RDP, RDP Server और RDP Client क्या है और फ्री में कैसे इस्तेमाल करें?


यह पोस्ट आज आपको RDP, या रिमोट डेस्कटॉप प्रोटोकॉल के बारे में बताएगी। रिमोट डेस्कटॉप प्रोटोकॉल: यह क्या है?  कैसे यह काम करता है? आरडीपी सर्वर का वर्णन करें। आरडीपी क्लाइंट: यह क्या है? हम इसे मुफ़्त में कैसे उपयोग कर सकते हैं, और इसका उपयोग कब और क्यों किया जाता है? आप इस पोस्ट में आरडीपी (रिमोट डेस्कटॉप प्रोटोकॉल) के बारे में जानने के लिए आवश्यक सभी जानकारी पा सकते हैं।

आरडीपी का मतलब रिमोट डेस्कटॉप प्रोटोकॉल है, और आरडीपी सर्वर एक सिस्टम या सॉफ्टवेयर है जो रिमोट क्लाइंट को नेटवर्क पर कंप्यूटर या सर्वर से कनेक्ट करने और नियंत्रित करने की अनुमति देता है। इस तकनीक का उपयोग आमतौर पर विंडोज़-आधारित सिस्टम तक दूरस्थ पहुंच के लिए किया जाता है।

RDP का पूरा नाम क्या है ? RDP Full Form

    👉 RDP का पूरा नाम रिमोट डेस्कटॉप प्रोटोकॉल है (Remote Desktop Protocol)

यहां प्रमुख घटकों का विवरण दिया गया है:

RDP क्या है ?

1. **रिमोट डेस्कटॉप प्रोटोकॉल (आरडीपी):** यह माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित एक मालिकाना प्रोटोकॉल है, जो उपयोगकर्ताओं को नेटवर्क कनेक्शन पर दूसरे कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए एक ग्राफिकल इंटरफेस प्रदान करता है। आरडीपी का उपयोग रिमोट एडमिनिस्ट्रेशन और रिमोट मशीन पर एप्लिकेशन या फाइलों तक पहुंचने के लिए किया जाता है।
  माइक्रोसॉफ्ट ने रिमोट डेस्कटॉप प्रोटोकॉल (आरडीपी) विकसित किया, जो दो कंप्यूटरों के बीच नेटवर्क कनेक्शन स्थापित करने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक प्रोटोकॉल है। यह उपयोगकर्ता को ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस तक पहुंच प्रदान करता है जो उन्हें किसी अन्य कंप्यूटर तक पहुंचने की अनुमति देता है। इसका उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ता को अपने कंप्यूटर पर आरडीपी क्लाइंट सॉफ़्टवेयर स्थापित करना होगा और दूसरे कंप्यूटर पर आरडीपी सर्वर सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता होगी।

 RDP Server क्या है ?

2. **आरडीपी सर्वर:** आरडीपी सर्वर एक होस्ट मशीन पर चलने वाला सॉफ्टवेयर घटक है जो आने वाले आरडीपी कनेक्शन की अनुमति देता है। विंडोज़ सिस्टम पर, इसे अक्सर रिमोट डेस्कटॉप सर्विसेज (आरडीएस) या टर्मिनल सर्विसेज के रूप में जाना जाता है। अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम, जैसे कि लिनक्स, में RDP जैसी कार्यक्षमता के लिए वैकल्पिक समाधान हो सकते हैं, जैसे XRDP या FreeRDP।

RDP Client क्या है ?

