बिना बैकअप के Deleted Whatsapp Messages को कैसे Restore करें ?

Deleted WhatsApp Message Ko Kaise Recover kare 2022, व्हाट्सएप्प डिलीट चैट हिस्ट्री रिकवरी व्हाट्सएप्प डिलीट मैसेज रिकवरी app, whatsapp delete message recover kaise kare?

WhatsApp का इस्तेमाल दुनिया भर में अरबों लोगों द्वारा personal और व्यावसायिक संचार के लिए किया जाता है। WhatsApp यूजर्स के सामने सबसे बड़ी समस्या चैट डिलीट हो जाना है। यदि आपके पास बैकअप नहीं है, तो आप delete हुए WhatsApp Messages को कैसे Restore कर सकते हैं?

जब आप WhatsApp को deactivate करते हैं, तो कुछ प्राप्त महत्वपूर्ण फाइलें,  संपूर्ण WhatsApp फ़ोल्डर के साथ ही आपके डिवाइस के स्टोरेज से मिटा दिया जाता है । जब आप WhatsApp को अनइंस्टॉल करते हैं, तो कई समस्याएं आपके सामने आ सकती हैं। यदि आपके पास external SD card पर फ़ाइलें नहीं हैं तो Recovery आपका एकमात्र option है। 

यदि आप डिलीट हो गए WhatsApp messages को पढ़ना चाहते हैं जो सभी के लिए मिटा दिए गए थे, तो इसे notification log में खोजें या अपने फोन पर 'Notification History Log' ऐप को डाउनलोड करें, जो आपको WhatsApp के आने वाले सभी डिलीट हो गए मेसेज को जिसमे टेक्स्ट, वीडियो और gif, सहित प्रदर्शित करेगा।

यदि कोई मेसेज या टॉपिक डिलीट कर दिया गया है, तो इसे तुरंत restore करने के लिए बैकअप का उपयोग किया जा सकता है। लेकिन क्या होगा अगर आपके पास Android डिवाइस कोई बैकअप नहीं है? हम आपको इस टॉपिक में [एंड्रॉइड और आईओएस दोनों के लिए]  बिना बैकअप के डिलीट हो गए WhatsApp messages को recover करना सिखाएंगे।

तो मैं आज आपको बताऊंगा कि कैसे आप बिना बैकअप के डिलीट WhatsApp messages को रिकवर कर सकते हैं। आईओएस में बैकअप के बिना आप डिलीट हुए WhatsApp messages को कैसे रिकवर कर सकते हैं, इसके स्टेप्स यहां दिए गए हैं-

इसलिए यदि आपके पास कोई चैट बैकअप नहीं है और आप डिलीट हुए WhatsApp messages को रिकवर करना चाहते हैं, तो आपको आईओएस के लिए थर्ड पार्टी ऐप MiniTool Mobile Recovery नाम का ऐप डाउनलोड करना चाहिए 

  1. आपको अपने PC में फाइल को डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा।
  2. फिर अपने स्मार्टफोन को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करें। अगर आप पहली बार कनेक्ट कर रहे हैं तो आपको PC के भरोसे के लिए confirm करना पड़ेगा। इसके लिए आपके फ़ोन में पॉपअप स्क्रीन पर बस Allow पर टैप करना है । 
  3. Recovery Programmer खोलें 
  4. Scan पर क्लिक करें और process समाप्त होने तक Wait करें। कुछ मिनट Wait करें
  5. आपको बाईं ओर से data type list में से WhatsApp option को select करना होगा। 
  6. deleted messages का select करें जिन्हें आप अपने स्मार्टफोन से recover करना चाहते हैं
  7. आखिरी स्टेप आपको Recover पर क्लिक करना है।

WhatsApp से डिलीट हुई चैट को recover करने के लिए दूसरा Recovery सॉफ्टवेयर है I My Fone D-Black data recovery है।

नीचे मैं आपको बताऊंगा, कि कैसे आप एंड्रॉइड मोबाइल में बिना बैकअप के WhatsApp messages को कैसे recover या पुनर्प्राप्त करें। एंड्रॉइड मोबाइल में बैकअप के बिना डिलीट किये गए WhatsApp messages को recover या पुनर्प्राप्त करने के स्टेप्स यहां दिए गए हैं

