  4. डिवाइस को पुनरारंभ करने का प्रयास करें और देखें कि क्या यह समस्या हल करता है।

यह संभव है कि डिवाइस में हार्डवेयर की समस्या हो, इस स्थिति में, इसे सुधारने या बदलने की आवश्यकता हो सकती है। 

अगर आप मोबाइल रिपेयरिंग करते हो तो आप को sim ट्रे की नॉलेज होना जरुरी है, अगर आपके मोबाइल में Insert Sim या फिर SIM Error की problem आती है तो आप सभी लाइन को मीटर से चेक करे अगर सब में रीडिंग आ रही है NC को छोर कर तो आपका sim ट्रे सही है, लेकिन अगर आपके sim ट्रे में कोई भी लाइन मिस्सिंग होगी तो आपको वहा रीडिंग देखने को नहीं मिलेगा, इस लिए आपको वो लाइन ढूंड कर जम्पर लगाना है, 

उम्मीद करता हु आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी , इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे जो लोग मोबाइल रिपेयरिंग सिख रहे है, या जिनका मोबाइल का शॉप है 

धनियवाद