3. **आरडीपी क्लाइंट:** आरडीपी सर्वर से कनेक्ट करने के लिए, उपयोगकर्ता को आरडीपी क्लाइंट की आवश्यकता होती है, जो सॉफ्टवेयर है जो आरडीपी प्रोटोकॉल की व्याख्या करता है और इंटरैक्शन के लिए एक यूजर इंटरफेस प्रदान करता है। Microsoft अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन क्लाइंट शामिल करता है, और विभिन्न प्लेटफार्मों के लिए तृतीय-पक्ष RDP क्लाइंट भी उपलब्ध हैं।

इंटरनेट या आंतरिक नेटवर्क के माध्यम से, रिमोट डेस्कटॉप क्लाइंट सॉफ़्टवेयर आपको दुनिया में कहीं भी स्थित कंप्यूटर से जुड़ने और संचार करने में सक्षम बनाता है। आरडीपी क्लाइंट आपको माउस और कीबोर्ड को नियंत्रित करके कनेक्टेड कंप्यूटर को देखने, उपयोग करने और नियंत्रित करने की अनुमति देते हैं जैसे कि आप भौतिक रूप से उस स्थान पर मौजूद थे और डिवाइस का उपयोग कर रहे थे।
रिमोट एक्सेस के लिए आवश्यक है कि जिस कंप्यूटर से आप कनेक्ट और एक्सेस करना चाहते हैं उस पर आरडीपी सॉफ्टवेयर इंस्टॉल हो। इसके बाद होस्ट उस सॉफ्टवेयर के जरिए रिक्वेस्ट भेजता है, जब आप रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करते हैं तो दोनों कंप्यूटर कनेक्ट हो जाते हैं।

4. **रिमोट डेस्कटॉप सेवाएँ (आरडीएस):**
विंडोज़ वातावरण में, आरडीएस सेवाओं का एक सेट है जो उपयोगकर्ताओं को विंडोज़-आधारित डेस्कटॉप, एप्लिकेशन और डेटा को दूरस्थ रूप से एक्सेस करने में सक्षम बनाता है। इसमें RDP सर्वर घटक शामिल है।

जब कोई उपयोगकर्ता RDP कनेक्शन शुरू करता है, तो RDP क्लाइंट RDP सर्वर के साथ संचार करता है, क्लाइंट के कीबोर्ड और माउस से इनपुट संचारित करता है और सर्वर से स्क्रीन अपडेट प्राप्त करता है। यह उपयोगकर्ताओं को रिमोट सिस्टम के साथ बातचीत करने की अनुमति देता है जैसे कि वे भौतिक रूप से मौजूद थे।

आरडीपी का व्यापक रूप से आईटी समर्थन, सिस्टम प्रशासन और दूरस्थ सर्वर पर एप्लिकेशन या फ़ाइलों तक पहुंचने के लिए उपयोग किया जाता है। यह उपयोगकर्ताओं को अन्यत्र स्थित कंप्यूटर पर काम करने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करता है, विभिन्न परिदृश्यों में लचीलापन और दक्षता प्रदान करता है।

RDP फ़्री में इस्तेमाल कैसे करें– ( How to get free RDP  )

आरडीपी को मुफ्त में उपयोग करने के लिए, आपको आमतौर पर यह सुनिश्चित करना होगा कि आप विंडोज के जिस संस्करण का उपयोग कर रहे हैं उसमें आरडीपी सर्वर शामिल है। विंडोज़ प्रोफेशनल, एंटरप्राइज़ और सर्वर संस्करणों में आमतौर पर आरडीपी सर्वर शामिल होता है। यहां सामान्य चरण दिए गए हैं:

 1. AnyDesk

2014 में जर्मनी में इसकी स्थापना के बाद से दुनिया भर में 300 मिलियन से अधिक लोगों ने AnyDesk के शानदार रिमोट डेस्कटॉप क्लाइंट, एक्सेस को डाउनलोड किया है।
इस प्रोग्राम द्वारा उपयोग में आसान ग्राफिकल यूजर इंटरफेस प्रदान किया जाता है। इसका सॉफ़्टवेयर इस प्रकार बनाया और डिज़ाइन किया गया है कि आप इसे आसानी से दूसरे कंप्यूटर से कनेक्ट कर सकें, और यह डेस्कआरटी का उपयोग करता है।
AnyDesk निःशुल्क उपयोग के लिए उपलब्ध है। हालाँकि, इसमें हर फ़ंक्शन आपके लिए उपलब्ध नहीं है। AnyDesk प्रीमियम संस्करण उपयोग के लिए अधिक क्षमताएं प्रदान करता है।
 

