IMPS आईएमपीएस क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

जानिए IMPS का फुल फॉर्म, लाभ, उपयोग, महत्व। आईएमपीएस के बारे में पूरी जानकारी

IMPS का फुल फॉर्म इमीडिएट पेमेंट सर्विस, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा भारत में एक मल्टी-चैनल भुगतान प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करने के लिए एक नई पहल है।

IMPS का मतलब तत्काल भुगतान सेवा है, जो भारत में एक रीयल-टाइम इंटरबैंक इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सेवा है। इसे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा 2010 में लॉन्च किया गया था।

सिस्टम का उद्देश्य विभिन्न भुगतान चैनलों को एकीकृत करना है, जिससे उपयोगकर्ता भारत में सभी मुख्य भुगतान चैनलों में आसानी से भुगतान कर सकें। यह समान व्यवस्था का समर्थन करने वाले अन्य देशों के साथ सीमा पार भुगतान को भी सक्षम करेगा।

इस पहल का उद्देश्य व्यक्तियों, छोटे और मध्यम व्यवसायों, बैंकों, अन्य फाइनेंसियल संस्थानों और एजेंसियों, सरकार और केंद्रीय और राज्य प्राधिकरणों के लिए भुगतान अनुभव को आसान बनाना है। और अन्य भुगतान सिस्टम ऑपरेटरों को एक एकीकृत मल्टी-चैनल भुगतान सेवा प्रदान करके जो उनके स्टैण्डर्ड ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से सुलभ होगी। यह 20 से अधिक भाषाओं में उपलब्ध होगा।

यह सिस्टम बैंकिंग और अन्य फाइनेंसियल संस्थानों द्वारा भुगतान के नियंत्रण को सुविधाजनक बनाने में मदद करेगी, जिससे सीमा पार भुगतान की क़ीमत कम होगी और ऑनलाइन और मोबाइल चैनलों के अधिक उपयोग को बढ़ावा मिलेगा।  

IMPS आईएमपीएस कैसे काम करता है?

IMPS वास्तविक समय में एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में सुरक्षित रूप से धनराशि स्थानांतरित करने के लिए दो-कारक प्रमाणीकरण प्रक्रिया का उपयोग करके काम करता है। यहां बताया गया है कि प्रक्रिया कैसे काम करती है:

  1. Registration: IMPS का उपयोग करने के लिए, प्रेषक को पहले अपने बैंक के इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

  2. Transfer Request: प्रेषक हस्तांतरण राशि के साथ प्राप्तकर्ता का बैंक खाता नंबर और भारतीय वित्तीय प्रणाली कोड (आईएफएससी) या मोबाइल मनी आइडेंटिफ़ायर (एमएमआईडी) प्रदान करके एक फंड ट्रांसफर रिक्वेस्ट  शुरू करता है।

  3. Authentication: प्रेषक को तब एक मोबाइल व्यक्तिगत पहचान संख्या (एमपिन) प्राप्त होती है, जिसे लेन-देन के लिए Authentication की दूसरी लेयर के रूप में उपयोग किया जाता है।

  4. Confirmation: प्राप्तकर्ता को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होता है, जो दर्शाता है कि फंड ट्रांसफर अनुरोध प्राप्त हो गया है।

  5. Credit to Recipient Account: एक बार जब प्राप्तकर्ता अपने एमपिन दर्ज करके लेनदेन को मंजूरी दे देता है, तो धन तुरंत प्राप्तकर्ता के बैंक खाते में जमा हो जाता है।


IMPS ट्रांसफर वास्तविक समय में संसाधित होते हैं और अत्यधिक सुरक्षित होते हैं, क्योंकि वे दो-कारक प्रमाणीकरण प्रक्रिया का उपयोग करते हैं और सख्त सुरक्षा प्रोटोकॉल द्वारा प्रबंधित होते हैं। इसके अतिरिक्त, IMPS लेनदेन को 24x7 शुरू किया जा सकता है, जिससे यह तत्काल फंड ट्रांसफर के लिए एक सुविधाजनक और सुलभ विकल्प बन जाता है।

