Mobile गैलरी से हाईड हुए फोटो विडियो कहा जाते है ? प्राइवेट फोटो कैसे देखें ?


 मोबाइल गैलरी से छिपी हुई तस्वीरों और वीडियो को अक्सर "छिपी हुई फ़ाइलें" या "छिपी हुई मीडिया" कहा जाता है। वे आम तौर पर ऐसी फ़ाइलें होती हैं जो जानबूझकर या गलती से उपयोगकर्ता के नियमित दृश्य से छिपी हुई हैं, या तो मोबाइल डिवाइस में अंतर्निहित छिपाने की सुविधा के उपयोग के माध्यम से या फ़ाइलों को छिपाने के लिए डिज़ाइन किए गए तृतीय-पक्ष ऐप के उपयोग के माध्यम से। इन फ़ाइलों को केवल एक विशिष्ट प्रक्रिया या पासवर्ड से सुरक्षित इंटरफ़ेस के माध्यम से ही एक्सेस किया जा सकता है, और ये उपयोगकर्ता के लिए गोपनीयता या सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करने के लिए होती हैं।

मोबाइल में हाईड फोटो और विडियो कहा होते है ?

मोबाइल से हाईड किये हुए फोटो और विडियो "Private Safe" नाम के फोल्डर में होते है

मोबाइल में "Private Safe" क्या है ?

मोबाइल डिवाइस में एक प्राइवेट सेफ एक सुरक्षित स्टोरेज सुविधा है जो उपयोगकर्ताओं को उनकी संवेदनशील या गोपनीय फाइलों, जैसे कि फोटो, वीडियो और दस्तावेजों को दुसरे व्यक्ति के पहुंच से बचाने की अनुमति देती है। प्राइवेट सेफ आमतौर पर एंड्रॉइड और आईओएस जैसे मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा दी जाने वाली एक इनबिल्ट सुविधा है, या फिर तीसरे पक्ष के ऐप के माध्यम से उपलब्ध हो सकती है।

उपयोगकर्ता अपनी फ़ाइलों को प्राइवेट सेफ  में स्थानांतरित कर सकते हैं, जो पासवर्ड से सुरक्षित है या जिसे एक्सेस करने के लिए फिंगरप्रिंट या चेहरे की पहचान जैसे बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण की आवश्यकता होती है। एक बार जब फाइलें प्राइवेट सेफ के अंदर आ जाती हैं, तो उन्हें एन्क्रिप्ट किया जाता है और केवल एडमिन  उपयोगकर्ता द्वारा ही एक्सेस किया जा सकता है। यह चोरी या उपयोगकर्ता के संवेदनशील डेटा तक व्यक्ति से पहुंच के विरुद्ध सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करता है।

प्राइवेट सेफ  का उपयोग अक्सर उन लोगों द्वारा किया जाता है जो अपनी निजी फाइलों को ताक-झांक करने वाली नजरों से दूर रखना चाहते हैं, जैसे कि परिवार के सदस्य, दोस्त या हैकर जो अपने मोबाइल डिवाइस पर अनधिकृत पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। 

गैलरी की प्राइवेट फोटो वापस कैसे लाये ?

मोबाइल डिवाइस पर छिपी हुई तस्वीरों को खोजने के लिए, आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:

  1. अपने मोबाइल डिवाइस पर "फाइल मैनेजर" ऐप खोलें।

  2. स्क्रीन के ऊपरी-दाएँ कोने में तीन-डॉट मेनू आइकन पर टैप करें।

  3. ड्रॉपडाउन मेनू से "सेटिंग" चुनें।

  4. "Private Safe" ऑप्शन मिलेगा उसपर टैप करे और इसे चालू करें।

  5. फाइल मैनेजर ऐप की मुख्य स्क्रीन पर लौटने के लिए बैक बटन पर टैप करें।

  6. अब आपको फ़ोल्डरों की सूची में "Private Safe" नामक एक नया फ़ोल्डर दिखाई देना चाहिए।

  7. अपने छिपे हुए फ़ोटो और वीडियो तक पहुँचने के लिए "Private Safe" फ़ोल्डर पर टैप करें।

यदि आपने अपने फ़ोटो और वीडियो को छिपाने के लिए किसी तृतीय-पक्ष ऐप का उपयोग किया है, तो आपको उन्हें दिखाने के लिए विशिष्ट ऐप का उपयोग करना होगा। आपके द्वारा उपयोग किए गए ऐप के आधार पर प्रक्रिया भिन्न हो सकती है।