विशेषताएं

  • ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस जिसका उपयोग करना आसान है।
  • आप यहां लाइव चैट सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
  • कई मॉनिटरों को एक्सेस कर सकते है।
  • सपोर्ट टिकटों को मैनेज करने में सक्षम।
  • भरोसेमंद Remote Access

 2. TeamViewer

 एक अन्य उत्कृष्ट रिमोट डेस्कटॉप क्लाइंट टीमव्यूअर है। इस रिमोट डेस्कटॉप सिस्टम की लोकप्रियता इसे प्राप्त हुए दो अरब से अधिक इंस्टॉलेशन से प्रदर्शित होती है।
चूंकि यह रिमोट डेस्कटॉप सिस्टम एक अत्यधिक संपूर्ण व्यावसायिक समाधान है जो सभी के लिए मुफ्त में उपलब्ध है, इसलिए मैंने इसे अपनी सर्वश्रेष्ठ सूची में शामिल किया है। फिर भी, इसकी प्रीमियम सुविधाओं तक पहुँचने के लिए, आपको इसे खरीदने की आवश्यकता हो सकती है।

विशेषताएं 

  • इसमें रिमोट डेस्कटॉप की सभी सुविधाएं हैं। 
  • यह विंडोज़, मैक ओएस, लिनक्स, आईओएस और एंड्रॉइड के साथ संगत है। 
  • इसका उपयोग करना आसान है, 
  • व्यक्तिगत उपयोग के लिए निःशुल्क है, 
  • और 2FA का उपयोग करके Initiate Sessions आरंभ करता है। 
  • यह कम बैंडविड्थ वाले कनेक्शन पर भी अच्छा प्रदर्शन करता है।

3. Chrome Remote Desktop : 

आप बिना किसी लागत के कहीं से भी क्रोम की रिमोट डेस्कटॉप कार्यक्षमता का उपयोग कर सकते हैं। एक बार जब आप अपने होस्ट कंप्यूटर और स्वयं दोनों पर क्रोम इंस्टॉल कर लेंगे तो आप एक्सटेंशन की सहायता से इस टूल का उपयोग कर पाएंगे। 

विशेषताएं 

  • क्रोम रिमोट डेस्कटॉप Google का हिस्सा है।
  • इसे Google Gmail खाते से एक्सेस किया जा सकता है।
  • आप इसे फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • यह HTTPS-आधारित संचार सुरक्षा प्रदान करता है।
  • आसानी से संचालित और इंस्टॉल होता है.

क्या Android फोन में RDP का इस्तेमाल कर सकते है ? ( How to use RDP in Android )

जी हां बिलकुल आप RDP का इस्तेमाल अपने एंड्राइड मोबाइल  में कर सकते है, इसके लिए आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर से Remote Desktop एप को इनस्टॉल करना है, रिमोट डेस्कटॉप के लिए आपको प्ले स्टोर में काफी सारे एप मिल जायेगे जिसमे आपको Chrome Remote Desktop नाम का एप भी मिल जाएगा जो बिलकुल फ्री में है इसके आलावा AnyDesk और TeamViewer जैसेएप भी मिल जायेगे जिसका इस्तेमाल आप अपने कंप्यूटर को मोबाइल से कनेक्ट करके पूरा कंप्यूटर अपने मोबाइल से चला सकते है


RDP यह एक ऐसा सॉफ्टवेर जिसकी सहायता से हम दो कंप्यूटर को नेटवर्क के माध्यम से जोड़ सकते है यानी की अगर कोई दूर आपके दोस्त को कंप्यूटर है और उस कंप्यूटर में उसको कोई चीज़ सीखनी है या फिर्कोई प्रॉब्लम आ पड़ी है कंप्यूटर में जो उसको सोल्व करना नहीं आता, तो आप RDP के माधियम से आप्केदोस्त के कंप्यूटर को कनेक्ट कर सकते हो और उसकी मदद कर सकते हो, 

तो ये हे RDP का मतलब उम्मीद करता हु आपके समज में आगया होगा,