आईएमपीएस के लाभ:

  1. रीयल-टाइम फंड ट्रांसफर: IMPS एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में 24x7 तुरंत पेमेंट ट्रांसफर करने की अनुमति देता है।

  2. सुविधा: सेवा को मोबाइल फोन, इंटरनेट बैंकिंग और एटीएम के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है, जिससे यह अत्यधिक सुविधाजनक हो जाता है।

  3. सुरक्षित: IMPS लेनदेन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए two-factor authentication प्रक्रिया का उपयोग करता है।

  4. चौबीसों घंटे उपलब्धता: आईएमपीएस का उपयोग कभी भी, कहीं भी किया जा सकता है, क्योंकि यह 24x7 उपलब्ध है।

  5. इंटरऑपरेबिलिटी: IMPS विभिन्न बैंकों के बीच फंड ट्रांसफर को सक्षम बनाता है, जिससे यह एक अत्यधिक इंटरऑपरेबल सिस्टम बन जाता है।

आईएमपीएस के उपयोग:

  1. पर्सन-टू-पर्सन (P2P) ट्रांसफर: IMPS का उपयोग एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को तुरंत फंड ट्रांसफर करने के लिए किया जा सकता है।

  2. व्यक्ति-से-खाता (P2A) स्थानांतरण: IMPS का उपयोग किसी व्यक्ति के बैंक खाते से दूसरे खाते में पेमेंट  स्थानांतरित करने के लिए भी किया जा सकता है, जैसे उपयोगिता बिल भुगतान या विक्रेता भुगतान।

  3. मर्चेंट पेमेंट्स: IMPS का उपयोग ग्राहकों से वस्तुओं और सेवाओं के लिए तत्काल भुगतान संग्रह के लिए किया जा सकता है।

आईएमपीएस का महत्व:

  1. किफायती : डिमांड ड्राफ्ट या चेक जैसे फंड ट्रांसफर के पारंपरिक तरीकों की तुलना में IMPS कम लागत है।

  2. इंस्टेंट ट्रांसफर: आईएमपीएस फंड के इंस्टेंट ट्रांसफर को सक्षम बनाता है, जो आपातकालीन स्थितियों में विशेष रूप से उपयोगी है।पहुंच में बढ़ोतरी: आईएमपीएस उन लोगों तक पहुंच बनाकर वित्तीय समावेशन को सक्षम बनाता है जिनके पास पारंपरिक बैंकिंग सुविधाओं तक पहुंच नहीं है।

  3. डिजिटल भुगतान को बढ़ावा: IMPS भारत में, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने में एक उत्प्रेरक रहा है।

अंत में, IMPS ने भारत में लोगों द्वारा फंड ट्रांसफर करने के तरीके को बदल दिया है और इसे अधिक सुविधाजनक, सुरक्षित और सुलभ बना दिया है। सेवा की वास्तविक समय प्रकृति और इसकी व्यापक पहुंच ने इसे देश में वित्तीय लेनदेन के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण बना दिया है।

IMPS से पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

IMPS (तत्काल भुगतान सेवा) के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करने के लिए, आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

  1. अपने इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग ऐप में लॉग इन करें।

  2. फंड ट्रांसफर करने के विकल्प का चयन करें।

  3. IMPS ट्रांसफर के लिए विकल्प चुनें।

  4. प्राप्तकर्ता का बैंक खाता नंबर और IFSC कोड दर्ज करें।

  5. वह राशि दर्ज करें जिसे आप ट्रांसफर करना चाहते हैं।

  6. यदि आवश्यक हो, तो एक टिप्पणी दर्ज करें।

  7. लेन-देन को Authentication करने के लिए अपना एमपिन (मोबाइल व्यक्तिगत पहचान संख्या) दर्ज करें।