  1. अपने PC में My Fone D-Black data recovery सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करे और इंस्टॉल करें। 
  2. जब आप सॉफ्टवेयर को शुरू करते हैं, तो एक पॉपअप दिखाई देगा जो आपको अपने सॉफ्टवेर के ड्राइवर को अपडेट करने के लिए कहेगा। "OK" पर क्लिक करे, और इंस्टॉलेशन समाप्त होने तक इंतजार करें। 
  3. drop-down menu से, "Recover from Phone" को चुनें। 
  4. अपने फोन को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए आप एक यूएसबी केबल का उपयोग कर सकते हैं। एप्लिकेशन automatically डिवाइस का पता लगा लेगा। 
  5. उसके बाद, आपको USB debugging mode चालू करने के लिए कहा जाएगा। ऐसा करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें। 
  6. अगर आप अपने सभी योग्य डेटा को प्राप्त करना चाहते है तो आपको अपने फ़ोन को रूट करने की भी आवश्यकता होगी। 
  7. चेतावनी: अपने फोन को रूट करने से यह आपके डिवाइस के डेवलपर को आसानी एक्सेस कर सकता है , जिससे आप उन कार्यों, फाइलों और सेटिंग्स तक पहुंच सकते हैं जो आम तौर पर उपयोगकर्ताओं से छिपी होती हैं। यह पूरी तरह से जोखिम मुक्त भी नहीं है। मतलब  इसमें रिस्क है 
  8. फिर, "Device Ready to Scan," पर जाएं, या तो "Quick Scan" या "Deep Scan" को चुनें। 
  9. उन डेटा के प्रकारों को सेलेक्ट करें जिन्हें आप स्कैन करना चाहते हैं। 
  10. स्कैन शुरू करने के लिए "Next" पर क्लिक करें और इसके खत्म होने का इंतजार करें। 
  11. डिलीट हुए WhatsApp messages और अन्य डेटा को अब देखा जा सकता है और रिकवर किया जा सकता है। डिलीट की गई फ़ाइलों को जल्दी देखने के लिए, "Only display the deleted objects" स्लाइडर का उपयोग करें। 
  12. messages (या अन्य डेटा) को recover करने के लिए, उन्हें सेलेक्ट करे और फिर एप्लिकेशन के निचले दाएं कोने में "Recover" पर क्लिक करें। 

Deleted WhatsApp Messages को मुफ्त में Recover करने के लिए विभिन्न ऐप्स। 

- iMy Fone D-Back आपको Android और साथ ही iPhone से WhatsApp messages को restore करने का ऑफ़र देता है।

- MiniTool Mobile Recovery भी Android और iOS से WhatsApp messages को recover करता है

- WA Delete for everyone सभी डिलीट किए गए व्हाट्सएप messages को Save करता है यदि आपने डिलीट हुए मेसेज को नहीं पढ़ा तो आप इस ऐप के जरिये उस मेसेज को प्राप्त कर सकते है । यह ऐप केवल Android डिवाइस में सपोर्ट करता है।

- यदि आप गलती से किसी Messages या चीज़ को Delete कर देते हैं और उसे आप recover करना चाहते हैं, तो WhatsApp messages का Google ड्राइव बैकअप उपयोगी हो सकता है। लेकिन, यदि आपके पास आईओएस डिवाइस है और आपने WhatsApp में Automatic backup option  को कभी Enabled नहीं किया है, तो आपके पास बैकअप विकल्प नहीं हो सकत, 

FAQ’s-

  • किसी Specific Sender से हटाए गए WhatsApp Messages को पुनः प्राप्त करने का Most Effective Method क्या है? 
    • Sender द्वारा भेजे गए Text Messages  को recover करने के लिए कोई प्रोग्रामर या प्रक्रिया नहीं है। लेकिन दूसरी ओर क्या हटाया गया है, ये आपको specific deleted texts पढ़ने की अनुमति देता है
  • क्या खोए हुए Texts को एक-एक करके Restore करना Possible है? 
    • हां, खोए हुए Texts को एक-एक करके Restore करना Possible है। यदि उस व्यक्ति ने उस Messages को आपके देखेने से पहले हटा दिया है, तो उस Messages को आपके फोन पर एक नोट के रूप में रखा जाता है (अगर आपका कनेक्शन खराब है या बंद है तो फिर ये मुमकिन नहीं होगा )। इन नोटिसों की जांच की जा सकती है। सबसे आसन तरीका यह है कि WhatsRemoved जैसे ऐप को आपके मोबाइल में इनस्टॉल करदे । यह सॉफ्टवेयर सभी डिलीट हुए WhatsApp Messages को क्रम में प्रदर्शित करता है। 
  • आप Deleted WhatsApp Messages को कितने टाइम तक Recover कर सकते हैं? 
    • अलग अलग सभी recovery विकल्प सबसे पहले recent backup का उपयोग करते हैं, मोबाइल में यह 7 दिन तक सेव रहता है, इस लिए आप 7 दिन के अन्दर अन्दर इस मेसेज को रिकवरी कर सकते है 
  • क्या मेरे लिए Third-Party Apps का उपयोग करना आवश्यक है? 
    • जब तक आप अपने चैट history की एक copy save करते हैं तब तक आपको इसकी जरुरत नहीं है । दूसरी ओर, ये Third-Party Apps आमतौर पर डिलीट हुए texts, movies और अन्य फ़ाइलों को पुनः प्राप्त करने के लिए अच्छे विकल्प प्रदान करते हैं। ये ऐप गुड यूजर इंटरफेस और गुड यूजर एक्सपीरियंस के साथ मोबाइल फ्रेंडली के उद्देश्य से बनाए गए हैं।


तो यहां ऐसे स्टेप्स दिए गए हैं जिनके द्वारा आप बिना बैकअप के डिलीट हुए
WhatsApp Messages को restore कर सकते हैं। मुझे आशा है कि आपने आज कुछ नया सीखा है। अगर आपका कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।