आईएसपी क्या है? आईएसपी की पूरी जानकारी हिंदी में

 

आईएसपी क्या है इसके उदाहरण दीजिए?

ISP का हिंदी में अर्थ "इंटरनेट सेवा प्रदाता/देने वाला" है। आईएसपी एक ऐसी कंपनी है जो आपके घर और इंटरनेट के बीच कनेक्शन प्रदान करती है। वे आपके घर से इंटरनेट एक्सेस करने के लिए आवश्यक सभी उपकरण और सॉफ़्टवेयर प्रदान करते हैं। वे आपकी आवश्यकताओं (जैसे व्यवसाय के प्रति व्यक्तिगत उपयोग) के आधार पर आपको विभिन्न इंटरनेट पैकेजों तक पहुंच प्रदान कर सकते हैं। आईएसपी वेब होस्टिंग और ईमेल होस्टिंग जैसी सेवाएं भी प्रदान कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आपके घर में इंटरनेट कनेक्शन नहीं है, तो आपका आईएसपी आपके घर में राउटर स्थापित करेगा जो आपको इंटरनेट से कनेक्ट करने की अनुमति देगा। यह राउटर वाईफाई या ईथरनेट कनेक्शन के माध्यम से आपके डिवाइस के लिए इंटरनेट तक पहुंच प्रदान करेगा। आपको अपने कंप्यूटर को अपने राउटर से कनेक्ट करने के लिए ईथरनेट केबल की भी आवश्यकता हो सकती है, जो आपके ब्रॉडबैंड पैकेज के साथ प्रदान किया जाता है।

कुछ इंटरनेट सेवा प्रदाता स्पेशल प्रोग्राम प्रदान करते हैं जो सरकारी सहायता पर स्टूडेंट या परिवारों को उनकी इंटरनेट सेवाओं पर छूट प्रदान करते हैं। इन प्रोग्रामो को आमतौर पर "कम इनकम वाले" प्रोग्राम कहा जाता है। इन प्रोग्रामो के लिए योग्य प्राप्त करने के लिए आपको सरकारी सहायता के लिए आवेदन करना होगा, जो आपको अपनी इंटरनेट सेवाओं पर कम दरों का अधिकार देता है।

आईएसपी का फुल फॉर्म क्या है?

👉 ISP का पूर्ण रूप "इन्टरनेट सर्विस प्रोवाइडर" है।

आईएसपी कितने प्रकार के होते हैं?

आईएसपी के चार मुख्य प्रकार हैं:
  1. डायल-अप आईएसपी
  2. डीएसएल आईएसपी (डिजिटल सब्सक्राइबर लाइन)
  3. केबल आईएसपी
  4. सैटेलाइट आईएसपी।

प्रत्येक प्रकार का ISP विभिन्न तकनीक और बुनियादी बनावट का उपयोग करके इंटरनेट एक्सेस प्रदान करता है।

ISP इंटरनेट सेवा प्रोवाइडर कई प्रकार के होते हैं:

 • केबल इंटरनेट प्रोवाइडर- ये प्रोवाइडर घरों और व्यवसायों को हाई-स्पीड केबल कनेक्शन प्रदान करते हैं। ये कनेक्शन डीएसएल कनेक्शन की तुलना में बहुत तेज हैं और वायरलेस कनेक्शन की तुलना में अधिक विश्वसनीय भी हैं। केबल इंटरनेट कनेक्शन का नकारात्मक पक्ष यह है कि वे अधिक किफायती डीएसएल कनेक्शन की तुलना में महंगे हो सकते हैं। 

फाइबर-ऑप्टिक इंटरनेट प्रोवाइडर- इस प्रकार के प्रोवाइडर तेज और विश्वसनीय इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करते हैं जो केबल इंटरनेट कनेक्शन से भी तेज हैं। अधिकांश फाइबर-ऑप्टिक इंटरनेट प्रदाता बंडलिंग सौदों की भी पेशकश करते हैं जिनमें टीवी और/या फोन सेवाएं भी शामिल हैं। हालांकि, फाइबर-ऑप्टिक कनेक्शन आमतौर पर केबल और डीएसएल कनेक्शन की तुलना में अधिक महंगे होते हैं। 

वायरलेस इंटरनेट प्रोवाइडर- ये ऐसी कंपनियां हैं जो वायरलेस नेटवर्किंग तकनीक का उपयोग करके तेज़, विश्वसनीय इंटरनेट कनेक्शन प्रोवाइडर करती हैं। वायरलेस नेटवर्क कंप्यूटर और अन्य इंटरनेट-सक्षम उपकरणों के बीच कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए रेडियो तरंगों का उपयोग करते हैं। ये नेटवर्क आमतौर पर स्थापित करने में आसान होते हैं और साथ ही बहुत सुरक्षित भी होते हैं। वे अन्य प्रकार के इंटरनेट कनेक्शनों की तुलना में अधिक किफायती भी हैं। वे कई सार्वजनिक स्थानों जैसे कॉफी की दुकानों, रेस्तरां, हवाई अड्डों आदि में उपलब्ध हैं। आप वायरलेस राउटर के साथ घर पर भी वायरलेस इंटरनेट प्राप्त कर सकते हैं जो आपके मॉडेम से जुड़ा है। प्रत्येक डिवाइस के लिए एक अलग ईथरनेट कनेक्शन खरीदे बिना अपने घर या कार्यालय में अन्य उपकरणों के साथ अपने इंटरनेट कनेक्शन को साझा करने के लिए वायरलेस राउटर का उपयोग करना एक अच्छा तरीका है। ध्यान रखें कि कोई भी वायरलेस इंटरनेट कनेक्शन संकुलन या नेटवर्क में अन्य व्यवधानों के कारण धीमा हो सकता है। यह अधिकतम उपयोग के घंटों के दौरान या जब एक ही समय में नेटवर्क पर कई उपयोगकर्ता हों, तब हो सकता है। यदि आपके राउटर या मॉडेम का कनेक्शन थोड़ी देर के लिए गड़बड़ हो जाता है, तो इससे आपके इंटरनेट ब्राउज़िंग अनुभव में देरी हो सकती है।

आपके द्वारा चुने गए कनेक्शन की बैंडविड्थ के साथ-साथ आपके स्थान से इंटरनेट प्रदाता के सर्वर की दूरी के आधार पर इंटरनेट की गति अलग-अलग होगी।