Zen Mode क्या है ? कैसे काम करता है ? कैसे बंद करे?

Zen Mode क्या है ?

 ज़ेन मोड लोकप्रिय एंड्रॉइड स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम में एक ऐसा फीचर है, जिसे उपयोगकर्ताओं को अपने डिवाइस से डिस्कनेक्ट करने और अपने आस-पास वातावरण पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह एक निर्धारित समय के लिए फोन पर लगभग सभी सुविधाओं को अक्षम करके काम करता है, जिससे उपयोगकर्ता सुकून से आराम ले सकते हैं और उस पल में मौजूद रह सकते हैं।

ज़ेन मोड का अर्थ क्या है?

ज़ेन मोड का अर्थ उपयोगकर्ताओं को तकनीक डिवाइस से ब्रेक लेने और दिमागीपन का कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करना है, जिससे तनाव कम हो सकता है, मानसिक भलाई में सुधार हो सकता है, और प्रौद्योगिकी के साथ अधिक संतुलित संबंध हो सकता है।

ज़ेन मोड ऐप का उपयोग किस लिए किया जाता है?

 ज़ेन मोड ऐप उन लोगों के लिए उपयोगी है जो अपने फोन से ब्रेक लेना चाहते हैं और अपने दैनिक जीवन में अधिक उपस्थित होना चाहते हैं। ज़ेन मोड ऐप माइंडफुलनेस को बढ़ावा देने और तनाव को कम करने के लिए एक बेहतरीन टूल है, जिससे उपयोगकर्ताओं को अपने डिजिटल और वास्तविक जीवन के बीच बेहतर संतुलन हासिल करने में मदद मिलती है।

Zen Mode कैसे काम करता है ?

जब आप ज़ेन मोड चालू करते हैं, तो आप एक टाइम लिमिट चुन सकते हैं, जैसे 20 मिनट या एक घंटा, जिसके दौरान आपका फ़ोन ज़ेन मोड में रहेगा। एक बार जब आप ज़ेन मोड चालू कर देते हैं, तो आप अपने फ़ोन के किसी भी ऐप, इनकमिंग कॉल या नोटिफ़िकेशन को एक्सेस नहीं कर पाएंगे। आप केवल इतना ही कर पाएंगे कि आपातकालीन कॉल कर सके और फ़ोटो लें। ज़ेन मोड के पीछे का विचार एक ऐसी जगह बनाना है जहां आप तकनीक से डिस्कनेक्ट हो सकें और अपने आस-पास के लोगों और चीजों पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

ज़ेन मोड एक अनूठी और अभिनव विशेषता है जो लोगों को उनके डिवाइस से ब्रेक लेकर उनके तनाव को कम करने और उनकी मानसिक भलाई में सुधार करने में मदद कर सकती है। यह तकनीक के साथ अधिक संतुलित संबंध बनाने और लोगों को अपने दैनिक जीवन में उपस्थित और जागरूक रहने में मदद करने का एक शानदार तरीका है।

Zen Mode कब लांच हुआ ?

ज़ेन मोड को पहली बार एंड्रॉइड 9.0 पाई में पेश किया गया था, जिसे अगस्त 2018 में रिलीज़ किया गया था। इस फीचर को एंड्रॉइड 10 और एंड्रॉइड 11 सहित बाद के एंड्रॉइड रिलीज़ में अपडेट और बेहतर किया गया है। ज़ेन मोड एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के बीच एक लोकप्रिय फीचर बन गया है जो देख रहे हैं तकनीक से डिस्कनेक्ट करने और उनकी मानसिक भलाई में सुधार करने के तरीकों के लिए। 

Zen Mode का उपयोग कैसे करे ? कैसे (Active) चालू करे ?

एंड्रॉइड डिवाइस पर ज़ेन मोड का उपयोग करना सरल और सीधा है। ज़ेन मोड को चालू करने के चरण इस प्रकार हैं:

  1. अपने Android डिवाइस पर ऐप मेनू खोलें।

  2. नीचे स्क्रॉल करें "ज़ेन मोड" को खोजे और

  3. "ज़ेन मोड" पर टैप करें।

  4. ज़ेन मोड में आप जितना समय बिताना चाहते हैं, उसे चुनें, जैसे कि 20 मिनट या एक घंटा।

  5. "स्टार्ट" पर टैप करें।


एक बार जब आप ज़ेन मोड चालू कर देते हैं, तो आपका डिवाइस उस स्थिति में प्रवेश कर जाएगा जहां सभी सूचनाएं, इनकमिंग कॉल और अधिकांश ऐप्स अक्षम हो जाते हैं। आप केवल इतना ही कर पाएंगे कि आपातकालीन कॉल प्राप्त करें और फ़ोटो लें। जब आपके द्वारा ज़ेन मोड के लिए सेट किया गया समय समाप्त हो जाता है, तो आपका डिवाइस अपनी सामान्य स्थिति में वापस आ जाएगा।

ज़ेन मोड तकनीक से ब्रेक लेने और वर्तमान समय पर ध्यान केंद्रित करने का एक शानदार तरीका है। आप इसका उपयोग तब कर सकते हैं जब आपको इन सब टेंशन वाले कामो से आराम की आवश्यकता हो या जब आप अपने दैनिक जीवन में अधिक सचेत और उपस्थित होना चाहते हों।

Zen Mode को समय बीतने से पहले बंद कैसे करे ?

एंड्रॉइड डिवाइस पर ज़ेन मोड को बंद करने के लिए, बस तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि आपने ज़ेन मोड के लिए सेट नहीं किया है। आपकी डिवाइस स्वचालित रूप से अपनी सामान्य स्थिति में वापस आ जाएगी और ज़ेन मोड के दौरान अक्षम की गई सभी सुविधाओं और कार्यों को फिर से सक्षम कर दिया जाएगा।

वैकल्पिक रूप से, यदि आप निर्धारित समय बीतने से पहले ज़ेन मोड को बंद करना चाहते हैं, तो आप इन स्टेप्स  का पालन करके ऐसा कर सकते हैं:

  1. अपने डिवाइस पर पावर बटन को दबाकर रखें।

  2. "Emergency SOS" पर टैप करें।

  3. "Medical info" पर टैप करे 

  4. "Status Bar (notification bar)" स्क्रॉल डाउन करे 

  5. और फिर वहा आपको "Zen Mode" ऑप्शन मिलेगा उसपर टैप करे


यह ज़ेन मोड को तुरंत बंद कर देगा और आपके डिवाइस को उसकी सामान्य स्थिति में लौटा देगा।

ध्यान दें कि एक बार जब आप ज़ेन मोड को बंद कर देते हैं, तो आप ज़ेन मोड के डिज़ाइन के हिस्से के रूप में उपयोगकर्ताओं को तकनीक से नियमित ब्रेक लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इसे फिर से 20 घंटों के लिए चालू नहीं कर पाएंगे।