  8. लेन-देन डिटेल का रिव्यु करें और ट्रांसफर को कन्फर्म करें।

  9. लेन-देन सफल होने के बाद, आपको एक कन्फर्मेशन संदेश प्राप्त होगा।


यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि IMPS सप्ताहांत और छुट्टियों सहित 24/7 स्थानान्तरण की अनुमति देता है, और पेमेंट तुरंत स्थानांतरित कर दिया जाता है। हालाँकि, IMPS के माध्यम से स्थानांतरित की जा सकने वाली अधिकतम राशि आपके बैंक की नीति के आधार पर भिन्न हो सकती है। साथ ही, लेन-देन में किसी भी त्रुटि या देरी से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि आपने सही बैंक खाता डिटेल्स दर्ज किया है। 

IMPS से कितना पैसे ट्रान्सफर कर सकते है?

IMPS (तत्काल भुगतान सेवा) के माध्यम से स्थानांतरित की जा सकने वाली अधिकतम राशि आपके बैंक की नीति के आधार पर भिन्न हो सकती है। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के दिशानिर्देशों के अनुसार, IMPS लेनदेन के लिए कुछ सीमाएँ हैं, जो हैं:

  1. प्रति लेनदेन ट्रांसफर की जा सकने वाली अधिकतम राशि रुपये है। 2 लाख।

  2. प्रति दिन स्थानांतरित की जा सकने वाली अधिकतम राशि रुपये है। 2 लाख।

  3. एक कैलेंडर माह में स्थानांतरित की जा सकने वाली अधिकतम राशि रुपये है। 10 लाख।


हालाँकि, ये सीमाएँ आपके बैंक की नीतियों के आधार पर भिन्न हो सकती हैं, और कुछ बैंक IMPS स्थानान्तरण के लिए उच्च लेनदेन सीमा की अनुमति दे सकते हैं। IMPS ट्रांसफर करने से पहले विशिष्ट सीमाओं और शुल्कों के लिए अपने बैंक से जांच करना हमेशा एक अच्छा विचार है।

IMPS के ट्रान्सफर Charges क्या है?

IMPS (तत्काल भुगतान सेवा) के शुल्क आपके बैंक की नीति के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। यहां कुछ सामान्य शुल्क दिए गए हैं जो IMPS ट्रांसफर से जुड़े हैं:

  1. Transaction fee: कुछ बैंक प्रत्येक आईएमपीएस लेनदेन के लिए शुल्क ले सकते हैं। शुल्क स्थानांतरित धन की राशि पर निर्भर हो सकता है, और रुपये से लेकर हो सकता है। 1 से रु. 25 प्रति लेनदेन।

  2. Service tax: बैंक लेनदेन शुल्क पर सेवा कर लगा सकते हैं, जो लेनदेन शुल्क के 18% से 20% तक हो सकता है।

  3. GST: बैंक लेनदेन शुल्क और सेवा कर पर GST (वस्तु एवं सेवा कर) लगा सकते हैं, जो वर्तमान में 18% है।


यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ बैंक कुछ प्रकार के खाता या लेनदेन की सीमा के लिए मुफ्त आईएमपीएस लेनदेन की पेशकश कर सकते हैं। IMPS ट्रांसफर करने से पहले विशिष्ट शुल्क और शुल्क के लिए अपने बैंक से जांच करना हमेशा एक अच्छा विचार है।

तो दोस्तों अब आपको IMPS के बारे में पूरी जानकारी हो जानी चाहिए। आईएमपीएस: यह क्या है? आईएमपीएस कैसे काम करता है? IMPS के पूरे नाम का मतलब क्या होता है? इसके अनुप्रयोग और लाभ क्या हैं? वगैरह। मुझे विश्वास है कि आपको हमारा यह लेख पढ़कर अच्छा लगा होगा। और आपको हमारी कही हर बात समझ में आ गई होगी।